Move to Jagran APP

स्पाइसजेट पर हुआ रैंसमवेयर अटैक, घंटो एयरपोर्ट पर फंसे रहे यात्री

स्पाइसजेट के सिस्टम पर रैंसमवेयर हुआ है जिसकी वजह से स्पाइसजेट एयरलाइंस के सैकड़ों यात्रियों को घंटो एयरपोर्ट पर इंतजार करना पड़ा। बता दें कि स्पाइसजेट ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर इसके बारे में जानकारी दी थी।

By Ankita PandeyEdited By: Published: Wed, 25 May 2022 06:35 PM (IST)Updated: Thu, 26 May 2022 08:00 AM (IST)
स्पाइसजेट पर हुआ रैंसमवेयर अटैक, घंटो एयरपोर्ट पर फंसे रहे यात्री
रैंसमवेयर अटैक में फंसा स्पाइसजेट, सैकड़ो यात्री हुए प्रभावित

नई दिल्ली, टेक डेस्क। रैंसमवेयर हमले के कारण स्पाइसजेट एयरलाइंस के सैकड़ों यात्री विभिन्न हवाईअड्डों पर फंसे हुए हैं। इससे बुधवार को सुबह की उड़ान काफी प्रभावित हुई। स्पाइसजेट के प्रवक्ता ने इस घटनाक्रम की पुष्टि करते हुए बताया कि मंगलवार की रात रैंसमवेयर हमले ने आज सुबह उड़ानों के प्रस्थान को धीमा कर दिया।

loksabha election banner

स्पाइसजेट ने प्रस्थान में देरी पर पर ट्वीट किया कि कुछ स्पाइसजेट सिस्टम को कल रात एक रैंसमवेयर हमले का सामना करना पड़ा, जिसने आज सुबह की उड़ान को प्रभावित और धीमा कर दिया है। हमारी आईटी टीम ने स्थिति को नियंत्रित और ठीक कर लिया है और उड़ानें सामान्य रूप से चल रही हैं।

बता दें कि जैसे ही हवाईअड्डों पर फंसे यात्रियों ने देरी पर चिंता जताई, ग्राउंड स्टाफ ने उन्हें सूचित किया कि 'सर्वर डाउन है'। यात्रियों में से एक रेणु तिलवानी ने ट्वीट किया कि बेंगलुरु के लिए एक उड़ान, जो सुबह 9.30 बजे प्रस्थान करने वाली थी, अब दोपहर 1.30 बजे प्रस्थान करेगी। हालांकि, अधिकारी तकनीकी खराबी के बारे में विवरण नहीं दे रहे हैं, यह कहते हुए कि वे विकास को ट्रैक करने में असमर्थ हैं।

जानकारी के लिए बता दें कि 2020 में स्पाइसजेट कथित तौर पर एक सुरक्षा दोष से प्रभावित हुआ था, जिसने उड़ान की जानकारी सहित 1.2 मिलियन से अधिक यात्रियों के निजी विवरण को उजागर किया गया था। कहा जाता है कि यह जानकारी तब एक अनएन्क्रिप्टेड डेटाबेस फ़ाइल में पाई गई थी, जब एक सुरक्षा शोधकर्ता ने स्पाइसजेट सिस्टम को पासवर्ड के लिए मजबूर करके एक्सेस किया था। सिस्टम में पिछले महीने तक 1.2 मिलियन से अधिक यात्रियों के निजी विवरण के साथ एक अनएन्क्रिप्टेड बैकअप फ़ाइल थी, जिसमें नाम, फोन नंबर, ईमेल पता, जन्म तिथि और उड़ान जानकारी जैसे विवरण शामिल थे।

Nothing Phone (1) की 21 जुलाई को होगी लॉन्चिंग, बस इतनी होगी कीमत : रिपोर्ट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.