मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

नई दिल्ली, टेक डेस्क। TRAI के नए केबल टीवी और DTH नियम की वजह से इस साल ब्रॉडकास्टिंग और DTH इंडस्ट्री में काफी बदलाव आ गया है। केबल टीवी और DTH सर्विस प्रोवाइडर्स के बीच टेलिकॉम कंपनियों की तरह ही कम्पीटिशन बढ़ गया है। Tata Sky, Airtel Digital TV और Dish TV जैसी DTH सर्विस प्रोवाइडर्स ने यूजर्स के लिए कई बेहतर प्लान्स लॉन्च किए हैं जिसमें यूजर्स को ज्यादा से ज्यादा अपनी पसंद के चैनल्स कम कीमत में उपलब्ध हो सके।

हाल ही में सभी DTH सर्विस प्रोवाइडर्स ने लॉन्ग टर्म पैक्स अपने यूजर्स के लिए पेश किए हैं। इसके अलावा मल्टी टीवी कनेक्शन की कीमतें भी कम कर दी हैं। पुराने SD सेट-टॉप बॉक्स से HD बॉक्स में कन्वर्ट करने वाले यूजर्स को भी अब कम कीमत में HD बॉक्स ऑफर किया जा रहा है। Airtel Digital TV अपने यूजर्स को 84 HD चैनल उपलब्ध कराता था जबकि Tata Sky के पास पहले 77 HD चैनल थे। लेकिन अब HD चैनल प्रोवाइड करने के मामले में Tata Sky ने Airtel Digital TV को पीछे छोड़ दिया है। अब Tata Sky अपने यूजर्स को 100 में से 91 HD चैनल्स उपलब्ध करा रहा है।

यह भी पढ़ें: Happy Friendship Day: अपने Tech Savy फ्रेंड्स को गिफ्ट कर सकते हैं ये Cool Gadgets

इन 100 HD चैनल्स में से 40 HD चैनल्स GEC (General Entertainment Channels) यानी कि मनोरंजन के चैनल्स हैं। जबकि 3 HD न्यूज चैनल्स और 10 HD चैनल्स भारत में उपलब्ध हैं। Airtel Digital TV में यूजर्स को सभी 15 हिंदी HD मनोरंजन के चैनल्स उपलब्ध हैं। हिंदी मनोरंजन चैनल्स की बात करें तो Tata Sky के पास 14 हिंदी HD मनोरंजन चैनल्स हैं। दक्षिण भारतीय DTH सर्विस प्रोवाइडर Sun Direct के पास फिलहाल 64 HD चैनल्स उपलब्ध हैं।

यह भी पढ़ें: Vivo S1 का करें इंतजार या Vivo Z1 Pro खरीदना होगा बेहतर?

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Harshit Harsh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप