Move to Jagran APP

2019 में लॉन्च होने वाले स्मार्टफोन्स के डिजाइन से लेकर फीचर्स में होगा बड़ा बदलाव

मिड, बजट और प्रीमियम रेंज वाले स्मार्टफोन्स में कई तरह के बदलाव देखने को मिल सकते हैं

By Harshit HarshEdited By: Published: Thu, 25 Oct 2018 08:54 AM (IST)Updated: Sun, 28 Oct 2018 01:15 PM (IST)
2019 में लॉन्च होने वाले स्मार्टफोन्स के डिजाइन से लेकर फीचर्स में होगा बड़ा बदलाव
2019 में लॉन्च होने वाले स्मार्टफोन्स के डिजाइन से लेकर फीचर्स में होगा बड़ा बदलाव

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। इस साल लॉन्च होने वाले ज्यादातर स्मार्टफोन्स में पिछले साल (2017) में लॉन्च हुए स्मार्टफोन्स के मुकाबले कई तरह के बदलाव देखने को मिले हैं। ज्यादातर मिड और प्रीमियम रेंज के स्मार्टफोन्स में ड्यूल रियर कैमरा, नॉच डिस्प्ले डिजाइन, बेजल लेस या पतला बेजल दिया गया। साथ ही, फोन के कैमरे की क्वालिटी भी बेहतर दी गई है।

loksabha election banner

अगले साल शाओमी से लेकर वनप्लस, नोकिया, सैमसंग, हुआवे, वीवो आदि कंपनियां नए डिजाइन के साथ स्मार्टफोन्स लॉन्च करने की तैयारी कर रही हैं। इन कंपनियों के मिड, बजट और प्रीमियम रेंज वाले स्मार्टफोन्स में कई तरह के बदलाव देखने को मिल सकते हैं। आइए जानते हैं 2019 में लॉन्च होने वाले ज्यादातर स्मार्टफोन्स के डिजाइन से लेकर फीचर्स तक में किस तरह का बदलाव देखने को मिल सकता है।

एज टू एज डिस्प्ले

जैसा कि आप जानते हैं कि पिछले साल कई नॉच फीचर और पतले बेजल वाले स्मार्टफोन लॉन्च हुए हैं। इससे साफ पता चलता है कि अगले साल स्मार्टफोन के बेजल और भी पतले हो जाएंगे या यूं कहिए कि एज-टू-एज डिस्प्ले वाले स्मार्टफोन लॉन्च किए जा सकते हैं। इसके अलावा नॉच में भी बदलाव देखने को मिल सकता है। इस साल लॉन्च हुए ओप्पो फाइंड एक्स और वीवो नेक्स जैसे स्मार्टफोन्स में एज-टू-एज डिस्प्ले दिया गया है। इसी तरह अगले साल लॉन्च होने वाले स्मार्टफोन्स में भी एज-टू-एज डिस्प्ले देखने को मिल सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी शाओमी भी अपना पहला एज-टू-एज डिस्प्ले वाला स्मार्टफोन अगले साल लॉन्च करने की तैयारी में है।

ज्यादा कलर ऑप्शन्स

इस साल लॉन्च होने वाले स्मार्टफोन्स को ब्लैक और ग्रे के अलावा भी कई और कलर ऑप्शन्स के साथ उतारा गया है। अगले साल स्मार्टफोन निर्माता कंपनियां ज्यादा कलर ऑप्शन्स के साथ अपने फोन बाजार में उतार सकती हैं। रियलमी, शाओमी और ऑनर ने इस साल अपने स्मार्टफोन्स को स्टैंडर्ड ब्लैक और व्हाइट के अलावा वाइब्रेंट कलर ऑप्शन्स के साथ लॉन्च किया है। इसके साथ ही डायमंड कट बैक पैनल के साथ भी कुछ स्मार्टफोन्स को लॉन्च किया गया है।

eSIM

eSIM तकनीक से साथ एप्प्ल ने पहले अपने स्मार्टवॉच को लॉन्च किया बाद में पिछले महीने लॉन्च हुए लेटेस्ट आइफोन में eSIM फीचर दिया गया है। एप्पल के अलावा सैमसंग, वनप्लस आदि भी eSIM फीचर के साथ अपने स्मार्टफोन्स बाजार में लॉन्च कर सकती हैं। eSIM फीचर के जुड़ जाने से स्मार्टफोन्स में से सिम के ट्रे को हटाया जा सकता है। इसका असर स्मार्टफोन के डिजाइन पर पड़ेगा। फोन के डिजाइन में बदलाव भी देखने को मिल सकता है।

ड्यूल फ्रंट कैमरा

अगले साल लॉन्च होने वाले स्मार्टफोन्स में एक और बदलाव देखने को मिल सकता है। इनमें ड्यूल रियर के साथ ही ड्यूल फ्रंट कैमरा भी देखने को मिल सकता है। इस साल ऑनर ने अपने नोवा 3 स्मार्टफोन में ड्यूल फ्रंट कैमरा दिया है। साथ ही सैमसंग के ए7 स्मार्टफोन में भी ट्रिपल रियर कैमरा देखने को मिला है। ज्यादा कैमरे के साथ आने वाले स्मार्टफोन्स में बेहतर क्वालिटी की तस्वीर ली जा सकेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.