Move to Jagran APP

दुनिया के किसी भी कोने में बिना मोबाइल नेटवर्क के भी हो सकेंगी बातें, Snapdragon Satellite करेगा कमाल

क्वालकम ने स्नैपड्रैगन सैटेलाइट के बारे में बताया है। कंपनी का दावा है कि यह दुनिया का पहला सैटेलाइट- बेस्ड टू- वे कैपेबल मैसेजिंग सॉल्यूशन है जो यूजर को दुनिया के किसी भी कोने में बिना मोबाइल नेटवर्क के भी अपनों से जुड़े रहने में मददगार होगा। (फोटो- जागरण)

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaPublished: Thu, 09 Feb 2023 05:16 PM (IST)Updated: Thu, 09 Feb 2023 05:16 PM (IST)
दुनिया के किसी भी कोने में बिना मोबाइल नेटवर्क के भी हो सकेंगी बातें, Snapdragon Satellite करेगा कमाल
Snapdragon Satellite will provide global connectivity, Pic courtesy- jagran file

नई दिल्ली, टेक डेस्क। बिना मोबाइल नेटवर्क के मैसेज और कॉल की सुविधा के बारे में अब तक तो नहीं सोचा जा सकता था लेकिन अब ऐसा भी संभव होगा। दरअसल सेमीकंडक्टर कंपनी क्वालकम ने स्नैपड्रैगन सैटेलाइट के बारे में जानकारी उपलब्ध करवाई है।

prime article banner

यह एक खास और एडवांस तरह का सैटेलाइट बेस्ड टू-वे कैपेबल मैसेजिंग सॉल्यूशन होगा। इस मैसेजिंग सॉल्यूशन को प्रीमियम स्मार्टफोन के लिए पेश किया गया है।

कंपनी का दावा है कि यह दुनिया का पहला सैटेलाइट- बेस्ड टू- वे कैपेबल मैसेजिंग सॉल्यूशन है जो फिलहाल महंगे स्मार्टफोन के लिए ही होगा। इस मैसेजिंग सॉल्यूशन की खासियत यह होगी कि यूजर चाहे दुनिया के किसी भी कोने में बिना मोबाइल नेटवर्क के भी अपनों से जुड़े रह सकते हैं।

किन स्मार्टफोन में मिल रही है नई व्यवस्था

कंपनी का कहना है कि वे स्मार्टफोन डिवाइस जिन्हें फ्लैगशिप Snapdragon 8 Gen 2 मोबाइल प्लेटफॉर्म के साथ पेश किया गया है, उनमें यह सुविधा मिलेगी। यानी सैमसंग गैलेक्सी  के लेटेस्ट S23 सीरीज में यूजर्स को खास सुविधा मिलेगी। इसके अलावा iQOO 11, Oppo Reno 10 Pro Plus, Vivo X90 Pro Plus जैसे मॉडल्स में भी इस फीचर का लाभ लिया जा सकेगा।

मोबाइल मैसेजिंग से मिलेगी ग्लोबल कनेक्टिविटी

कंपनी ने जानकारी दी है कि Snapdragon Satellite ऑरिजनल इक्विपमेंट मैन्युफैक्चर और दूसरे सर्विस प्रोवाइडर्स को फुल ग्लोबल कवरेज देने में मददगार साबित होगी। नई सुविधा मोबाइल मैसेजिंग के जरिए ग्लोबल कनेक्टिविटी के लिए एक बड़ी तकनीकी खोज मानी जा सकती है।

स्मार्टफोन ही नहीं दूसरे डिवाइस भी होंगे शामिल

मैसेजिंग के जरिए ग्लोबल कनेक्टिविटी का यह फीचर केवल स्मार्टफोन डिवाइस तक ही सीमित नहीं रहेगा। कंपनी ने जानकारी दी है, Snapdragon Satellite को दूसरे डिवाइस के लिए भी पेश किया जाएगा। इन डिवाइस में लैपटोप, टैबलेट, व्हीकल शामिल होंगे।

ये भी पढ़ेंः ट्विटर, फेसबुक और इंस्टाग्राम की सेवाओं में बाधा, घंटों बाद भी सामान्य नहीं हुई सर्विस, यूजर्स को परेशानी

भारत में Twitter Blue की पेड सर्विस हुई शुरू, 650 रुपये का है प्राइमरी प्लान, ऐसे मिलेगी सुविधा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.