नई दिल्ली (टेक डेस्क)। पिछले कुछ वर्षों में स्मार्ट टीवी को लेकर इंडस्ट्री का फोकस काफी बढ़ा है। स्मार्ट टीवी की श्रेणी में किफायती रेंज में भी कई मॉडल आए हैं जो बेस्ट वीडियो स्ट्रीमिंग ऐप्स के साथ-साथ कीमत के मामले में भी सही होते हैं। इस मामले पर बहस की जा सकती है की Xiaomi के Mi TV लाइनअप के बाद से टीवी मार्किट में काफी बदलाव आए। Xiaomi ने किफायती कीमत में ठीक परफॉरमेंस वाले टीवी लाकर अन्य कंपनियों को प्रतिस्पर्धा दी है। इससे उपभोक्ताओं को आज के समय में पहले से कई बेहतर विकल्प मिल रहे हैं। अगर आप इस समय नया स्मार्ट टीवी लेने की सोच रहे हैं तो हम इस पोस्ट में कुछ ऐसे स्मार्ट टीवी के बारे में बता रहे हैं जो किफायती भी हैं और अच्छे फीचर्स के साथ भी आते हैं।

Mi LED TV 4A Pro series:

32-इंच: Rs 12,999; 43-इंच: Rs 22,999; 49-इंच: Rs 29,999; 55-इंच: Rs 47,999

Mi LED TV 4A Pro को 4A लाइन-अप के साथ मिक्स ना कर लें। ये दो अलग-अलग सीरीज है। इस सीरीज के साथ Xiaomi ने पहली बार अपने Patchwall प्लेटफॉर्म पर गूगल टीवी स्मार्ट टीवी को ऑफर किया है। जहां एंड्रॉइड टीवी सिर्फ आपको अपने मनपसंद की टीवी ऐप्स इस्तेमाल करने का विकल्प देता है। वहीं, Patchwall से टीवी पर Hotstar, Hooq, Voot, Sony Liv, Zee5, Jio Cinema, Alt Balaji, Eros Now, Hungama Play, Sun Nxt, TVF, Viu, Epic On जैसे कंटेंट को एक्सेस करने की स्वतंत्रता देता है। इन मॉडल्स में आपका हाई-क्वालिटी डिस्प्ले पैनल्स के साथ किफायती कीमत में अच्छा व्यूइंग एक्सपीरियंस भी मिलता है। इसमें एक कमी यह है की इसमें Amazon Prime Video और Netflix जैसी ऐप्स को अभी तक सपोर्ट नहीं मिला है।

Tech Videos देखने के लिए हमारे यूट्यूब चैनल HiTech को Subscribe करें

Samsung Super 6 Series UHD TV:

43-इंच: Rs 41,990; 50-इंच: Rs 51,990; 55-इंच: Rs 61,990

Samsung ने इस सीरीज को किफायती स्मार्ट टीवी मार्किट में अपनी जगह को और मजबूत करने के लिए पेश किया था। इसके मॉडल्स में LED पेनल्स दिए गए हैं। स्मार्ट टीवी प्लेटफार्म में Netflix, Amazon Video, You Tube, Google Play Movies, Jio Cinema, Sony Liv जैसी स्ट्रीमिंग ऐप्स सम्मिलित हैं। Samsung Super 6 Series HDR10 को सपोर्ट करता है। इसमें 2 HDMI इनपुट और Pur कलर फीचर दिया गया है। Samsung ने इसमें कुछ फीचर्स एड भी किए हैं। इसमें Unbox तूने स्टेशन फीचर दिया गया है जिससे टीवी एक बाद एम्यूजिक सिस्टम में बदल जाता है। इसमें Unbox Lag-Free गेमिंग विकल्प भी दिया गया है, जिसके बार एमेई दावा किया गया है की इससे स्मूथ गेमिंग परफॉरमेंस मिलती है।

LG 4K UHD LED:

43-इंच: Rs 41,990; 49-इंच: Rs 58,990; 55-इंच: Rs 66,000

LG लायह लाइन-अप फीचर्स के मामले में काफी अच्छा है। इसके सभी टेलीविजन वैरिएंट्स में 4K IPS डिस्प्ले दिया गया है। यह मल्टी HDR फॉर्मेट सपोर्ट करता है। इसमें HDR10 Pro और HLG Pro शामिल हैं। यह उन मॉडल्स में से एक है जिसे Netflix द्वारा Recommend किया गया है। LG के वॉयस कंट्रोल से आप चैनल्स स्विच कर सकते हैं, म्यूजिक प्ले कर सकते हैं, वेदर चेक कर सकते हैं। इसी के साथ आप वॉयस कंट्रोल की मदद से कई काम कर सकते हैं। आपको सिर्फ टीवी को कमांड देनी होगी। यह LG के ThinQ AI पैकेज का हिस्सा है। अगर आप अपना बजट थोड़ा बढ़ा सकते हैं तो यह टीवी एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

यह भी पढ़ें:

BSNL और Airtel ने दी यूजर्स को खुशखबरी, अब फ्लाइट के अंदर भी ले सकेंगे ऑनलाइन वीडियो का मजा

Samsung Galaxy A20 दमदार बैटरी और ड्यूल रियर कैमरा के साथ भारत में लॉन्च

Rs 25,000 से कम कीमत में ये हैं 5 बेहतरीन स्मार्टफोन्स

Posted By: Sakshi Pandya

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप