Move to Jagran APP

चीनी प्रोडक्ट के बॉयकॉट का असर, Samsung और Lava बने सबसे पसंदीदा स्मार्टफोन ब्रांड

CMR Insights के सर्वे के मुताबिक भारत में Samsung और Lava स्मार्टफोन ब्रांड को सबसे ज्यादा पसंद किया गया है। सर्वे को अगस्त-सितंबर 2020 के दौरान टियर-I और टियर-II शहरों में किया गया था। रिपोर्ट के मुताबिक टियर -I के मुकाबले टियर-II शहरों में एंटी चाइना माहौल ज्यादा है।

By Saurabh VermaEdited By: Published: Tue, 20 Oct 2020 08:57 PM (IST)Updated: Tue, 20 Oct 2020 08:57 PM (IST)
चीनी प्रोडक्ट के बॉयकॉट का असर, Samsung और Lava बने सबसे पसंदीदा स्मार्टफोन ब्रांड
यह Samsung स्मार्टफोन की ऑफिशियल फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क. चीन के साथ सीमा विवाद के चलते भारत में एंटी चाइना माहौल तैयार हो गया था, जिसका असर अब दिखना शुरू हो गया है। एंटी चाइना मुहिम के चलते भारत में चीनी स्मार्टफोन की लोकप्रियता में गिरावट दर्ज की गई है। आलम यह है कि हर दो में से एक भारतीय यूजर चीन के स्मार्टफोन का विकल्प ढ़ूंढ रहा है। हालांकि इसी तादात में यूजर्स भी लगातार चीनी प्रोडक्ट को पसंद कर रहे हैं। एंटी चाइना सेंटिमेंट के बीच चीनी कंपनियों के इतर देसी स्मार्टफोन ब्रांड Lava और साउथ कोरियाई स्मार्टफोन ब्रांड Samsung की लोकप्रियता बढ़ी है।

loksabha election banner

छोटे शहरों और कस्बों में एंटी चाइना सेंटिमेंट का खासा जोर 

CMR Insights के सर्वे के मुताबिक भारत में स्मार्टफोन ब्रांड Samsung और Lava को सबसे ज्यादा पसंद किया गया है। इस सर्वे को अगस्त और सितंबर 2020 के दौरान टियर-I और टियर-II शहरों में किया गया था। रिपोर्ट के मुताबिक टियर -I शहरों के मुकाबले टियर-II शहरों में एंटी-चाइना माहौल ज्यादा है। रिपोर्ट के मुताबिक भारत की एक बड़ी आबादी चीनी स्मार्टफोन ब्रांड की बजाय ग्लोबाल ब्रांड Samsung, Nokia को पसंद कर रहे हैं। साथ ही लोकल स्मार्टफोन ब्रांड Lava की भी इस दिनों लोकप्रियता में इजाफा हुआ है।

 चीन के साथ सीमा विवाद का स्मार्टफोन बिक्री पर असर नही 

सर्वे के मुताबिक 5 में से एक रिटेलर्स ने स्वीकार किया कि उन्हें ग्राहकों को चीनी स्मार्टफोन लेने के लिए समझाना पड़ता है, क्योंकि चाइनीज ब्रांड की लोकप्रियता में गिरावट दर्ज की जा रही है। वही 7 में से 3 रिटेलर्स का मानना है कि चीन के साथ सीमा विवाद के चलते चीनी स्मार्टफोन की बिक्री पर कोई असर नही पड़ा है। सर्वे में 48 फीसदी लोग ने चीनी ब्रांड की जगह Lava जैसे ऑप्शन की तलाश कर रहे हैं। ऐसा माना जा रहा है कि मेड इन इंडिया R&D और डिजाइन होने की वजह से Lava को सबसे ज्यादा पसंद किया जा रहा है। वहीं एंटी चाइना सेंटिंमेंट की वजह से चीनी कंपनियों Xiaomi, Realme, Oppo, Vivo को नुकसान हो रहा है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.