नई दिल्ली, टेक डेस्क। इस सप्ताह टेक जगत में क्या कुछ बड़ा घटा है एक बार फिर से जान लेते हैं। इस सप्ताह चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Vivo ने भारत में अपना पहला पंच होल डिस्प्ले वाला स्मार्टफोन Vivo Z1 Pro लॉन्च किया है। इसके अलावा यूजर्स सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Facebook, Instagram और Whatsapp के सर्वर के डाउन होने से परेशान रहे हैं। वहीं, Samsung Galaxy Tab S5e भी भारत में लॉन्च किया गया है। आइए, जानते हैं इस सप्ताह की प्रमुख खबरों के बारे में

Vivo Z1 Pro

चीनी स्मार्टफोन निर्मता कंपनी Vivo ने अपना पहला पंच होल डिस्प्ले वाला स्मार्टफोन Vivo Z1 Pro भारत में लॉन्च कर दिया है। इस स्मार्टफोन को चीन में लॉन्च हुए Vivo Z5x का इंडियन वेरिएंट भी कहा जा रहा है। यह पहला ऐसा स्मार्टफोन है जो क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 712 चिपसेट प्रोसेसर के साथ लॉन्च किया गया है। इस स्मार्टफोन को 14,990 रुपये की शुरुआती कीमत में लॉन्च किया गया है। इस फोन की यूएसपी इसकी दमदार बैटरी और 32 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा है।

LG W सीरीज

अब बात करते हैं दक्षिण कोरियाई कंपनी LG के हाल ही में लॉन्च हुए W सीरीज के स्मार्टफोन की। इस सीरीज को Samsung के M सीरीज को चुनौती देने के लिए लाया गया है। इस सीरीज में तीन स्मार्टफोन LG W10, W30 और W30 Pro लॉन्च किया गया है। LG W10 को 8,999 रुपये की कीमत में लॉन्च किया गया है, LG W30 को 9,999 की कीमत में लॉन्च किया गया है। दोनों ही स्मार्टफोन 3 जुलाई से अमेजन पर सेल के लिए उपलब्ध करा दिया गया है। W30 Pro की कीमत और स्पेसिफिकेशन्स को बाद में रिवील किया जाएगा।

Samsung Galaxy Tab S5e

अब बात करते हैं Samsung Galaxy Tab S5e की, इस टैब को भारत में 35,999 की शुरुआती कीमत में लॉन्च किया गया है। इसके LTE वेरिएंट को 39,999 की कीमत में लॉन्च किया गया है। इस 10.5 इंच के डिस्प्ले वाले टैब को आप अपने लैपटॉप के रिप्लेसमेंट के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इस टैब के साथ डिटेचेबल की-बोर्ड भी आता है। जब आप इसके की-बोर्ड को अपने टैब के साथ अटैच करते हैं तो यह आपके लैपटॉप की तरह ही काम करता है। इसके लिए Samsung Dex फीचर दिया गया है जो आपके टैब को एक लैपटॉप की तरह बना देता है। हालांकि, आपको की-बोर्ड अलग से खरीदना होगा जिसकी कीमत 7,999 रुपये है।

Facebook Server Down

सबसे आखिर में बात करते हैं सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक, वॉट्सऐप और इंस्टाग्राम के सर्वर में आई ग्लिच का। मंगलवार को रात के करीब 9 बजे फेसबुक के सर्वर में आई खराबी की वजह से इन तीनों ही प्लेटफॉर्म्स के यूजर्स को परेशानी का सामना करना पड़ा। यूजर्स न तो फेसबुक और न ही इंस्टाग्राम पर फोटोज पोस्ट कर पा रहे थे। साथ ही, वॉट्सऐप में भी फोटो शेयर करने में यूजर्स को परेशानी आ रही थी। फेसबुक के सर्वर में आई इस खराबी का असर भारत, अमेरिका, यूरोप समेत दुनिया के कई हिस्सों के यूजर्स को फेस करना पड़ा। बाद में फेसबुक ने अपने सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए इस खराबी के लिए माफी भी मांगी है।  

Posted By: Harshit Harsh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप