नई दिल्ली, टेक डेस्क। PUBG Mobile गेम डेवलप करने वाली कंपनी Tencent Games और PUBG Corp. ने स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Oppo के साथ मिलकर Oppo PUBG Mobile India Tour 2019 प्रतियोगिता का ऐलान किया है। इस प्रतियोगिता का रीजनल फाइनल भारत के चार शहरों जयपुर, गुवाहाटी, पुणे और विशाखापत्तनम में आयोजित किया जाएगा। यह प्रतियोगिता आज यानी 1 जुलाई 2019 से आयोजित की जा रही है और अगले चार महीने तक प्रतियोगिता के तहत मैच खेले जाएंगे। इसका ग्रांड फिनाले 20 अक्टूबर को कोलकाता में आयोजित किया जाएगा। आज हम आपको इस प्रतियोगिता के मैचों के शेड्यूल से लेकर प्राइज मनी के बारे में हर जानकारी बताने जा रहे हैं।

PUBG Mobile बनाने वाली कंपनियां Tencent Games और PUBG Corp. ने इस टूर के लिए चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Oppo के साथ साझेदारी की है। Oppo प्लेयर्स को इनकरेज करने के लिए हाल ही में लॉन्च हुए स्मार्टफोन Oppo F11 Pro के साथ ‘Be The Pro With The F11 Pro’ मोमेंट शेयर किया जाएगा। इस स्मार्टफोन के फीचर्स की बात करें तो इसे 6.5 इंच के डिस्प्ले और 90.9 फीसद के स्क्रीन-टू-बॉडी रेश्यो के साथ लॉन्च किया गया है। फोन में VOOC 3.0 फास्ट चार्जिंग सपोर्ट दिया गया है, साथ ही इसमें Mediatek Helio P70 प्रोसेसर हाइपरबूस्ट फीचर के साथ दिया गया है जो RAM को ऑप्टिमाइज करता है जिसकी वजह से गेम लोड होने में कम समय लगता है और प्लेयर्स के पास चिकन डिनर जीतने का मौका होता है। Oppo F11 Pro को अमेजन से खरीदने के लिए यहां क्लिक करें।

केवल भारतीय प्लेयर्स ही ले सकते हैं भाग

Oppo PUBG Mobile India Tour 2019 प्रतियोगिता की बात करें तो यह सभी भारतीय प्लेयर्स के लिए ओपन है। इस प्रतियोगिता में भाग लेने वाले प्लेयर्स के पास टीयर प्रीमियम 5 PUBG अकाउंट होना चाहिए या फिर प्लेयर ने लेवल 20 क्वालिफाई कर लिया हो। यह प्रतियोगित रीजन वाइज खेला जाएगा, ऐसे में प्रतियोगी को इन चार शहरों में से किसी एक शहर का चुनाव करना होगा क्योंकि किसी भी प्राटिसिपेंट (प्रतियोगी) के लिए केवल एक ही रीजन चुनने का विकल्प होगा। दिल्ली के प्लेयर्स चाहें तो विशाखापत्तनम रीजन चुन सकते हैं यानी कि इसमें रीजन चुनने के लिए को भौगोलिक सीमा नहीं दी गई है।

इस प्रतियोगिता में खेलने वाले प्लेयर्स को स्कवॉड ऑनली फॉर्मेट के तहत खेलना होगा। इसमें प्लेयर्स गेम के चारों मैप में अलग-अलग राउंड्स में खेल सकेंगे। प्लेइंग फिल्ड को बराबर रखने के लिए राउंडस को फर्स्ट पर्सन और थर्ड पर्सन प्रसपेक्टिल मॉडल के तहत मिक्स किया जाएगा। इसमें हर तरह की क्षमता वाले प्लेयर्स को एकोमोडेट किया जाएगा।  PUBG Mobile के लिए गेम कंट्रोलर अमेजन से खरीदने के लिए यहां क्लिक करें।

फाइनल में ऐसे मिलेगी एंट्री

हर स्कवॉड द्वारा इन-गेम क्वालिफायर फेस में सबसे ज्यादा प्वाइंट प्राप्त करने वाली 500 टीमों को हर ग्रुप से ऑनलाइन प्लेऑफ खेलने के लिए चुना जाएगा। इसके बाद पूल के सभी ग्रुप में से 20 बेस्ट टीम का चुनाव ग्रुप फाइनल के लिए किया जाएगा। इनमें से हर ग्रुप में से टॉप-4 टीम को ग्रांड फिनाले के लिए सेलेक्ट किया जाएगा। ऐसे में हर ग्रुप फाइनल के लिए 16 टीम का चुनाव होगा और कुल मिलाकर 64 टीमें फाइनल खेलेंगी। ग्रुप फाइनल तक पहुंचने वाली 64 टीमों से कुछ टीम को वाइल्ड कार्ड राउंड के लिए चुना जाएगा, जिसमें से 4 स्कवॉड को ग्रैंड फिनाले के लिए चुना जाएगा।

कब-कब होंगे मैच

Oppo PUBG Mobile India Tour 2019 को 6 फेज में बांटा गया है। सबसे पहले फेज के रजिस्ट्रेशन फेज का नाम दिया गया है। इस फेज में हर ग्रुप में एंट्री करने वाले प्लेयर्स को रजिस्ट्रेशन कराना होगा। ग्रुप-ए यानी कि जयपुर के लिए रजिस्ट्रेशन 1 जुलाई से 14 जुलाई के बीच किया जा सकेगा। ग्रुप-बी यानी कि गुवाहाटी के लिए रजिस्ट्रेशन 1 जुलाई से 28 जुलाई के बीच किया जा सकेगा। ग्रुप-सी यानी कि पुणे के लिए रजिस्ट्रेशन 1 जुलाई से 11 अगस्त के बीच किया जा सकेगा। ग्रुप-डी यानी कि विशाखापत्तनम के लिए रजिस्ट्रेशन 1 जुलाई से 25 अगस्त के बीच किया जा सकेगा। रजिस्ट्रेशन के लिए कोई लिमिट नहीं रखी गई है।

