Move to Jagran APP

Happy New Year 2020: इस साल इन स्मार्टफोन टेक्नोलॉजी पर होगी सबकी नजर

पिछले साल कुछ देशों में 5G सर्विस को भी रोल आउट किया गया है जिसकी वजह से स्मार्टफोन मैन्युफैक्चर्स कंपनियों ने अपने प्रीमियम मॉडल्स के 5G वेरिएंट को भी इन देशों में लॉन्च किया है।

By Harshit HarshEdited By: Published: Wed, 01 Jan 2020 12:23 PM (IST)Updated: Wed, 01 Jan 2020 12:25 PM (IST)
Happy New Year 2020: इस साल इन स्मार्टफोन टेक्नोलॉजी पर होगी सबकी नजर
Happy New Year 2020: इस साल इन स्मार्टफोन टेक्नोलॉजी पर होगी सबकी नजर

नई दिल्ली, टेक डेस्क। पिछले साल हमने कई स्मार्टफोन में पंच-होल डिस्प्ले, इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर, मैकेनाइज्ड सेल्फी कैमरा, मल्टी कैमरा, पॉप-अप कैमरा, 90Hz रिफ्रेश रेट डिस्प्ले जैसी टेक्नोलॉजी को अनुभव किया है। वहीं, पिछले साल कुछ देशों में 5G सर्विस को भी रोल आउट किया गया है, जिसकी वजह से स्मार्टफोन मैन्युफैक्चर्स कंपनियों ने अपने प्रीमियम मॉडल्स के 5G वेरिएंट को भी इन देशों में लॉन्च किया है। इसके अलावा फोल्डेबल स्मार्टफोन और बिना हेडफोन जैक वाले स्मार्टफोन्स भी चलन में रहे हैं। इस साल स्मार्टफोन निर्माता कंपनियां अपने स्मार्टफोन्स को और भी बेहतर टेक्नोलॉजी के साथ लॉन्च कर सकती हैं। आइए, जानते हैं 2020 में किन स्मार्टफोन टेक्नोलॉजी पर फोकस रहेगा?

loksabha election banner

5G

पिछले साल की तरह ही इस साल भी 5G टेक्नोलॉजी स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों के जेहन में रहेगी। इस साल इस टेक्नोलॉजी को कई और देशों में लॉन्च किया जा सकता है। इसे ध्यान में रखते हुए कई स्मार्टफोन निर्माता कंपनी 5G स्मार्टफोन्स लॉन्च करने की तैयारी में है। साथ ही साथ, इस साल हमें अफोर्डेबल 5G स्मार्टफोन देखने को मिल सकता है। चिपसेट निर्माता कंपनी Qualcomm और MediaTek के अलावा Huawei और Samsung ने भी अपनी नेक्स्ट जेनरेशन 5G प्रोसेसर को पिछले दिनों इंट्रोड्यूस किया है। इन प्रोसेसर को इस साल लॉन्च होने वाले कई डिवाइस में देखने को मिल सकता है।

डिजिटल वेलबीइंग

स्मार्टफोन और टेक्नोलॉजी की लत को कम करने के लिए पिछले साल एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम बनाने वाली कंपनी Google ने अपने डिजिटव वेलबीइंग ऐप्स को लॉन्च किया था, जिसकी वजह से यूजर्स को स्मार्टफोन की लत से छुटकारा मिलेगा। इस साल भी हम स्मार्टफोन्स में कई ऐसे फीचर्स देख सकते हैं, जो हमें इसकी लत से छुटकारा दिलाएगा। इस तरह के फीचर्स न सिर्फ हमें इसकी लत से छुटकारा दिलाएगा, बल्कि हमें सोशल लाइफ में वापस आने को प्रेरित करेगा।

ड्यूल स्क्रीन और फोल्डेबल स्क्रीन

पिछले साल की तरह ही इस साल भी ज्यादा से ज्यादा फोल्डेबल और ड्यूल स्क्रीन वाले स्मार्टफोन्स देखने को मिल सकते हैं। फरवरी में आयोजित होने वाले मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस में हम ड्यूल स्क्रीन और फोल्डेबल स्क्रीन वाले स्मार्टफोन्स देख सकते हैं। पिछले साल Samsung, Huawei, LG, Motorola ने अपने ड्यूल स्क्रीन या फोल्डेबल स्क्रीन वाले स्मार्टफोन्स बाजार में पेश किए थे। इस साल कई और कंपनियां नई टेक्नोलॉजी वाले स्मार्टफोन्स बाजार में पेश कर सकती हैं।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और 3D मैपिंग

AR, AI 3D मैपिंग जैसे कई फीचर्स हमें इस साल लॉन्च होने वाले स्मार्टफोन में देखने को मिल सकते हैं। कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स में हमें इस तरह की टेक्नोलॉजी और फीचर्स को देखने को मिल सकता है। पिछले साल लॉन्च होने वाले Google Pixel 4 सीरीज में भी हमने ऑग्मेंटेड रियलिटी देखा है, जिसकी वजह से भारत समेत कई देशों में इस स्मार्टफोन सीरीज को लॉन्च नहीं किया जा सका है। इन फीचर्स को सपोर्ट करने के लिए जो स्पेक्ट्रम बैंड चाहिए था, वो कई देशों में उपलब्ध नहीं है। हालांकि, इस साल इस टेक्नोलॉजी को एड्रॉप्ट किया जा सकता है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.