Move to Jagran APP

Samsung Galaxy A51 Vs A71: एक जैसे दिखने वाले किस स्मार्टफोन को खरीदना होगा फायदेमंद?

Samsung Galaxy A51 को पिछले महीने लॉन्च किया गया है जबकि Galaxy A71 को 19 फरवरी को भारत में लॉन्च किया गया है। (फोटो साभार- सैमसंग इंडिया)

By Harshit HarshEdited By: Published: Thu, 20 Feb 2020 11:07 AM (IST)Updated: Thu, 20 Feb 2020 12:19 PM (IST)
Samsung Galaxy A51 Vs A71: एक जैसे दिखने वाले किस स्मार्टफोन को खरीदना होगा फायदेमंद?
Samsung Galaxy A51 Vs A71: एक जैसे दिखने वाले किस स्मार्टफोन को खरीदना होगा फायदेमंद?

नई दिल्ली, टेक डेस्क। इस साल की शुरुआत में ही दक्षिण कोरियाई स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Samsung ने बैक-टू-बैक कई स्मार्टफोन्स भारत में लॉन्च किए हैं। यही नहीं, कंपनी जल्द ही भारत में अपने फ्लैगशिप स्मार्टफोन्स Samsung Galaxy S20, S20 Pro S20 Ultra और Galaxy Z Flip भी लॉन्च करने वाली है। इन तीनों स्मार्टफोन्स को पिछले दिनों ही ग्लोबली लॉन्च किया गया है। Samsung Galaxy A51 और A71 को पिछले साल के आखिर में वियतनाम में लॉन्च किया जा चुका है।

prime article banner

Galaxy A51 को पिछले महीने लॉन्च किया गया है जबकि, Galaxy A71 को 19 फरवरी को भारत में लॉन्च किया गया है। दोनों ही स्मार्टफोन्स का लुक और डिजाइन लगभग एक जैसा ही है। यही नहीं, दोनों स्मार्टफोन्स के कई फीचर्स भी एक जैसे ही हैं। ऐसे में इन दोनों स्मार्टफोन्स में किस स्मार्टफोन को खरीदना फायदेमंद होगा यूजर्स के मन में यही सवाल चल रहे होंगे। आइए, हम आपको बतातें हैं कि इन दोनों स्मार्टफोन्स में क्या समानताएं हैं और क्या नहीं?

(फोटो साभार- जागरण न्यू मीडिया)

डिजाइन और डिस्प्ले

दोनों ही स्मार्टफोन का डिजाइन एक जैसा ही है। फोन के डिस्प्ले की बात करें तो इन दोनों ही स्मार्टफोन्स में सेंट्रली अलाइंड पंच-होल Infinity-O डिस्प्ले का इस्तेमाल किया गया है जो फुल एचडी प्लस 1080 x2400 रिजोल्यूशन को सपोर्ट करता है। Galaxy A51 में 6.5 इंच का Super AMOLED डिस्प्ले का इस्तेमाल किया गया है, जबकि Galaxy A71 में 6.7 इंच का Super AMOLED डिस्प्ले दिया गया है।

फोन के रियर पैनल की बात करें तो दोनों ही स्मार्टफोन्स प्रिज्म क्रश डिजाइन वाले बैक पैनल के साथ आते हैं। कलर ऑप्शन्स की बात करें तो दोनों ही प्रिज्म क्रश ब्लैक, प्रिज्म क्रश व्हाइट और प्रिज्म क्रश ब्लू में उपलब्ध हैं। दोनों ही फोन में L शेप डिजाइन वाला रियर कैमरा सेटअप दिया गया है। डिजाइन के मामले में दोनों ही स्मार्टफोन्स एक जैसे ही हैं। हालांकि, Galaxy A71 में आपको थोड़ी बड़ी डिस्प्ले मिलती है।

(फोटो साभार- जागरण न्यू मीडिया)

परफॉर्मेंस

Samsung Galaxy A71 दो स्टोरेज ऑप्शन्स 6GB RAM + 128GB और 8GB RAM + 128GB में आता है। हालांकि, फिलहाल इसका एक ही स्टोरेज वेरिएंट 6GB RAM + 128GB भारत में लॉन्च किया गया है। वहीं, Galaxy A71 को भी एक ही स्टोरेज ऑप्शन 8GB RAM + 128GB में खरीदा जा सकता है।

प्रोसेसर की बात करें तो Samsung Galaxy A51 में Exynos 9611 ऑक्टाकोर चिपसेट प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है। इसकी क्लॉक स्पीड 2.3GHz, 1.7GHz है। वहीं, Galaxy A71 में 8nm Snapdragon 730 ऑक्टाकोर प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है, जिसकी क्लॉक स्पीड 2.2GHz, 1.8GHz दी गई है।

(फोटो साभार- जागरण न्यू मीडिया)

कैमरा

फोन के कैमरे की बात करें तो Samsung Galaxy A51 और Galaxy A71 दोनों ही क्वाड रियर कैमरा सेटअप के साथ आते हैं। Galaxy A51 में 48 मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर दिया गया है। इसके अलावा इसमें 12 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड सेंसर, 5 मेगापिक्सल का डेप्थ और 5 मेगापिक्सल का ही मैक्रो सेंसर दिया गया है। Galaxy A71 के कैमरे फीचर्स की बात करें तो इसमें 64 मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर दिया गया है। इसके अन्य कैमरे Galaxy A51 की तरह ही दिए गए हैं। सेल्फी कैमरे की बात करें तो दोनों ही स्मार्टफोन 32 मेगापिक्सल के पंच-होल सेल्फी कैमरे के साथ आते हैं। दोनों ही स्मार्टफोन Super Steady Video, UHD recording, AR Doodle, Crop Zoom जैसे फीचर्स के साथ आते हैं।

बैटरी

Samsung Galaxy A51 के बैटरी की बात करें तो इसमें 4,000 एमएएच की बैटरी दी गई है। वहीं, Galaxy A71 में 4,500 एमएएच की बैटरी दी गई है। दोनों ही स्मार्टफोन्स USB Type C चार्जिंग कनेक्टिविटी के साथ आते हैं। दोनों ही स्मार्टफोन्स इंडिया स्पेसिफिक फीचर्स के साथ आते हैं। यही नहीं, दोनों ही एंड्रॉइड 10 पर आधारित OneUI 2.0 पर रन करते हैं।

कीमत

Samsung Galaxy A51 के बेस वेरिएंट की कीमत की बात करें तो इसके बेस वेरिएंट की कीमत Rs 23,999 है। वहीं, Galaxy A71 की कीमत की बात करें तो इसे Rs 29,999 की कीमत में लॉन्च किया गया है। इसे 24 फरवरी से ऑनलाइन और ऑफलाइन चैनल्स के माध्यम से खरीदा जा सकता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.