Move to Jagran APP

Sony, Xiaomi और LG भारत में ही बनाएंगे TV कम्पोनेंट्स, जानें क्या होगा फायदा

भारत में टीवी समेत इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स के पार्टस बनने से इन पर आने वाले कस्टम ड्यूटी समेत कई टैक्स पर 70 फीसद की जगह केवल 5 फीसद तक का खर्च आएगा

By Harshit HarshEdited By: Published: Tue, 11 Sep 2018 11:48 AM (IST)Updated: Tue, 11 Sep 2018 11:52 AM (IST)
Sony, Xiaomi और LG भारत में ही बनाएंगे TV कम्पोनेंट्स, जानें क्या होगा फायदा
Sony, Xiaomi और LG भारत में ही बनाएंगे TV कम्पोनेंट्स, जानें क्या होगा फायदा

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। Sony, Xiaomi और LG जैसी कई इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनियां अब भारत में ही TV कम्पोनेंट बनाएंगे, जिससे Make in India को बढ़ावा मिलेगा। भारत में टीवी समेत इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स के पार्टस बनने से इन पर आने वाले कस्टम ड्यूटी समेत कई टैक्स पर 70 फीसद की जगह केवल 5 फीसद तक का खर्च आएगा। इसकी वजह से इन प्रो़डक्ट्स की कीमत में काफी कमी आ जाएगी। Xiaomi, TCL, Skyworth, BPL और Thomson ने कुछ सप्ताह पहले ही इलेक्ट्रॉनिक कम्पोनेंट्स की लोकल प्रोडक्शन शुरू कर दी है।

loksabha election banner

सरकार के कस्टम ड्यूटी में बदलाव करने के बाद से Sony, Samsung और LG जैसी बड़ी कंपनियों ने अपना लोकल प्रोडक्शन काफी हद तक बढ़ा दिया है। इसकी वजह से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के Make in India क्रायक्रम को बल मिल रहा है। ओपन सेल टीवी पैनल के मैन्युफेक्चरिंग स्टेज पर 5 फीसद का कस्टम ड्यूटी लगता है। वहीं, इंपोर्ट करने पर LED TV पर तीन गुना ज्यादा खर्च आता है। मौजूटा टैक्स के मुताबिक पूरी तरह से असेंबल किए हुए टेलिविजन सेट पर 20 फीसद का कस्टम ड्यूटी लगता है जो चीन, थाइलैंड और मलेशिया से इंपोर्ट किए जाते हैं।

Sony और LG जैसी कंपनियां अब भारत में ही टीवी कम्पोनेंट बनाती है और असेंबल करने लगी है। इसके साथ ही टीवी में इस्तेमाल होने वाले प्रिंटेड सर्किट बोर्ड (PCB) भी भारत में ही बनाए जा रहे हैं। जिनमें OLED और 4K मॉड्यूल की कीमत कुछ लाख तक पहुंच जाती है। Sony इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर ने मीडिया से बात करते हुए कहा कंपनी जल्द ही फोक्सकौन की तर्ज पर एक और प्लांट शुरू करने वाली है जहां टीवी को असेंबल किया जाएगा।

वहीं, एक और इलेक्ट्रॉनिक कंपनी LG भी अपने पुनो के प्लांट का विस्तार कर रहा है। LG के पुणे वाले प्लांट से 32 और 40 इंच के LED टीवी का मैन्युफैक्चर किया जाता है देश में जिसकी डिमांड ज्यादा है। LG के प्रवक्ता के मुताबिक, कंपनी अपने 99 फीसद टीवी का प्रोडक्शन भारत में कर रही है जिसमें कंपनी का एडवांस्ड OLED और UHD मॉडल शामिल है। दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी टीवी मैन्युफैक्चरिंग कंपनी TCL Corp भी अपना मैन्युफैक्चरिंग प्लांट और रिसर्च एवं डेवलपमेंट सेंटर भारत में बना रही है। इस चीनी कंपनी ने तो भारत में टीवी की असेंबलिंग शुरू भी कर दी है। TCL Corp के भारत स्थित मैन्युफैक्चरिंग प्लांट में 1 लाख से 1.5 लाख टीवी का मैन्युफैक्चर किया जा रहा है।

चीनी स्मार्टफोन एवं इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी शाओमी भी 32 और 43 इंच की टीवी का प्रोडक्शन भारत में शुरू करने वाली है। इंडस्ट्री के आंकड़ों के मुताबिक देश में हर साल बिकने वाले 1.4 करोड़ टीवी सेट में से 35 फीसद टीवी को विदेशों से इंपोर्ट किया जाता है जिसका आंकड़ा करीब 49 लाख है। देश में टीवी की असेंबलिंग शुरू होने से हर साल करीब 600 से 700 अतिरिक्त रोजगार के अवसर खुल जाएंगे। इसके अलावा देश में करीब 10 लाख टीवी और असेंबल होने शुरू हो जाएगें। 

यह भी पढ़ें:

LTE और VoLTE में क्या है अंतर, कैसे करता है काम, जानें

25990 रुपये के Vivo V11 Pro को 23990 रुपये में खरीदने का मौका, जानें कैसे

Poco F1 से लेकर Realme 2 तक, इन 65 स्मार्टफोन में मिलेगा एंड्ऱॉइड का सबसे बड़ा अपडेट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.