Move to Jagran APP

Airtel, Idea और Bsnl के प्रीपेड प्लान्स में हुए ये बड़े बदलाव, जानिए

टेलिकॉम कंपनियों ने अपने मौजूदा प्लान्स में कुछ बदलाव किए हैं, जानें

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Mon, 04 Dec 2017 04:50 PM (IST)Updated: Tue, 05 Dec 2017 11:12 AM (IST)
Airtel, Idea और Bsnl के प्रीपेड प्लान्स में हुए ये बड़े बदलाव, जानिए
Airtel, Idea और Bsnl के प्रीपेड प्लान्स में हुए ये बड़े बदलाव, जानिए

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। टेलिकॉम कंपनियां नए प्लान्स पेश करने के साथ-साथ अपने मौजूदा प्लान्स को भी अपडेट कर रही हैं। इनमें या तो प्लान्स की कीमत को कम कर दिया जाता है या फिर प्लान में मिल रहे लाभ को बढ़ा दिया जाता है। इस खबर में हम आपको भारती एयरटेल, आइडिया और बीएसएनएल के ऐसे ही प्लान्स की जानकारी देने जा रहे हैं जिनको कंपनी की ओर से रीवाइज किया गया है।

loksabha election banner

सबसे पहले बात करते हैं एयरटेल की:

एयरटेल ने अपने 349 और 549 रुपये के प्लान्स को रिवाइज किया है। 349 रुपये के प्लान के तहत पहले 1.5 जीबी डाटा दिया जाता था। वहीं, अब इस प्लान में यूजर्स को 2 जीबी डाटा का लाभ मिलेगा। इसके साथ ही 549 रुपये के प्लान के तहत पहले 3.5 जीबी डाटा मिलता था जिसे अब 3 जीबी कर दिया गया है। इन दोनों प्री-पेड प्लान्स की वैधता 28 दिनों की है। इसके साथ ही यूजर्स को अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग (किसी भी नेटवर्क पर) दी जा रही है।

अब बात करते हैं आइडिया की:

आइडिया सेल्यूलर ने अपने 498 रुपये के प्लान के तहत बदलाव किए हैं। इन प्लान्स का लाभ केवल आंध्र प्रदेश और तेलंगाना यूजर्स ही उठा सकते हैं। इस प्लान की वैधता को बढ़ा दिया गया है। जहां इसकी वैधता पहले 70 दिनों की थी। वहीं, इसे अब 77 दिन कर दिया गया है। इस प्लान के तहत अनलिमिटेड वॉयस कॉल्स (नेशनल रोमिंग कॉल्स के साथ), 1 जीबी डाटा प्रतिदिन और 100 एसएमएस प्रतिदिन दिए जा रहे हैं।

अब आते हैं बीसएनएल के प्लान्स पर:

बीएसएनएल ने अपने दो प्लान्स में बदलाव किया है। 429 और 485 रुपये के प्लान्स की वैधता को 90 की बजाय 84 दिन कर दिया गया है। आपको बता दें कि 429 रुपये वाले प्लान का नाम Digital India Plan 429 है। जबकि दूसरे का नाम Plan 485 है।

इनके बेनिफिट्स की बात की जाए को 429 रुपये वाले प्लान में यूजर्स को 1 जीबी डाटा प्रतिदिन और अनलिमिटेड लोकल/एसटीडी कॉल्स (होम सर्किल में) दी जा रही हैं। इस प्लान में रोमिंग कॉल्स और एसएमएस के लिए यूजर्स को स्टैंडर्ड शुल्क अदा करना होगा। इसके अलावा 485 रुपये के प्लान में यूजर्स को 1 जीबी डाटा प्रतिदिन समेत अनलिमिटेड वॉयस कॉल्स दी जाएंगी। आपको बता दें कि यह वॉयस कॉल्स किसी भी नेटवर्क पर की जा सकती हैं। इस प्लान में मुंबई और दिल्ली में वॉयस कॉल्स नहीं की जा सकेंगी क्योंकि यहां बीएसएनएल सर्विस उपलब्ध नहीं है। इसके अलावा एक और बदलाव किया गया है जिसमें 429 रुपये के प्लान में प्रतिदिन दिए जाने वाले 1 जीबी डाटा कि स्पीड 80 केबीपीएस है। तो 485 रुपये के प्लान में स्पीड 40 केबीपीएस है।

यह भी पढ़ें:

एयरटेल और वोडाफोन ने पेश किए नए प्लान्स, मिल रहा अनलिमिटेड आउटगोइंग रोमिंग कॉल समेत बहुत कुछ

मात्र 5 से 7 हजार रुपये में आप खरीद सकते हैं ये खास स्मार्टफोन्स

BSNL की तरह Excitel ने पेश किए 100 Mbps तक इंटरनेट स्पीड वाले ब्रॉडबैंड प्लान्स


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.