इन-गेम क्वालिफायर राउंड

इन-गेम क्वालिफायर के लिए भी कोई लिमिट नहीं रखी गई है। ग्रुप-ए यानी जयपुर में इन-गेम क्वालिफायर राउंड 15 जुलाई से 21 जुलाई के बीच आयोजित किया जाएगा। ग्रुप-बी यानी गुवाहाटी में इन-गेम क्वालिफायर राउंड 29 जुलाई से 4 अगस्त के बीच आयोजित किया जाएगा। ग्रुप-सी यानी पुणे में इन-गेम क्वालिफायर राउंड 12 अगस्त से 18 अगस्त के बीच आयोजित किया जाएगा। ग्रुप-डी यानी विशाखापत्तनम में इन-गेम क्वालिफायर राउंड 26 अगस्त से 1 सितंबर के बीच आयोजित किया जाएगा। PS4 के लिए PUBG को अमेजन से खरीदने के लिए यहां क्लिक करें।

ऑनलाइन प्लेऑफ

ऑनलाइन प्लेऑफ के लिए 2000 टीम की लिमिट तय की गई है और इसका आयोजन 29 जुलाई से किया जाएगा। ग्रुप-ए यानी जयपुर में ऑनलाइन प्लेऑफ राउंड 29 जुलाई से 10 अगस्त के बीच आयोजित किया जाएगा। ग्रुप-बी यानी गुवाहाटी में ऑनलाइन प्लेऑफ राउंड 12 अगस्त से 24 अगस्त के बीच आयोजित किया जाएगा। ग्रुप-सी यानी पुणे में ऑनलाइन प्लेऑफ राउंड 26 अगस्त से 7 सितंबर के बीच आयोजित किया जाएगा। ग्रुप-डी यानी विशाखापत्तनम में ऑनलाइन प्लेऑफ राउंड 9 सितंबर से 21 सितंबर के बीच आयोजित किया जाएगा।

ग्रुप फिनाले

इस टूर्नामेंट को खेलने वाले सभी ग्रुप में से केवल 4 टीमें ही इसमें हिस्सा ले सकती हैं। इसकी शुरुआत जयपुर से 25 अगस्त से किया जाएगा। इसके अगले पड़ाव में ग्रुप-बी के लिए गुवाहाटी में ग्रुप फिनाले 8 सितंबर को आयोजित किया जाएगा। ग्रुप-सी के लिए ग्रुप फिनाले 22 सितंबर को पुणे में आयोजित किया जाएगा वहीं, ग्रुप-डी के लिए ग्रुप फिनाले 6 अक्टूबर को विशाखापत्तनम में आयोजित किया जाएगा।

वाइल्ड कार्ड और ग्रैंड फिनाले

वाइल्ड कार्ड के लिए प्रतियोगिता का आयोजन 8 अक्टूबर से 11 अक्टूबर के बीच किया जाएगा। इसमें केवल 64 टीम को ही चुना जाएगा। इसके बाद कोलकाता में 20 अक्टूबर को ग्रैंड फिनाले खेला जाएगा। इसमें हर ग्रुप से 4 टीमें और वाइल्ड कार्ड वाली 4 टीमें हिस्सा ले सकेंगी। ऐसे में ग्रैंड फिनाले खेलने के लिए कुल 20 टीमें चुनीं जाएंगी।

रीवार्ड्स

इस टूर्नामेंट के लिए कुल Rs 1.5 करोड़ की प्राइज मनी निर्धारित की गई है। ग्रैंड फिनाले में जीतने वाली टीम को Rs 50 लाख की राशि ईनाम के तौर पर दी जाएगी। दूसरे नंबर पर आने वाली टीम को Rs 20 लाख की ईनामी राशि दी जाएगी जबकि तीसरे नंबर पर आने वाली टीम को Rs 10 लाख की ईनामी राशि दी जाएगी। इसके अलावा फिनाले तक पहुंचने वाली टीम को भी कैश प्राइज दिया जाएगा। सबसे ज्यादा मोस्ट वैल्यूएबल प्लेयर का खिताब जीतने वाले प्लेयर, सबसे ज्यादा डैमेज स्कोर वाले प्लेयर, सबसे ज्यादा फुट ट्रैवल करने वाले प्लेयर और सबसे ज्यादा हेट शॉट मारने वाले हर प्लेयर को Rs 50,000 की ईनामी राशि दी जाएगी।

सबसे ज्यादा किल करने वाले स्कवॉड और सबसे ज्यादा ग्रैनेड किल करने वाले स्कवॉड को Rs 1 लाख की ईनामी राशि दी जाएगी। जो प्लेयर्स ग्रुप फिनाले और ग्रैंड फिनाले के लिए चुने जाएंगे उनको Rs 25 लाख की राशि लॉजिस्टिक सपोर्ट के तौर पर दी जाएगी। इसके अलावा ग्रुप फिनाले खेलने वाले स्कवॉड को Rs 10 लाख की राशि PUBG Mobile Swag के तौर पर दी जाएगी और पब्लिक द्वारा सबसे लोकप्रिय टीम को भी Rs 10 लाख की राशि दी जाएगी।

Posted By: Harshit Harsh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप