Move to Jagran APP

स्मार्ट टीवी होने जा रहा है महंगा, इतने रुपये बढ़ जाएगी कीमत

सरकार ने पिछले साल स्मार्ट टीवी के आयात को प्रतिबंधित कर दिया था जिससे घरेलू स्मार्ट टीवी निर्माण को बढ़ावा मिल सके। ऐसे में टीवी सेक्टर के लिए PLI स्कीम लोकल मैन्युफैक्चर्स को काफी फायदा पहुंचा सकती है।

By Saurabh VermaEdited By: Published: Wed, 03 Mar 2021 02:51 PM (IST)Updated: Thu, 04 Mar 2021 07:40 AM (IST)
स्मार्ट टीवी होने जा रहा है महंगा, इतने रुपये बढ़ जाएगी कीमत
यह दैनिक जागरण की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, सौरभ वर्मा। भारत में स्मार्ट टीवी की डिमांड में पिछले दिनों इजाफा दर्ज किया जा रहा है। इसमें से सबसे ज्यादा डिमांड बड़ी स्क्रीन वाली स्मार्ट टीवी की आ रही है। इस साल स्मार्ट टीवी की बिक्री कैसी रहने वाली है? साथ ही स्मार्ट टीवी की कीमत बढ़ने की संभावनाओं पर Thomson TV के एक्सक्लूसिव ब्रांड लाइसेंस SPPL के सीईओ अवनीत सिंह से बातचीत हुई। बातचीत के दौर में अवनीत ने बताया कि आखिर स्मार्ट टीवी की बढ़ने की क्या वजह है और स्मार्ट टीवी की कीमत में कितने रुपये तक का इजाफा हो सकता है। आइए जानते हैं पूरी बातचीत..

loksabha election banner

क्या अप्रैल से स्मार्ट टीवी की कीमत में इजाफा होने जा रहा है? 

जैसा हमने बताया कि पिछले 8 माह में टीवी की कीमत में करीब 300 फीसदी का इजाफा हो चुका है। इस दौरान स्मार्ट टीवी की कीमत 3000 से 4000 रुपये तक बढ़ चुकी है। साथ ही आने वाले दिनों में स्मार्ट टीवी की कीमत 2000-3000 रुपये तक बढ़ जाएगी। 

सरकार के इलेक्ट्रानिक पार्ट्स पर कस्टम ड्यूटी बढ़ाने का क्या असर होगा? 

अगर मौजूदा स्थिति की बात करें, तो सरकार को इलेक्ट्रॉनिक पार्ट्स पर कस्टम ड्यूटी बढ़ाने के मामले में दोबारा से विचार करना चाहिए। टीवी पैनल की कीमत पहले से ही करीब 300 फीसदी ज्यादा बढ़ चुकी है। ऐसे में 5 फीसदी के अतिरिक्त इजाफे से स्मार्ट टीवी की डिमांड में कमी दर्ज की जा सकती है। साथ ही यह कारोबार के लिहाज से भी सही नहीं रहेगा। 

क्या सरकार से मोबाइल-लैपटॉप की तरह ही स्मार्ट टीवी के लिए PLI स्कीम की उम्मीद कर रहे हैं?

स्मार्ट टीवी के लिए PLI स्कीम को लेकर सरकार से लगातार बातचीत जारी है। कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक मार्केट में स्मार्ट टीवी की काफी डिमांड है। इसका मार्केट पेनेट्रेशन रेट करीब 85% है। ऐसे में टेलीविजन मैन्युफैक्चरिंग से काफी उम्मीद की जा रही है। इसमें दुनियाभर के ग्लोबल ब्रांड भी शामिल रहेंगे, जिन्हें लोकल पार्टनर की जरूरत होगी। ऐसे में अगर हम विश्वस्तरीय टीवी का निर्माण भारत में करना चाहते हैं, तो हमें PLI स्कीम की जरूत होगी। सरकार ने पिछले साल स्मार्ट टीवी के आयात को प्रतिबंधित कर दिया था, जिससे घरेलू स्मार्ट टीवी निर्माण को बढ़ावा मिल सके। ऐसे में टीवी सेक्टर के लिए PLI स्कीम लोकल मैन्युफैक्चर्स को काफी फायदा पहुंचा सकती है। 

पिछले कुछ माह में स्मार्टफोन की सेल कैसे रही है? कोरोना वायरस महामारी के चलते बिक्री पर क्या असर रहा है?

लॉकडाउन के पहले चरण में स्मार्ट टीवी की बिक्री में गिरावट दर्ज की गई थी। लेकिन जैसे-जैसे सरकार ने ऑरेंज और ग्रीन जोर को खोला, उसके बाद से स्मार्ट टीवी की बिक्री में इजाफा दर्ज किया गया है। साथ ही सरकार के दिशा-निर्देश के आधार पर ई-कॉमर्स से भी स्मार्ट टीवी की डिमांड बढ़ी है। 2 माह में जितना नुकसान हुआ था, उसे पिछले 6 माह में कवर कर लिया गया है। ऐसा इसलिए संभव हो सका है, क्योंकि लोग घरों में फंसे थे और घर से ऑफिस वर्क और शॉपिंग कर रहे हैं। ऐसे में लोग एंटरटेनमेंट के लिए बड़ी स्क्रीन की स्मार्ट टीवी को खरीद रहे हैं। अब यह तो लोग बिना टीवी रहते हैं या फिर बड़े स्क्रीन का स्मार्ट टीवी खरीदना पसंद करते हैं।

IPL में स्मार्ट टीवी की सेल कैसी रहने की उम्मीद है? 

अपकमिंग IPL के दौरान हम स्मार्ट टीवी की भारी सेल देख रहे हैं। ऐसा इसलिए भी है, क्योंकि इस बार IPL भारत में हो रहा है। भारत में क्रिकेटिंग इवेंट हमेशा एक बड़े त्योहार के तौर पर होता है। ऐसे में हम स्मार्ट टीवी की सेल में जोरदार इजाफा देख रहे हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.