नई दिल्ली (जेएनएन)। रिलायंस जियो की टेलिकॉम सेक्टर में एंट्री के बाद से दूरसंचार कंपनियों के बीच प्राइस वार के अलावा सबसे तेज 4जी स्पीड वार भी बढ़ गई है। 4जी स्पीड की दौड़ में भी हर कंपनी पहले पायदान पर आना चाहती है लेकिन इस बार यह स्थान देश की सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी भारती एयरटेल ने हासिल किया है। वायरलैस कवरेज मैपिंग फर्म OpenSignal की एक रिपोर्ट के मुताबिक, एयरटेल ने 4जी एलटीई डाउनलोड स्पीड के मामले में रिलायंस जियो को पछाड़ दिया है। इस रिपोर्ट के अनुसार जियो 4जी स्पीड के मामले में चौथे स्थान पर है। एयरटेल की औसत 4जी स्पीड (11.5 एमबीपीएस) की तुलना में जियो की 4जी स्पीड (3.92 एमबीपीएस) काफी कम है। आपको बता दें कि एयरटेल की औसत 3जी इंटरनेट स्पीड भी 4.77 एमबीपीएस है।

क्या कहती है रिपोर्ट?

OpenSignal की एक रिपोर्ट के अनुसार, स्पीड और स्थिरता के आधार पर देशभर में विविधता पाई गई है। वहीं, 4जी डाउनलोड स्पीड के आधार पर वोडाफोन 8.59 एमबीपीएस के साथ दूसरे और 8.34 एमबीपीएस के साथ आइडिया तीसरे स्थान पर है। हालांकि, 4जी इंटरनेट कवरेज के आधार पर रिलायंस जियो अकेला 4जी नेटवर्क प्रदाता है, जो पूरे देश में 4जी नेटवर्क मुहैया करा रहा है। जियो का 4जी नेटवर्क देशभर में 91.75 फीसद है। यह आंकड़ा जियो के प्रतियोगियों के मुकाबले काफी ज्यादा है। इस आधार पर एयरटेल चौथे स्थान पर है। वहीं, वोडाफोन और आइडिया दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं।

ओवरऑल स्पीड टेस्ट में भी एयरटेल ने किया टॉप:

कुल मिलाकर भारत की मोबाइल डाटा स्पीड काफी कम रही। Opensignal द्वारा मापी गई औसतन सबसे तेज स्पीड एयरटेल के एलटीई नेटवर्क पर 11.6 एमबीपीएस है, जो औसतन ग्लोबल 4जी डाउनलोड स्पीड 17.4 एमबीपीएस से कम है। भारती एयरटेल ने ओवरऑल स्पीड टेस्ट में भी टॉप किया है। अगर यूजर्स के 4जी, 3जी और 2जी नेटवर्क पर औसत डाउनलोड स्पीड के अनुभव पर मापा जाए तो एयरटेल (6.15 एमबीपीएस) की औसत ओवरऑल स्पीड वोडाफोन (5.13 एमबीपीएस) की स्पीड से कही अधिक रही। वहीं, आइडिया की 4.16 एमबीपीएस, जियो की 3.92 एमबीपीएस, बीएसएनएल की 3.14 एमबीपीएस और आरकॉम की 2.63 एमबीपीएस स्पीड रही।

OpenSignal के सीईओ Brendan Gil ने कहा, “हमने भारत में सबसे तेज 4जी नेटवर्क वाली शहरों का विश्लेषण किया, जिसमें मुंबई शीर्ष पर है। वहीं, गुजरात और अहमदाबाद दूसरे स्थान पर हैं।

यह भी पढ़ें:

बीएसएनएल ने निकाला जियो का तोड़, 333 रुपये में दे रहा 270 जीबी डाटा और अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग

यह कंपनी दे रही महज 80 पैसे में 1जीबी 4जी डाटा, जानें क्या है प्लान

Nokia 3310 भारत में आ सकता है 4000 रुपये में, 28 अप्रैल से यूरोप में सेल के लिए उपलब्ध

Posted By: Shilpa Srivastava

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस