Move to Jagran APP

जल्‍द ही बिना तार के फोन चार्ज कर सकेंगे आप

अब आपको अपने फोन या लैपटॉप को चार्ज करने के लिए सॉकेट नहीं ढूंढना पड़ेगा। शोधकर्ताओं ने वायरलेस पावर ट्रांसफर (डब्‍ल्‍यूपीटी) टेक्‍नोलॉजी विकसित किया है जो एक दूरी से मोबाइल फोंस को चार्ज कर सकता है।

By Monika minalEdited By: Published: Tue, 14 Jul 2015 03:07 PM (IST)Updated: Tue, 14 Jul 2015 03:08 PM (IST)
जल्‍द ही बिना तार के फोन चार्ज कर सकेंगे आप

नई दिल्ली। अब आपको अपने फोन या लैपटॉप को चार्ज करने के लिए सॉकेट नहीं ढूंढना पड़ेगा। शोधकर्ताओं ने वायरलेस पावर ट्रांसफर (डब्ल्यूपीटी) टेक्नोलॉजी विकसित किया है जो एक दूरी से मोबाइल फोंस को चार्ज कर सकता है।

loksabha election banner

कोरिया एडवांस इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी के शोधकर्ताओं ने डब्ल्यूपीटी टेक्नोलॉजी विकसित किया है। इंटरनेट के लिए जिस तरह वाइ-फाइ काम करता है बिल्कुल वैसे ही यह तकनीक भी काम करेगी।

यह किसी भी लोकेशन, डायरेक्शन यहां तक कि पावर सोर्स दूर रहने पर भी मोबाइल डिवाइसेज को चार्ज कर देगा।

इस टेक्नोलॉजी से आपका डिवाइस ऑटोमैटिक ही चार्ज हो जाएगा, हां इसके लिए आपको उस एरिया में रहना होगा जहां चार्जिंग उपलब्ध है जैसे कि वाइ-फाइ जो में रहने पर इंटरनेट की सुविधा मिलती है।

शोध के अनुसार, पावर सोर्स से आधा या एक मीटर की दूरी तक यह सिस्टम मल्टीपल डिवाइस को चार्ज कर सकता है।

अभी तक सभी वायरलेस चार्जिंग टेक्नोलॉजी में दिक्कतें देखी गयीं है, जिसमें 10 सेमी तक ही मौजूद रहने पर डिवाइस को चार्ज कर सकते हैं।

शोध के प्रोफेसर ने कहा, ‘हमारा ट्रांसमीटर सिस्टम मनुष्यों के लिए सेफ है और अन्य इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेज के लए उपयुक्त भी है।’

पढ़ें: जियाओमी का पॉवर बैंक , 1,399 रुपये की कीमत के साथ भारत में उपलब्ध


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.