नई दिल्ली, टेक डेस्क। पिछले कुछ सालों में भारतीय बाजार में स्मार्टफोन के साथ-साथ वियरेबल बाजार में भी ग्रोथ देखने को मिली है। भारतीय स्मार्टफोन बाजार इस समय दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा बाजार है। रिसर्च एजेंसी IDC (इंटरनेशनल डाटा कॉर्पोरेशन) की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, भारतीय वियरलेबल बाजार में साल की पहली तिमाही में साल-दर-साल 80.6 फीसद की ग्रोथ दर्ज की गई है। भारत में वियरेबल बाजार में इस ग्रोथ के पीछे मुख्य तौर पर ईयरवियर प्रोडक्स की लोकप्रियता रही है। पहली तिमाही में ईयरवियर कैटेगरी में 289.2 फीसद की साल-दर-साल ग्रोथ दर्ज की गई है। ओवरऑल ईयरवियर कैटेगरी में 300.7 फीसद की साल-दर-साल (YoY) ग्रोथ दर्ज की गई है। भारतीय ईयरवियर मार्केट में अब ट्रू वायरलेस (TWS) की 23.1 फीसद हिस्सेदारी हो गई है। इस कैटेगरी में पिछले कुछ सालों से दबदबा कायम रखने वाले Apple को Samsung ने पीछे छोड़ दिया है।

फिटनेस बैंड की शिपमेंट में दर्ज की गई गिरावट

कोरोनावायरस महामारी की वजह से सप्लाई चेन में आई दिक्कत और लॉकडाउन की वजह से साल की पहली तिमाही में चरणबद्ध गिरावट भी दर्ज की गई है। पिछली तिमाही में इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेज की शिपमेंट में 17.9 फीसद की गिरावट दर्ज की गई है। जनवरी-फरवरी में चीन में कोरोनावायरस की वजह से सप्लाई चेन ब्लॉक थी, जिसकी वजह से वियरलेबल डिवाइसेज की शिपमेंट में यह गिरावट देखी गई है। सबसे ज्यादा 33.5 फीसद की क्वार्टर-दर-क्वार्टर (QoQ) गिरावट फिटनेस बैंड कैटेगरी में देखी गई है।

ईयरवियर कैटेगरी में दिखा ग्रोथ

IDC की मार्केट एनालिस्ट, क्लाइंड डिवाइसेज, अनीशा डुम्बरे ने कहा, ईयरवियर कैटेगरी में काफी बड़ा शिफ्ट वायर्ड से वायरलेस डिवाइसेज की तरफ हुआ है। लॉकडाउन की वजह से जहां ज्यादातर लोग वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं, इसकी वजह से एंटरटेनमेंट कंज्मपशन काफी बढ़ गया, जिसनें वायरलेस डिवाइसेज की ग्रोथ को तेजी पहुंचाई है। ये डिवाइसेज न सिर्फ बाहरी न्वॉइज को रिड्यूस करते हैं, बल्कि यूजर्स को वर्चुअल मीटिंग्स के दौरान बिना किसी वायर के कनेक्टेड रखते हैं।

फिटनेस बैंड कैटेगरी में Xiaomi का दबदबा

अगर हम वियरलेबल डिवाइसजे में प्रोडक्ट वाइज कैटेगरी पर गौर करें तो रिस्टबैंड्स (फिटनेस बैंड) में साल की पहली तिमाही में 28.0 फीसद की साल-दर-साल गिरावट दर्ज की गई है। इसका मुख्य कारण टॉप ब्रांड्स की सप्लाई चेन में कोरोनावायरस की वजह से आई दिक्कत रही है। सप्लाई चेन ब्रेक होने या संकीर्ण होने की वजह से इस कैटेगरी में गिरावट देखी गई है। इस गिरावट के बावजूद चीनी कंपनी Xiaomi ने 41.9 फीसद मार्केट शेयर के साथ लीड बनाई है। हालांकि, इस कैटेगरी में Xiaomi को भी पिछले साल की आखिरी तिमाही के मुकाबले 39.3 फीसद की वार्षिक गिरावट फेस करना पड़ा है। वहीं, Titan 13.6 फीसद मार्केट शेयर की मदद से दूसरे स्थान पर काबिज हुआ है।

स्मार्टवॉच कैटगरी में दिखी ग्रोथ

वॉचेज की बाज करें तो इस प्रोडक्ट में साल दर साल 43.3 फीसद की ग्रोथ देखने को मिली है। साल की पहली तिमाही में भारत में कुल 209.4 हजार वॉचेज शिप किए गए हैं। Huami Amazfit ने लगातार इस कैटेगरी में लीड बरकरार रखी है। पहली तिमाही में कंपनी का मार्केट शेयर 22.4 फीसद रहा है। वहीं, Fossil 17.9 फीसद मार्केट शेयर के साथ दूसरे नंबर पर काबिज है। स्मार्टवॉच की बात करें तो Apple इस कैटेगरी में पहले स्थान पर काबिज है।

Apple से आगे निकला Samsung

ईयरवियर प्रोडक्ट्स की बात करें तो पिछली तिमाही में भारत में करीब 3 मिलियन (30 लाख) ईयरवियर डिवाइसेज शिप किए गए हैं। इसकी वजह से ईयरवियर कैटेगरी में साल-दर-साल ग्रोथ थ्री डिजिट्स में पहुंच गई है। इस कैटेगरी में boAt का मार्केट शेयर 23.9 फीसद रहा है जो कि टॉप पर बरकरार है। इसके बाद Samsung, Infinity और JBL आते हैं। Samsung ने ट्रू वायरलेस स्टीरियो कैटेगरी में Apple को पीछे छोड़ दिया है। कंपनी का भारतीय बाजार में मार्केट शेयर अब 29.8 फीसद हो गया है। नए लॉन्च हुए Galaxy Buds Plus ने Apple AirPods को पीछे छोड़ दिया है। इस कैटेगरी में Apple का मार्केट शेयर अब 15.7 फीसद है।

Posted By: Harshit Harsh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस