नई दिल्ली, टेक डेस्क। दक्षिण कोरियाई कंपनी Samsung ने Galaxy Fold के अलावा एक और फोल्डेबल स्मार्टफोन Galaxy Z Flip को लॉन्च किया है। Samsung Unpacked इवेंट में लॉन्च हुए इस फोल्डेबल स्मार्टफोन को पिछले फोल्डेबल स्मार्टफोन के मुकाबले कई बदलाव के साथ पेश किए गए हैं। इस स्मार्टफोन में इस्तेमाल की गई फोल्डेबल तकनीक Motorola के पिछले साल लॉन्च हुए फोल्डेबल स्मार्टफोन Moto Razer से मिलती-जुलती है। इस फोल्डेबल स्मार्टफोन को X-Axis से फोल्ड किया जा सकता है। यानि की इसकी स्क्रीन को आप बीचों-बीच फोल्ड कर सकेंगे। आइए, जानते हैं इसके खास फीचर्स के बारे में

नई फोल्डेबल तकनीक

इस स्मार्टफोन के साथ Samsung ने अपनी फोल्डेबल लीगेसी को बरकरार रखा है। इस फोल्डेबल स्मार्टफोन की खास बात ये है कि इसमें स्टाइलिश पॉकेट फ्रेंडली फोल्डेबल डिजाइन का इस्तेमाल किया गया है। यानि की इसे आप अपने पॉकेट में आराम से रख सकेंगे। Galaxy Fold की साइज बड़ी होने की वजह से वो पॉकेट फ्रेंडली नहीं था।

इनफिनिटी फ्लेक्स डिस्प्ले

Samsung Galaxy Z Flip में 6.7 इंच का इनफिनिटी फ्लेक्स डिस्प्ले का इस्तेमाल किया गया है जो कि बेन्डेबल अल्ट्रा थिन ग्लास (UTG) मैटेरियल का बना हुआ है। ये अपने आप में पहला ऐसा डिवाइस है जिसमें इस तरह की बेन्डेबल ग्लास का इस्तेमाल किया गया है।

फोल्डेबल हिंज

Samsung Galaxy Fold के साथ कंपनी ने लॉन्च के बाद ही हिंज में दिक्कतों का सामना किया था। जिसके बाद इस स्मार्टफोन को व्यावसायिक तौर पर लॉन्च करने में 4 महीने से ज्यादा का समय लगा। इस बार कंपनी ने ये गलती नहीं दोहराई है और इसमें हाइडवे हिंज मैकेनिज्म का इस्तेमाल किया है। इसके फोल्डेबल हिंज के साथ ड्यूल कैम मैकेनिज्म का भी इस्तेमाल किया गया है। जैसे आप किसी लैपटॉप को फोल्ड करते हैं, ठीक उसी तरह इस स्मार्टफोन को भी आप फोल्ड कर सकेंगे।

फ्लेक्स मोड

Samsung Galaxy Z Flip में फ्लेक्स मोड का इस्तेमाल किया गया है। इस मोड को OneUI 2.0 में Google Android के साथ मिलकर डिजाइन किया गया है। इस कस्टम बिल्ट फीचर की वजह से इसे इस्तेमाल करने वाले यूजर्स के लिए एक यूनिक एक्सपीरियंस मिल सकता है। इसको फोल्ड करने के बाद 4 इंच की स्क्रीन मिलती है, जिसमें आप कंटेंट जैसे की वीडियो को वॉच कर सकते हैं। वहीं, नीचे वाले भाग में आप उन कंटेंट को कंट्रोल कर सकेंगे।

मल्टी एक्टिव विंडो

Samsung Galaxy Z Flip में मल्टी टास्किंग के लिए मल्टी एक्टिव विंडो का इस्तेमाल किया गया है। इस मल्टी एक्टिव विंडो में आप फ्रिक्वेंटली इस्तेमाल करने वाले ऐप्स को ड्रैग कर सकते हैं ताकि आप इन ऐप्स को क्विकली ओपन कर सकेंगे। आप होम स्क्रीन पर अगर किसी ऐप को नहीं रखना चाहते हैं तो उसे आप मल्टी एक्टिव विंडो में इस्तेमाल कर सकते हैं।

कैमरा

फोन के बैक में ड्यूल रियर कैमरा दिया गया है। इसमें 12 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड कैमरा दिया गया है, जिसका फील्ड ऑफ व्यू 123 डिग्री है। वहीं, इसमें एक और 12 मेगापिक्सल का ड्यूल पिक्सल ऑटो फोकस OIS कैमरा दिया गया है। फोन के फ्रंट में 10 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा दिया गया है। इसके रियर कैमरे में HDR 10+ क्वालिटी की तस्वीर क्लिक की जा सकती है। इसमें 8x का ऑप्टिकल जूम दिया गया है।

Samsung Galaxy Z Flip के अन्य स्पेसिफिकेशन्स

ये स्मार्टफोन एंड्रॉइड 10 पर आधारित OneUI 2.0 पर काम करता है। फोन में 7nm ऑक्टाकोर प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है। स्टोरेज कैपेसिटी की बात करें तो इसमें 8GB RAM और 256GB स्टोरेज मिलती है। फोन में eSIM के साथ सिंगल नैनो सिम कार्ड का इस्तेमाल किया जा सकता है। फोन को पावर देने के लिए इसमें 3,300 एमएएच की लिथियम ऑयन बैटरी का इस्तेमाल किया गया है। नेटवर्क कैपेसिटी की बात करें तो ये 4G+ LTE (MIMO) नेटवर्क को सपोर्ट करता है। फोन में सिक्युरिटी के लिए साइड माउंटेड फिंगरप्रिंट सेंसर और फेस अनलॉक फीचर का इस्तेमाल किया गया है। 

Posted By: Harshit Harsh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस