Move to Jagran APP

Tech Wrap: Samsung Galaxy A51, WhatsApp समेत टेक जगत की बड़ी खबरें

पिछले सप्ताह दक्षिण कोरियाई स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Samsung ने अपने Galaxy A सीरीज के एक और स्मार्टफोन Galaxy A51 को भारत में लॉन्च किया है।

By Harshit HarshEdited By: Published: Sat, 01 Feb 2020 03:12 PM (IST)Updated: Sat, 01 Feb 2020 03:12 PM (IST)
Tech Wrap: Samsung Galaxy A51, WhatsApp समेत टेक जगत की बड़ी खबरें
Tech Wrap: Samsung Galaxy A51, WhatsApp समेत टेक जगत की बड़ी खबरें

नई दिल्ली, टेक डेस्क। दक्षिण कोरियाई इलेक्ट्रॉनिक निर्माता कंपनी Samsung ने अपने Galaxy A सीरीज के एक और स्मार्टफोन Samsung Galaxy A51 को भारत में लॉन्च कर दिया है। इस स्मार्टफोन को पिछले साल लॉन्च हुए Galaxy A50, A50s के अपग्रेडेड मॉडल के तौर पर लॉन्च किया गया है। इस स्मार्टफोन की खास बात ये है कि ये कंपनी के फ्लैगशिप स्मार्टफोन्स की तरह ही Infinity-O Super AMOLED डिस्प्ले के साथ आता है। इसके बैक में प्रिज्म क्रश डिजाइन का इस्तेमाल किया गया है। इस स्मार्टफोन को केवल दो स्टोरेज ऑप्शन 6GB RAM + 128GB और 8GB RAM + 128GB में लॉन्च किया गया है। इसके 6GB RAM + 128GB स्टोरेज ऑप्शन को Rs 23,999 की कीमत में फिलहाल सेल के लिए 31 जनवरी 2020 से उपलब्ध कराया जाएगा। वहीं, इसके दूसरे वेरिएंट को बाद में सेल के लिए उपलब्ध कराया जाएगा। इसके बारे में फिलहाल कोई जानकारी अभी उपलब्ध नहीं है। इस स्मार्टफोन को तीन कलर ऑप्शन्स प्रिज्म क्रश ब्लैक, प्रिज्म क्रश व्हाइट और प्रिज्म क्रश ब्लू में खरीदा जा सकता है।

loksabha election banner

पिछले साल लॉन्च हुए Galaxy A सीरीज के स्मार्टफोन Galaxy A50 के मुकाबले कई अपग्रेड्स देखने को मिला है। Samsung ने इस स्मार्टफोन को Gen-Z को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया है। Gen-Z यूजर्स खास तौर पर गेमिंग, स्ट्रीमिंग और सोशल मीडिया का काफी ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। ये देखते हुए कंपनी ने इसमें गेमिंग के लिए Exynos 9611 प्रोसेसर दिया है।

WhatsApp

अब हम बात करते हैं इंस्टैंट मैसेजिंग सर्विस WhatsApp की। इस इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप को 1 फरवरी से करीब 75 लाख एंड्रॉइड यूजर्स इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे। वहीं, लाखों iOS यूजर्स भी इस ऐप का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे। दरअसल, Facebook की स्वामित्व वाली कंपनी WhatsApp अपने इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म में कई सारे सिक्युरिटी फीचर्स को अपग्रेड करने जा रहा है, जिसकी वजह से इस मैसेजिंग ऐप को पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम पर एक्सेस नहीं किया जा सकेगा। Google के मुताबिक, इस जो एंड्रॉइड वर्जन 2.3.7 और iOS 7 और उससे पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम के स्मार्टफोन इस्तेमाल करते हैं। उनके लिए WhatsApp सपोर्ट 1 फरवरी 2020 से बंद कर दिया जाएगा।

हालांकि, Google इन यूजर्स को पिछले साल से ही अपने स्मार्टफोन्स को अपग्रेड करने के लिए कह रहा है। ऐसे में अगर आप भी पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम वाले डिवाइसेज का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आप अपने स्मार्टफोन को अपग्रेड कर लें, ताकि आपको इस इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप की सेवा लगातार मिलती रहे। आपको बता दें कि इस साल की शुरुआत से ही WhatsApp ने Windows स्मार्टफोन्स के लिए सपोर्ट बंद कर दिया है।

Titan Eye Plus SKYFLY MUTRICS

इनोवेशन और टेक्नोलॉजी की दुनिया में आज कल हम कई तरह की इनोवेशन को देख रहे हैं। कई तरह के स्मार्ट डिवाइसेज पिछले दो सालों में देखने को मिला है। चाहे वो स्मार्ट होम डिवाइस हो या फिर कोई वियरेबल डिवाइस। पिछले साल Bose Frames के तौर पर एक इनोवेटिव ऑडियो सनग्लासेज को लॉन्च किया गया था। इस सनग्लासेज के जरिए आप अपने स्मार्टफोन को कनेक्ट करके कई तरह के फीचर्स को एक्सेस कर सकते हैं। Titan Eye Plus SKYFLY MUTRICS सनग्लासेज में भी आपको ऑडियो कॉल ऑनसरिंग और म्यूजिक प्ले जैसे फीचर्स मिलते हैं। इस स्मार्ट सनग्लासेज को आप 9999 रुपये की कीमत में खरीद सकते हैं। इसके फीचर्स की बात करें तो इसमें ब्लूटूथ 5.0 का सपोर्ट दिया गया है। ये स्मार्ट सनग्लासेज 20 मीटर की दूरी से भी डिवाइस से कनेक्ट हो जाता है। इसे एक बार चार्ज करने पर आपको 8 घंटे का म्यूजिक प्लेबैक टाइम मिलता है। आप इस स्मार्ट सन ग्लासेज का फर्स्ट लुक हमारे चैनल पर देख सकते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.