Move to Jagran APP

उठने के 5 मिनट के अंदर ही 61 फीसदी लोग करते हैं अपना फोन चेक: सर्वेक्षण

आज के समय में स्मार्टफोन हर किसी के लिए महत्वपूर्ण बन चुका है। स्मार्टफोन लोगों की जिंदगी में इतना ज्यादा अहम है

By MMI TeamEdited By: Published: Mon, 02 Jan 2017 01:57 PM (IST)Updated: Mon, 02 Jan 2017 02:00 PM (IST)
उठने के 5 मिनट के अंदर ही 61 फीसदी लोग करते हैं अपना फोन चेक: सर्वेक्षण

नई दिल्ली। आज के समय में स्मार्टफोन हर किसी के लिए महत्वपूर्ण बन चुका है। स्मार्टफोन लोगों की जिंदगी में इतना ज्यादा अहम है, कि सुबह उठते ही फोन चेक करते हैं और रात को सोते-सोते फोन की नोटिफिकेशन देखकर सोते हैं। ज्यादातर लोगों के लिए उनकी रोजमर्रा की जिंदगी का पहला और आखिरी काम फोन देखना ही होता है। डेलॉइट ग्लोबल मोबाइल कंज्यूमर सर्वे-2016 के मुताबिक, 61 प्रतिशत लोगों का कहना है कि वो सोकर उठने के बाद 5 मिनट बाद ही अपने फोन को चेक करते हैं। वहीं, 88 फीसदी लोग सोकर उठने के 30 मिनट बाद फओन चेक करते हैं। इसके साथ ही 96 फीसदी लोग 1 घंटे के बाद फोन चेक करते हैँ।

loksabha election banner

सर्वे में एक और चौंकाने वाली बात सामने आई है। सर्वे के मुताबिक, 74 फीसदी लोग सोने से 15 मिनट पहले आखिरी काम अपने फोन को चेक करने का करते हैं।

डेलॉइट तोउचे तोमास्तु इंडिया में सहयोगी नीरज जैन ने कहा कि इस अध्ययन से पता चलता है कि स्मार्टफोन का उपयोग बढ़ा है। यह अधिकतर लोगों की रोजमर्रा की जिंदगी में एक व्यवधान के तौर पर भी देखा जाता है। यह अध्ययन मोबाइल फोन का किस तरह उपयोग किया जाता है उसके बारे में बहुत कुछ बताता है।

इससे पहले एक पोस्ट में हमने आपको स्मार्टफोन से जुड़े कुछ तथ्य बताए थे। जिसमें यह बताया गया था कि औसत तौर पर एक व्यक्ति अपना स्मार्टफोन दिन में 110 बार अनलॉक करता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.