Move to Jagran APP

रिलायंस जियो को टाटा ग्रुप देगा कड़ी टक्कर, थाम सकता है आरकॉम एयरसेल एमटीएस का हाथ

रिलायंस जियो को टक्कर देने के लिए आरकॉम और टाटा ग्रुप के बीच मर्जर होने की संभावना जताई जा रही है, जिसमें टाटा टेलिसर्विसेज, आरकॉम-एयरसेल और एमटीएस का हिस्सा बन सकती है

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Mon, 20 Feb 2017 03:32 PM (IST)Updated: Mon, 20 Feb 2017 04:54 PM (IST)
रिलायंस जियो को टाटा ग्रुप देगा कड़ी टक्कर, थाम सकता है आरकॉम एयरसेल एमटीएस का हाथ
रिलायंस जियो को टाटा ग्रुप देगा कड़ी टक्कर, थाम सकता है आरकॉम एयरसेल एमटीएस का हाथ

नई दिल्ली। रिलायंस कम्युनिकेशंस यानि आरकॉम और टाटा ग्रुप के बीच मर्जर की बातचीत शुरू हो गई है, जिसमें टाटा टेलिसर्विसेज, आरकॉम-एयरसेल और एमटीएस का हिस्सा बन सकती है। अगर यह मर्जर हो जाता है, तो इन सबसे बनने वाली कंपनी टेलिकॉम इंडस्ट्री की तीसरी सबसे बड़ी कंपनी होगी। जियो की लॉन्चिंग के बाद से टलिकॉम कंपनियों के बीच टकराव की स्थिति पैदा हो गई है, ये डील भी उसी का एक हिस्सा है। एक सूत्र की मानें तो अभी इस मर्जर से संबंधित कुछ भी फाइनल नहीं हुआ है। इस मर्जर के बीच सबसे बड़ी समस्या टाटा टेली पर 30,000 करोड़ रुपये का कर्ज है। ऐसे में इस कानूनी विवाद को सुलझाना बेहद जरुरी है।

loksabha election banner

इस मर्जर को लेकर टाटा संस अपनी टेलिकॉम कंपनी की बैलेंस शीट को क्लीन करने में लगी हुई है। इसके लिए कंपनी 10,000 करोड़ रुपये का निवेश करने की योजना बना रहा है। टाटा टेली ने ऑथराइज्ड कैपिटल को दोगुना करने की मंजूरी ली हुई है। हालांकि, टाटा ग्रुप के अधिकारियों के मुताबिक, कंपनी ने बोर्ड रेजोल्यूशन के जरिये बिजनेस बेचने या धीरे-धीरे कामकाज बंद करने की पहले से ही मंजूरी ली हुई है। उन्होंने कहा कि अगर आरकॉम-एयरसेल के साथ मर्जर होता भी है, तो टाटा ग्रुप उसके बाद बनने वाली कंपनी में कोई हिस्सेदारी नहीं रखना चाहेगा।

आपको बता दें कि टाटा टेली के करीब 5.3 करोड़ ग्राहक हैं। यूजर्स के आधार पर देखा जाए तो यह 12वें नंबर पर आती है। जियो की लॉन्चिंग के बाद से टाटा टेली को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ा। जिसके चलते टाटा ग्रुप इसे बेचने पर विचार कर रही थी। इसी के लिए वोडाफोन से बातचीत की गई, लेकिन भारी कर्ज के चलते ऐसा नहीं हो पाया।

अगर टाटा ग्रुप आरकॉम, एयरसेल और एमटीएस के साथ मर्जर करता है, तो इससे बनने वाली नई कंपनी के पास 26 करोड़ ग्राहक होंगे। जबकि एयरटेल के पास 26.6 करोड़ ग्राहक होंगे। वहीं, वोडाफोन के पास 20.5 करोड़ और आइडिया के पास 19 करोड़ ग्राहक हैं। दोनों का मर्जर होने के बाद देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी सामने आएगी, जिसके पास 39.5 करोड़ ग्राहक होंगे।

यह भी पढ़े,

नोकिया 3310 के नए अवतार का Concept Video आया सामने, देखें First Look

रिलायंस जियो 23 फीसदी यूजर्स के साथ बनी देश की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी: रिपोर्ट

4G के बाद भी इंटरनेट स्पीड है स्लो, अब TRAI करेगा आपकी मदद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.