नई दिल्ली, टेक डेस्क। Meta अपने यहाँ नए कर्मचारियों को रखने में कटौती कर रही है। कंपनी के सीईओ Mark Zuckerberg ने खुद इस बात का खुलासा किया कि मेटा ने इंजीनियरों की नियुक्ति की योजना में लगभग 30 प्रतिशत की कटौती कर दी है।

न्यूज़ एजेंसी रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के अनुसार जुकरबर्ग अपने कर्मचारियों के साथ साप्ताहिक सवाल जवाब के राउंड में हिस्सा ले रहे थे। यहीं पर मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने अपने कर्मचारियों को बताया कि मेटा हाल के इतिहास में सबसे खराब आर्थिक मंदी देख रही है।

जुकरबर्ग ने कहा कि वास्तव में कंपनी में शायद ऐसे लोगों का एक समूह है जो कंपनी में नहीं होना चाहिए। उम्मीदों को बढ़ाने और अधिक आक्रामक लक्ष्य रखने की उनकी आशा का एक हिस्सा है। उन्होंने अपने कर्मचारियों को ये भी कहा कि वे खुद यह तय कर सकते हैं कि यह जगह उनके लिए सही नहीं है।

मेटा ने व्यापक रूप से हायरिंग प्रक्रिया को फ्रीज करने की पुष्टि की है लेकिन सटीक आंकड़े साझा करने से इनकार कर दिया है। जुकरबर्ग ने बताया कि कंपनी ने 2022 में इंजीनियरों की भर्ती के अपने लक्ष्य को घटाकर लगभग 6,000 से 7,000 कर दिया है। कंपनी ने शुरू में लगभग 10,000 नए इंजीनियरों को नियुक्त करने की योजना बनाई थी जिसमें अब परिवर्तन कर दिया है।

मेटा के मुख्य उत्पाद अधिकारी (Chief Product Officer) क्रिस कॉक्स (Chris Cox) ने एक मेमो में लिखा है कि कंपनी को बेहतर निष्पादन (executing) वाली टीमों का संचालन करना चाहिए।

दुनिया की सबसे बड़ी सोशल मीडिया कंपनी मेटा ने इस साल अपना लगभग आधा बाजार मूल्य खो दिया है। क्योंकि फेसबुक ने दैनिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं (active users) में गिरावट की सूचना दी थी। हालाँकि कंपनी की इंस्टाग्राम रील्स दिन पर दिन लोकप्रिय हो रही हैं। कॉक्स ने कहा कि उपयोगकर्ता (users) यूएस और अन्य बाजारों में रीलों पर बहुत समय बिता रहे हैं।  

Edited By: Kritarth Sardana