नई दिल्ली (टेक डेस्क)। दक्षिण कोरियाई मोबाइल और इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस निर्माता कंपनी Samsung ने अपने SDC (Samsung Developers Conference) 2018 मे अपने बहुचर्चित फोल्डेबल फोन की जानकारी रीविल की है। बुधवार यानी 7 नवंबर को सेन फ्रेंसिस्को (कैलिफोर्निया) में आयोजित इस कांफ्रेंस में फोल्डेबल फोन के बारे में इस इवेंट में हिस्सा ले रहे डेवलपर्स को जानकारी दी गई। इस जानकारी के मुताबिक सैमसंग के इस फोल्डेबल फोन में इनफिनिटी फ्लैक्स डिस्प्ले दिया जाएगा। सैमसंग के मुताबिक इस फोल्डेबल स्मार्टफोन को आप चाहें तो टैब की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर आप इसको फोल्ड करके स्मार्टफोन की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

सैमसंग ने अपने इस फोल्डेबल स्मार्टफोन को सपोर्ट करने वाला नया यूजर इंटरफेस One UI लॉन्च किया। गूगल के लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम Android 9.0 Pie पर आधारित इस इस इंटरफेस One UI का इस्तेमाल फोल्डेबल डिवाइस के लिए किया जाएगा। इसके अलावा अगले साल जनवरी से सैमसंग के हाल ही में लॉन्च हुए डिवाइस Galaxy S9, Galaxy S9+, और Galaxy Note 9 पर इस यूजर इंटरफेस को रोल आउट किया जाएगा। इस बात की जानकारी सैमसंग के सीनियर डिजाइनर जी वोन ली ने इस कांफ्रेंस में दी।

Samsung One UI के फीचर्स

इस यूजर इंटरफेस के फीचर्स की बात करें तो इसमें यूजर्स को ज्यादा स्मूद और कंफर्टेबल एक्सपीरियंस मिलेगा। सैमसंग का यह यूजर इंटरफेस खास तौर पर इनफिनिटी डिस्प्ले वाले और कर्व्ड डिस्प्ले वाले हार्डवेयर को सपोर्ट करेगा। इस यूजर इंटरफेस की वजह से फोल्डेबल फोन टैब और स्मार्टफोन दोनो की तरह ही काम करेगा। इसके लिए सैमसंग ने One UI Open Beta प्रोग्राम भी लॉन्च किया है। यह बीटा प्रोग्राम शीघ्र ही अमेरिकी और कोरियाई यूजर्स के लिए शुरू किया जाएगा। इस इंटरफेस के अन्य फीचर्स की बात करें तो नंबर डायल करते समय सर्च बार और मैन्यू टैब छिप जाएंगे। इसके अलावा इसमें सिम्पलिफाइड कंट्रोल्स और नए आइकन्स भी दिए जाएंगे।

फोल्डेबल फोन

अगले साल सैमसंग अपना पहला फोल्डेबल स्मार्टफोन लॉन्च करने की तैयारी में है। इस फोल्डेबल फोन में इस्तेमाल होने वाले इनफिनिटी डिस्प्ले को कंपनी ने इसी इवेंट में पेश किया है। सैमसंग के अलावा चीनी स्मार्टफोन कंपनी ZTE भी अपना पहला फोल्डेबल स्मार्टफोन उतारने की घोषणा कर चुकी है।

यह भी पढ़ें:

दिखा OnePlus 6T का क्रेज, फोन खरीदने के लिए स्टोर के बाहर रातभर यूजर्स ने किया इंतजार

10 हजार रुपये से कम कीमत में खरीदे 5000 mAh बैटरी वाले ये स्मार्टफोन्स

WhatsApp ने रोल आउट किया प्राइवेट रिप्लाई फीचर, जानें कैसे करें इस्तेमाल

Posted By: Harshit Harsh