नई दिल्ली, टेक डेस्क। Samsung ने आज यानी 10 जून 2021 को इंडस्ट्री का पहला 0.64 माइक्रोमीटर (μm) पिक्सल इमेज सेंसर पेश किया है। इसे 50MP Samsung ISOCELL JN1 के नाम से लॉन्च किया गया है। यह Samsung की लेटेस्ट पिक्सल टेक्नोलॉजी हैं, जिसे इन्हैंस ISOCELL 2.0, Smart-ISO और डबल Super PDAF के साथ पेश किया गया है। यह ना सिर्फ Samsung बल्कि दुनिया का सबसे छोटा 50MP मोबाइल सेंसर है। Samsung के इस नये इमेज सेंसर की लॉन्चिंग से आने वाले दिनों में स्मार्टफोन इंडस्ट्री में कई बड़े बदलाव दिखेंगे, जिसका फायदा ग्राहकों को होगा। 

Samsung के नये इमेज सेंसस के फायदे 

  • Samsung इलेक्ट्रानिक्स के सेंसर बिजनेस के वाइस प्रेसिडेंट Duckyun Chang ने बताया कि 0.64μm वाले नये ISOCELL JN1 सेंसर की मदद से सबसे पतला स्मार्टफोन बनाया जा सकेगा, जो अल्ट्रा-हाई रेजोल्यूशन मोबइल फोटोग्राफ क्लिक करने में मदद करेगा।
  • कंपनी के दावे के मुताबिक Samsung के हाई-रेजोल्यूशन इमेज सेंसर से लाइट सेंसिटिविटो को करीब 16 फीसदी बढ़ाया जा सकेगा। मतलब रात के वक्त फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी को इंप्रूव किया जा सकेगा।
  • कंपनी के मुताबिक ISOCELL JN1 samsung का सबसे वर्सेटाइल इसेज सेंसर है। JN1 मौजूदा 1/2.8 इंच प्रोडक्ट के साथ कमपैटिबल होगा। इसकी मदद से फ्रंट फेसिंग, अल्ट्रा-वाइड और टेलीफोटो कैमरा की क्वॉलिटी में इप्रूवमेंट किया जा सकेगा। साथ ही स्टैंडर्ड वाइड कैमरा क्वालिटी को सुधारा जा सकेगा।
  • नये इमेज सेंसर से उम्दा क्वॉलिटी की डिटेल्ड फोटो क्लिक कर पाएंगे। साथ ही 50MP रेजोल्यूशन के साथ कमाल की ग्रुप फोटो खींच सकेंगे। इसके अलावा 4K और ज्यादा जूम के साथ हाई-रेजोल्यूशन वीडियो कैप्चर कर सकेंगे।
  • छोटे इमेज सेंसर की वजह से फोन के बैक में दिखने वाले कैमरा मॉड्यूल को छोटा करने में मदद मिलेगी। इससे कैमरा मॉड्यूल की साइज 10 फीसदी कम हो सकती है। ISOCELL JN1 सेंसर Smart-ISO और फास्ट ऑटो फोकस का सपोर्ट मिलेगा।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप