नई दिल्ली (जेएनएन)। टेलिकॉम रेग्यूलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानि TRAI के मुताबिक, रिलायंस डाउनलोड स्पीड के मामले में सबसे टॉप पर है। अप्रैल में जियो की डाउनलोड स्पीड 19.12 एमबीपीएस प्रति सेकेंड मापी गई थी। वहीं, आइडिया और वोडाफोन की स्पीड 13 से 14 एमबीपीएस थी। इसके अलावा भारती एयरटेल की स्पीड 10.15 एमबीपीएस के साथ सबसे कम थी। हालांकि, ओपनसिग्नल के नए डाटा के मुताबिक, जियो की डाउनलोड स्पीड प्रतिदिन यूसेज के आधार पर काफी खराब है। डाटा के अनुसार, जियो की डाउनलोड स्पीड उसे प्रतिद्वंदियों के मुकाबले 3.9 एमबीपीएस के साथ सबसे कम है।

TRAI की कार्यप्रणाली में फर्क: ओपनसिग्नल:

ओपनसिग्नल ने 24 जुलाई को अपने ब्लॉग पोस्ट में बताया, “TRAI की कार्यप्रणाली में फर्क दिखता है। TRAI ऑपरेटर्स की स्पीड को आदर्श स्थिति के अंतर्गत मापता है। जबकि ओपनसिग्नल की कार्यप्रणाली डाउनलोड स्पीड को यूजर्स के प्रतिदिन अनुभव के आधार पर मापना है”। सबसे सर्वोत्तम नेटवर्क स्पीड को मापने के लिए ओपनसिग्नल ने औसत पीक स्पीड मैट्रीक बनाया है। इसे 93,464 डिवाइस के साथ क्राउडसोर्सिंग डाटा से बनाया गया है जिसमें दिसंबर 2016 से फरवरी 2017 तक का स्पीड डाटा मौजूद है। इस डाटा के इस्तेमाल से ओपनसिग्नल सभी टेलिकॉम कंपनियों के टॉप 5 फीसद फास्ट स्पीड का औसत मापती है।

जियो ने औसत पीक स्पीड 50 एमबीपीएस रिकॉर्ड की है जो उसकी 4जी डाउनलोड स्पीड से 13 गुना तेज है। कंपनी ने करोड़ों यूजर्स को बेहद कम कीमतों में डाटा ऑफर किया है। इस महीने जियो ने सबसे सस्ता 4जी फीचर फोन लॉन्च किया है जिसके साथ 153 रुपये का अनलिमिटेड डाटा पैक भी पेश किया गया है।

यह भी पढ़ें:

4 गुना बढ़ा इंटरनेट का इस्तेमाल फिर भी आधे से ज्यादा स्मार्टफोन यूजर्स नहीं चला पाते इंटरनेट

इस महीने लॉन्च होंगे ये 6 स्मार्टफोन्स, जानिए क्या हो सकती हैं खासियतें

स्मार्टफोन यूजर्स के लिए जानना जरूरी, किस तरह IMEI नंबर बन सकता है खतरा
 

Posted By: Shilpa Srivastava

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप