Move to Jagran APP

Reliance Jio vs BSNL: 2,399 रुपये वाले लॉन्ग टर्म प्लान में कौन है बेस्ट?

BSNL ने अपने लॉन्ग टर्म प्लान की लिस्ट में 2399 रुपये वाला एक नया प्लान शामिल किया है है जो कि 600 दिनों की वैलिडिटी के साथ आता है

By Renu YadavEdited By: Published: Sat, 04 Jul 2020 07:48 AM (IST)Updated: Sat, 04 Jul 2020 07:48 AM (IST)
Reliance Jio vs BSNL: 2,399 रुपये वाले लॉन्ग टर्म प्लान में कौन है बेस्ट?
Reliance Jio vs BSNL: 2,399 रुपये वाले लॉन्ग टर्म प्लान में कौन है बेस्ट?

नई दिल्ली, टेक डेस्क। देश की सरकार टेलिकॉम कंपनी BSNL ने हाल ही अपने यूजर्स के लिए एक नया लॉन्ग टर्म प्रीपेड प्लान लॉन्च किया है। इस प्लान की वैलिडिटी 600 दिनों की है और इसके साथ यूजर्स को कई बेनिफिट्स भी मिलेंगे। बता दें कि बाजार में पहले से ही Reliance Jio का 2,399 रुपये वाला प्लान मौजूद है और ऐसे में BSNL का कई मामलों में Jio को टक्कर दे सकता है। आइए जानते हैं Jio और BSNL के प्लान में अंतर और इनमें से कौन सा प्लान बेस्ट है?

prime article banner

BSNL का 2,399 रुपये वाला प्लान

BSNL के प्लान की बात करें तो इसकी सबसे बड़ी खासियत वैलिडिटी है। यह प्लान सबसे लंबी वैलिडिटी के साथ आता है। इसकी वैलिडिटी 600 दिनों की है। इसे पैन इंडिया लेवल  पर उपलब्ध कराया गया है, यानि यह अंडमान निकोबार और जम्मू एंड कश्मीर को छोड़कर देश के हर सर्किल में उपलब्ध होगा। बता दें कि भारत में अभी तक इतनी लंबी वैलिडिटी के साथ किसी कंपनी ने प्लान पेश नहीं किया है। 

BSNL प्लान के बेनिफिट्स

BSNL के 2,399 रुपये वाले प्लान के साथ मिलने वाले बेनिफिट्स की बात करें तो इसमें यूजर्स को 250 मिनट की डेली FUP लिमिट के साथ कॉलिंग की सुविधा मिलेगी। बता दें कि इसमें कोई डाटा नहीं दिया जा रहा है क्योंकि यह एक कॉलिंग प्लान और यूजर्स लंबी अवधि तक कॉलिंग का लाभ उठा सकते हैं। इसमें कॉल की FUP लिमिट खत्म होने पर 1 रुपये प्रति मिनट लॉकल कॉल के लिए और 1.3 रुपये एसटीडी कॉल के लिए देने होंगे। इसके अलावा प्र​तिदिन 100 एसएमएस भी प्राप्त होंगे। 

Reliance Jio का 2,399 रुपये वाला प्लान

अब Reliance Jio के प्लान की बात करें तो इसकी वैलिडिटी 365 ​दिनों की है जो कि BSNL की तुलना में लगभग आधी है। लेकिन इस प्रीपेड प्लान में यूजर्स को 2GB डेली डाटा दिया जा रहा है। यानि प्लान की वैलिडिटी में यूजर्स कुल 730GB डाटा का लाभ उठा सकते हैं। इसके अलावा जियो-टू-जियो अनलिमिटेड फ्री कॉलिंग और प्रतिदिन 100 एसएमएस भी मिलेंगे। इतना हीं इस प्लान के साथ यूजर्स को Jio ऐप्स का मुफ्त सब्सक्रिप्शन भी प्राप्त होगा। 

Jagran HiTech #NayaBharat सीरीज के तहत इंडस्ट्री के लीडर्स और एक्सपर्ट्स ने क्या कहा है, ये जानने के लिए यहां क्लिक करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.