Move to Jagran APP

गावं में रहने वालों के लिए खुशखबरी, टेलिकॉम कंपनियां लगाएंगीं 57,500 मोबाइल टावर्स

टेलिकॉम ऑपरेटर्स इस वित्त वर्ष के अंत तक ग्रामीण क्षेत्रों में 57500 से ज्यादा मोबाइल टावर्स इंस्टॉल करेंगे।

By Harshit HarshEdited By: Published: Wed, 10 Jul 2019 04:50 PM (IST)Updated: Wed, 10 Jul 2019 07:24 PM (IST)
गावं में रहने वालों के लिए खुशखबरी, टेलिकॉम कंपनियां लगाएंगीं 57,500 मोबाइल टावर्स
गावं में रहने वालों के लिए खुशखबरी, टेलिकॉम कंपनियां लगाएंगीं 57,500 मोबाइल टावर्स

नई दिल्ली, टेक डेस्क। टेलिकॉम ऑपरेटर्स इस वित्त वर्ष के अंत तक ग्रामीण क्षेत्रों में 57,500 से ज्यादा मोबाइल टावर्स इंस्टॉल करेंगे। इस बात की जानकारी टेलिकॉम मंत्री रविशंकर प्रसाद ने संसद में दी है। टेलिकॉम मंत्री लोकसभा में एक सवाल के जबाब में लिखित जानकारी देते हुए कहा कि चालू वित्त वर्ष 2019-20 में टेलिकॉम सर्विस प्रदाता कंपनियां ग्रामीण क्षेत्रों के नेटवर्क कनेक्टिविटी को बेहतर बनाने के लिए 57,559 मोबाइल टावर्स लगाएंगे। एक अन्य सवाल के जबाब में रविशंकर प्रसाद ने कहा कि 2018 के उपलब्ध डाटा के मुताबिक, इस समय देश के 5.54 लाख गावों में मोबाइल सर्विस उपलब्ध है जबकि 43,088 गावों में मोबाइल की पहुंच नहीं है।

loksabha election banner

उन्होंने यह भी बताया कि जिन गावों में नेटवर्क उपलब्ध नहीं है उनमें फेज वाइज नेटवर्क प्रोवाइड कराया जाएगा। रविशंकर प्रसाद ने यह भी कहा कि जिन गावों में अभी तक मोबाइल नेटवर्क नहीं पहुंचा है, वे गांव या तो दूरस्थ स्तिथ हैं या फिर वहां कि जनसंख्यां काफी कम है जिसकी वजह से मोबाइल नेटवर्क को कमर्शियली ऑपरेट नहीं किया गया है। हालांकि, इन गावों में भी मोबाइल कवरेज को फेज वाइज बहाल की जाएगी।

रविशंकर प्रसाद ने भारत नेट ब्रॉडबैंड सेवा के बारे में बताते हुए कहा कि इस सेवा को देश के 2.5 लाख ग्राम पंचायत में बहाल किया जाना है। अब तक देश भर में 3,37,515 किलोमीटर ऑप्टिकल आइबर केबल बिछाई जा चुकी है, जिसकी वजह से देश के 1,28,870 ग्राम पंचायतों को ऑप्टिकल फाइबर केबल के जरिए कनेक्ट किया जा चुका है। इन ग्राम पंचायतों में से कुल 1,20,341 ग्राम पंचायतों को सर्विस रेडी बनाया जा चुका है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.