Move to Jagran APP

25000 से भी ज्यादा HD फिल्म अब आपके स्मार्टफोन में होगी स्टोर, मिलेगा 128TB का SD कार्ड

‘एसडी एक्सप्रेस’ में यूजर्स 985 एमबी प्रति सेकेंड्स की दर से अपना डाटा ट्रांसफर कर सकेंगे

By Shridhar MishraEdited By: Published: Tue, 03 Jul 2018 11:43 AM (IST)Updated: Sun, 08 Jul 2018 10:40 AM (IST)
25000 से भी ज्यादा HD फिल्म अब आपके स्मार्टफोन में होगी स्टोर, मिलेगा 128TB का SD कार्ड
25000 से भी ज्यादा HD फिल्म अब आपके स्मार्टफोन में होगी स्टोर, मिलेगा 128TB का SD कार्ड

नई दिल्ली(टेक डेस्क)। मौजूदा समय में हम ज्यादा से ज्यादा 2 या 3 टीबी तक की स्टोरेज वाले डिवाइस का ही इस्तेमाल कर पाते हैं। ऐसे में अगर आप डिजाइनिंग, फोटोग्राफी या एडिंग का शौक रखते हैं, तो आपको अपने पास 2 या 3 हार्ड ड्राइव रखना पड़ता है। ऐसा ही कुछ हाल स्मार्टफोन्स का भी है जहां एक सीमा के बाद आपको अपने फोन में पड़े डाटा को या तो ट्रांसफर करना होता है या फिर डिलीट करना होता है। लेकिन अगर आपको पता चले कि आपके स्मार्टफोन में इतनी स्टोरेज दी गई है कि आप इसे 10 साल में भी पूरा नहीं भर सकते, तो फिर आपको किसी दूसरे हार्ड ड्राइव की जरूरत भी नहीं पड़ेगी। ऐसे में यह सोच अब हकीकत में बदल सकती है क्योंकि ‘एसडी एक्सप्रेस’ एक नए स्टेंडर्ड का एसडी मेमोरी कार्ड लाने जा रहा है।

loksabha election banner

करीब 900 कंपनी वाले एसडी असोसिएशन ने एसडी मेमोरी कार्ड के एक नए स्टेंडर्ड की जानकारी दी है। इस जानकारी में बताया गया है कि आने वाले अगले मेमोरी कार्ड में 128 टीबी की मैक्सिमम स्टोरेज क्षमता दी जाएगी। इस एसडी कार्ड में तेज डाटा ट्रांसफर का भी ध्यान दिया गया है, जहां आप 985 एमबी प्रति सेकेंड्स की दर से अपना डाटा ट्रांसफर कर सकेंगे।

128टीबी वाले इस एसडी कार्ड में PCI एक्सप्रेस और NVMe इंटरफेस जैसे फीचर्स जोड़े जाएंगे जिससे आपको ज्यादा स्टोरेज में भी तेज डाटा ट्रांसफर करने की सुविधा मिलेगी। यहां जानना जरूरी है कि PCI एक्सप्रेस और NVMe इंटरफेस को हाई बैंडविथ और लो लेटेंसी स्टोरेज के लिए जाना जाता है।

‘एसडी एक्सप्रेस’ में आप 25,000 से भी ज्यादा एचडी फिल्म्स स्टोर कर सकेंगे। यह एसडी कार्ड उन यूजर्स के लिए एक बेहतर विकल्प साबित होगा जो 360-degree वीडियो या फिर 8K विडियोज का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि इसकी कीमत को लेकर कोई खुलासा नहीं किया गया है, लेकिन उम्मीद जताई जा रही है कि इस एसडी कार्ड के लिए यूजर्स को काफी कीमत देनी पड़ सकती है।

मौजूदा समय में अब तक का सबसे अपग्रेड एसडी कार्ड SD 6.0 है, जिसकी मैक्सिमम स्टोरेज क्षमता 2टीबी है। इस एसडी कार्ड में यूजर्स 624 एमबी प्रति सेकेंड्स की दर से अपना डाटा ट्रांसफर कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

IRCTC पर टिकट बुक करने के लिए अब मिनटों में बनाएं अपना eWallet अकाउंट

IRCTC के जरिए अब मिनटों में करें टिकट कैंसिल, यहां लगाएं Refund का पता

IRCTC eWallet में पैसा डालने और बैलेंस चेक करने के लिए अपनाएं ये 4 स्टेप्स 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.