Move to Jagran APP

Tech Weekly Roundup: ChatGPT-4 हुआ लॉन्च, A-Series में सैमसंग के दो नए स्मार्टफोन; ये रहीं हफ्ते की टॉप खबरें

Tech Weekly News Roundup बीते हफ्ते टेक में बहुत कुछ घटा। ऐसे में अगर आपसे भी टेक की बड़ी खबरें मिस हुई हैं तो आप हमारे न्यूज राउंडअप में हफ्ते भर की टॉप टेक न्यूज पढ़ सकते हैं। फोटो- (जागरण)

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaPublished: Sun, 19 Mar 2023 10:18 AM (IST)Updated: Sun, 19 Mar 2023 10:53 AM (IST)
Tech Weekly Roundup: ChatGPT-4 हुआ लॉन्च, A-Series में सैमसंग के दो नए स्मार्टफोन; ये रहीं हफ्ते की टॉप खबरें
Tech Weekly News Roundup ChatGPT 4 Facebook Lay Off, Pic Courtesy- Jagran File

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Tech Weekly News Roudnup: बीते हफ्ते जहां एक ओर यूजर्स को नए चैटबॉट मॉडल ChatGPT-4 का तोहफा मिला तो वहीं डोनाल्ड ट्रंप की यूट्यूब पर वापसी ने भी यूजर्स का ध्यान अपनी ओर खींचा। बीते हफ्ते भारतीय स्मार्टफोन यूजर्स के लिए सैमसंग और पोको ने नए स्मार्टफोन लॉन्च किए। बीते दिनों टेक की दुनिया में बहुत कुछ घटा । अगर आपसे  भी टेक की बड़ी खबरें मिस हो गई हैं तो टॉप टेक न्यूज को एक क्लिक में इस आर्टिकल में पढ़ सकते हैं-

loksabha election banner

ChatGPT-4 हुआ लॉन्च, जानें कितना अलग नया एआई मॉडल

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस रिसर्च कंपनी OpenAI ने एक नया एडवांस चैटबॉट GPT-4 लॉन्च किया है। OpenAI का कहना है कि GPT-4 अधिक रचनात्मक और विश्वसनीय है, साथ ही यह पिछले मॉडल GPT-3 की तुलना में ज्यादा एडवांस है।

कंपनी का मानना है कि नया चैटबॉट कई मायनों में पहले मॉडल से बेहतर है। नए मॉडल को टेक्स्ट के साथ- साथ इमेज इनपुट पर काम करने के साथ पेश किया गया है। डिटेल स्टोरी यहां पढ़ें।

माइक्रोसॉफ्ट ने किया नए को-पायलट का एलान

टेक कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने 365 को-पायलट का एलान किया है। कंपनी वर्ड एक्सेल और आउटलुक ईमेल समेत अपने ऑफिस सॉफ्टवेयर में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टूल्स पेश करेगी। बता दें कि इसमें OpenAI के GPT-4 का उपयोग किया जाएगा।

माइक्रोसॉफ्ट का नया एलान कंपनी के प्रोडक्टिविटी ऐप्स के लिए AI-संचालित अपग्रेड है। डिटेल स्टोरी यहां पढ़ें।

Donald Trump की यूट्यूब पर हुई वापिसी

गूगल के पॉपुलर वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म यूट्यूब ने अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का यूट्यूब अकाउंट बहाल कर दिया है। यूट्यूब पर ट्रंप की वापसी करीब 2 साल बाद हुई है।

जानकारी हो कि डोनाल्ड ट्रंप के अकाउंट को 6 जनवरी, 2021 को बैन कर दिया गया था। इसका कारण कैपिटल हिल दंगे रहे थे। डिटेल स्टोरी यहां पढ़ें।

फेसबुक ने की अपने 10,000 कर्मचारियों की छंटनी

मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने कहा कि वह अपनी टीम में से लगभग 10000 लोगों को कम करने का विचार कर रहे हैं। इसके साथ ही कंपनी 5000 ऐसे पदों को भी बंद करने वाली है जिस पर अब तक कोई नियुक्ति नहीं हुई है।

जानकारी हो कि इससे पहले भी मेटा ने अपनी टीम से कर्मचारियों की छंटनी की थी। इसी कड़ी में यह मेटा की ओर से दूसरे चरण की छंटनी का एलान था। डिटेल स्टोरी यहां पढ़ें।

A Series में सैमसंग ने किए दो नए स्मार्टफोन लॉन्च

पॉपुलर इलेक्ट्रॉनिक कंपनी सैमसंग गैलेक्सी ने अपने भारतीय ग्राहकों के लिए A Series में दो नए फोन लॉन्च किए हैं। जानकारी हो कि इन दोनों ही डिवाइस को एक दिन पहले ही ग्लोबली लॉन्च किया गया था।

भारत में 30,999 रुपये की शुरुआती कीमत पर लेटेस्ट गैलेक्सी A सीरीज स्मार्टफोन को लॉन्च किया गया है। डिटेल स्टोरी यहां पढ़ें।

OPPO Find N2 Flip भारत में हुआ लॉन्च

चीनी इलेक्ट्रॉनिक कंपनी ओप्पो ने भारत में नए फोल्डेबल स्मार्टफोन OPPO Find N2 Flip को लॉन्च किया है। कंपनी ने अपने फोल्डेबल डिवाइस को बीते साल दिसंबर में चीन में पेश किया था।

पिछले महीने ही कंपनी ने नए फोल्डेबल डिवाइस को ग्लोबली लॉन्च किया था। डिटेल स्टोरी यहां पढ़ें।

रेडमी ने भारतीय ग्राहकों के लिए पेश किया नया फायर टीवी

रेडमी ने अपने भारतीय ग्राहकों के लिए एक नया फायर टीवी लॉन्च किया है। Redmi Smart Fire TV 32 को अफोर्डेबल रेट पर पेश किया गया है। कंपनी ने नए डिवाइस का केवल एक ही वैरिएंट पेश किया है।

यही नहीं खास बात ये है कि नया डिवाइस कंपनी ने एक अफोर्डेबल रेट पर लॉन्च किया है। डिटेल स्टोरी यहां पढ़ें।

पोको ने भारत में लॉन्च किया एक नया 5जी स्मार्टफोन

इलेक्ट्रॉनिक कंपनी Poco ने भारत में Poco X5 5G स्मार्टफोन के लॉन्च के साथ अपने 5G स्मार्टफोन लाइनअप का विस्तार किया है। यह एक मिड रेंज फोन है।

नया पोको X सीरीज स्मार्टफोन क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 695 प्रोसेसर, 120Hz सुपर AMOLED डिस्प्ले, 48MP ट्रिपल रियर कैमरा सिस्टम और 33W फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ आता है। डिटेल स्टोरी यहां पढ़ें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.