सियोल, आइएएनएस। Samsung साल 2021 की दूसरी तिमाही में दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी टैबलेट बनाने वाली कंपनी रही है। जबकि टॉप पोजिशन पर Apple कंपनी बरकरार है। साउथ कोरियाई कंपनी का अप्रैल से जून के दौरान 18 फीसदी मार्केट शेयर पर कब्जा रहा है। इस दौरान कुल 8.2 मिलियन यानी करीब 82 लाख Galaxy Tab टैबलेट का का शिपमेंट किया गया। यह आंकड़ा एक साल पहले तक 19 फीसदी हुआ करता था। इसका खुलासा मार्केट रिसर्चर एनालिस्ट Stratery Analytics से हुआ है। स्ट्रैटजी एनालिस्ट के चिराग उपाध्याय की मानें, तो एंड्राइड टैबलेट मार्केट बड़े बदलाव के दौर से गुजर रही है, जहां वेंडर्स अपने पोर्टफोलियो को ज्यादा से हाईब्रिड वर्क और डिजिटिल लर्निंग के लिए बढ़ा रहे हैं।

35% मार्केट शेयर के साथ Apple टॉप पर 

Samsung को Galaxy Tab 7 की वजह से जोरदार सेल हासिल हुई है। यह टैब 5G कनेक्टिविटी के साथ कई प्रीमियम फीचर्स सपोर्ट के साथ आता है। हालांकि Apple ने 35 फीसदी मार्केट शेयर के साथ आपनी टॉप पोजिशन को बरकरार रखने का काम किया है। इस साल की दूसरी तिमाही Apple iPad को सबसे ज्यादा बिक्री हासिल हुई है। इसकी बिक्री में 11 फीसदी का इजाफा दर्ज किया गया है। इस तरह दूसरी तिमाही में ipad की करीब 15.8 मिलियन यूनिट की बिक्री की गई है। इस लिस्ट में Lenovo ग्रुप 10 फीसदी मार्केट शेयर के साथ तीसरे पायदान पर रहा है। कंपनी का टैबलेट शिपमेंट पिछले साल के 67 फीसदी के मुकाबले इस साल 4.7 मिलियन यूनिट रहा है।

Amazon का 9 फीसदी रहा मार्केट शेयर 

Amazon टैबल 9 फीसदी के साथ चौथे पायदान पर रहा है। इसका बाद Huawei Technologies Co का नंबर आता है। Huawei का मार्केट शेयर 5 फीसदी रहा है। साल 2021 की दूसरी तिमाही में दुनियाभर में 45.2 मिलियन टैबलेट का शिपमेंट किया गया है। लेकिन यह आंकड़ा पिछली तिमाही के मुकाबले बिल्कुल फ्लैट है। हाइब्रिड वर्किंग और वर्चुअल लर्निंग ऑप्शन की वजह से मोबाइल कंप्यूटिंग डिवाइस की डिमांड बढ़ी है। लेकिन वेंडर्स को साल 2021 में सप्लाई की कमी का सामना करना पड़ता है।

Edited By: Saurabh Verma