नई दिल्ली, टेक डेस्क. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Snapchat ने सोमवार को एक नया फीचर Spotlight रोलआउट किया है, जिसकी मदद से यूजर शार्ट वीडियो बना पाएंगे और उसे Snapchat ऐप पर शेयर कर पाएंगे. Snapchat का नया ऐप ByteDance ओन्ड TikTok और Instagram के Reels फीचर की टक्कर में लॉन्च किया गया है।

Snapchat हर रोज देगा 7 करोड़ रुपये 

Snapchat की तरफ से ब्लॉग पोस्ट के जरिए बताया कि यूजर पहले तक स्नैप और स्टोरीज के जरिए शार्ट वीडियो को दोस्तो को शेयर करते है। लेकिन Spotlight फीचर की मदद से यूजर सीधे शार्ट वीडियो को शेयर कर पाएंगे.साथ ही पहले के मुकाबले ज्यादा फॉलोअर इकट्ठा कर पाएंगे। कंपनी ने ऐलान किया है कि उसकी तरफ से रोजाना साल 2020 के अंत करीब 7 करोड़ रुपये का भुगतान किया जाएगा, जिन यूजर का शार्ट वीडियो का यूजर एंगेजमेंट ज्यादा होगा। मतलब जिस यूजर के शार्ट वीडियो पोस्ट पर ज्यादा कमेंट, लाइक और शेयर मिलेंगे। उस यूजर को रिवार्ड सिस्टम के आधार पर पेमेंट किया जाएगा। हालांकि फर्जी तरीक से कलेक्ट किये गये लाइक और कमेंट पर कोई रिवार्ड नही दिया जाएगा। यूजर्स को इन रिवार्ड के जरिए ही भुगतान होगा।Snapchat की तरह ही facebook ने Instagram Reels फीचर को लॉन्च किया था, जहां यूजर वीडियो को रिकॉर्ड करके एडिट और शेयर कर पाते हैं। 

यूजर बना पाएंगे 60 सेकेंड के वीडियो 

Snapchat का Spotlight फीचर यूएस, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, यूके, आयरलैंड, नार्वे, स्वीडन, डेनमार्क, जर्मनी और फ्रांस जैसे देशों में उपलब्ध करा दिया गया है। वहीं जल्द ही अन्य देशों में Snapchat का नया फीचर उपलब्ध होगा। Snapchat के Spotlight फीचर पर 60 सेकेंड लंबे वीडियो को बनाया जा सकेगा। हालांकि इस वीडियो पर कोई वाटरमार्क नही होगा। SnapChat के Spotlight फीचर में 16 या उससे ज्याद उम्र के लोग कमाई कर पाएंगे। 

Edited By: Saurabh Verma