Move to Jagran APP

सैमसंग गैलेक्सी S8 Bixby वॉयस के बिना 21 अप्रैल से होगा उपलब्ध

कंपनी ने यह साफ किया है की इन स्मार्टफोन्स के ग्लोबल लॉन्च यानि 21 अप्रैल को फ्लैगशिप स्मार्टफोन्स में Bixby वॉयस का महत्वपूर्ण फीचर उपलब्ध नहीं होगा

By Sakshi PandyaEdited By: Published: Wed, 12 Apr 2017 04:18 PM (IST)Updated: Wed, 12 Apr 2017 04:20 PM (IST)
सैमसंग गैलेक्सी S8 Bixby वॉयस के बिना 21 अप्रैल से होगा उपलब्ध
सैमसंग गैलेक्सी S8 Bixby वॉयस के बिना 21 अप्रैल से होगा उपलब्ध

नई दिल्ली (जेएनएन)। सैमसंग के सबसे बड़े सॉफ्टवेयर एडिशन में से एक है सैमसंग गैलेक्सी S8 और S8+ में आने वाला Bixby वॉयस अस्सिटेंट। लेकिन कंपनी ने यह साफ किया है की इन स्मार्टफोन्स के ग्लोबल लॉन्च यानि 21 अप्रैल को फ्लैगशिप स्मार्टफोन्स में Bixby वॉयस का महत्वपूर्ण फीचर उपलब्ध नहीं होगा। इसका मतलब यह है की इस महीने के अंत तक जब यह फोन उपलब्ध होंगे, तब Bixby वॉयस कंट्रोल के साथ नहीं आएगा। एक ऑफिशियल अपडेट में सैमसंग ने यह साफ किया है की गैलेक्सी की आने वाली सीरीज में Bixby विजन, होम और रिमाइंडर के साथ उपलब्ध होगा। हालांकि, कंपनी ने कहा है की Bixby वॉयस अमेरिका में वसंत में उपलब्ध कराया जाएगा।

loksabha election banner

जानें क्या है Bixby?

Bixby आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बेस्ड वर्चुअल असिस्टेंट है, जिसे आसान बनाने की कोशिश की गई है। इसके जरिए घर के टीवी, एयर कंडीशन और फोन को यूज किया जा सकता है। गौर करने वाली बात ये है की फिलहाल यह डिजिटल असिस्टेंट केवल कोरियाई और अंग्रेजी भाषा को सपोर्ट करता है।

कैसे करेगा काम?

इसे इस्तेमाल करने के लिए Galaxy S8 में दिए गए डेडिकेडेट बटन को यूज करना होगा। यह वॉल्यूम बटन के नीचे दिया गया होगा। इसे प्रेस करते ही आपको बोलकर कमांड देनी होगी। यही नहीं, यूजर Bixby को बोलकर भी ऑन कर सकते हैं। आपको बता दें कि Bixby वॉयस कमांड पर ही काम करेगा। Bixby ना सिर्फ सैमसंग एप्स के लिए काम करेगा, बल्कि यह दूसरे एप के साथ भी काम करेगा। कंपनी ने इवेंट के दौरान बताया कि अगर यूजर Bixby से किसी पेज का स्क्रीनशॉट लेकर किसी व्यक्ति को भेजने के लिए कहेंगे तो ये सेंड कर देगा।

Bixby कैमरा भी करेगा कंट्रोल:

Bixby के जरिए Galaxy S8 के कैमरे को भी कंट्रोल किया जा सकता है। कंपनी की मानें तो कैमरा के साथ Bixby कई काम कर सकता है। इनमें प्रोडक्ट सर्च, वाइन सर्च, ट्रांस्लेसन टेक्स्ट और QR कोड स्कैनिंग जैसे काम शामिल हैं।

आइये विस्तार से जाने दोनों फोन्स के स्पेसिफिकेशन्स:

सैमसंग गैलेक्सी एस8 में 5.8 इंच का क्वाडएचडी+ (1440x2960 पिक्सल) सुपर एमोलेड डिस्प्ले है। वहीं, सैमसंग गैलेक्सी एस8+ में 6.2 इंच का क्वाडएचडी+ (1440x2960 पिक्सल) सुपर एमोलेड डिस्प्ले है। कंपनी ने इन्हें इनफिनिटी डिस्प्ले का नाम दिया है। दोनों ही स्मार्टफोन में 12 मेगापिक्सल के 'डुअल पिक्सल' रियर कैमरे हैं। इसके साथ 8 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा भी मिलेगा।

सैमसंग गैलेक्सी एस8 और गैलेक्सी एस8+ में क्वालकॉम का लेटेस्ट स्मार्टफोन स्नैपड्रैगन 835 चिपसेट है। ये स्मार्टफोन चुनिंदा मार्केिट में एक्सीनॉस 8895 चिपसेट के साथ आएंगे। भारत भी इन मार्किट में से एक है। दोनों ही स्मार्टफोन 4 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज के साथ आते हैं। और दोनों ही हैंडसेट 256 जीबी तक के माइक्रोएसडी कार्ड को सपोर्ट करेंगे। सैमसंग गैलेक्सी एस8 और गैलेक्सी एस8+ वायरलेस चार्जिंग को सपोर्ट करेंगे। गैलेक्सी एस8 और गैलेक्सी एस8+ में क्रमशः 3000 एमएएच और 3500 एमएएच की बैटरी है।

यह भी पढ़ें,

वोडाफोन पोस्टपेड और प्रीपेड यूजर्स को दे रहा फ्री 4जी डाटा, ये है शर्त

1 करोड़ रुपये जीतकर अमिताभ बच्चन से मिलने का मौका, ये कंपनी लाई है ऑफर

फ्लिपकार्ट पर Samsung Mobile Fest शुरु, 15000 रुपये का स्मार्टफोन मिल रहा महज 990 रुपये में


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.