नई दिल्ली, टेक डेस्क। नए कॉल दरें लागू होने के बाद तीनों ही टेलिकॉम कंपनियां अपने यूजर्स को लगभग एक जैसे प्लान्स ही ऑफर कर रही हैं। Airtel, Vodafone-idea और Reliance Jio ने अपने यूजर्स के लिए 1 महीने, तीन महीने और 1 साल की वैलिडिटी वाले प्लान्स लॉन्च किए हैं। इन सभी प्लान्स में यूजर्स को एक जैसी ही बेनिफिट्स ऑफर की जा रही है। लेकिन, सबसे नई टेलिकॉम कंपनी Reliance Jio ने दो ऐसे अफोर्डेबल प्लान्स लॉन्च किए हैं, जो अन्य टेलिकॉम कंपनियां ऑफर नहीं कर रही है। Reliance Jio ने अपने यूजर्स के लिए 1 महीने, तीन महीने और 12 महीने की वैलिडिटी के अलावा 2 महीने की वैलिडिटी वाले भी दो प्लान्स पेश किए हैं। अन्य टेलिकॉम कंपनियां यूजर्स को 2 महीने यानि की 56 दिनों की वैलिडिटी वाले प्लान्स ऑफर नहीं कर रही हैं। आइए, जानते हैं इन प्लान्स के बारे में

Rs 399 वाला प्रीपेड प्लान

इस प्लान की कीमत Rs 399 है और इस प्लान में यूजर्स को 56 दिनों की वैलिडिटी ऑफर की जा रही है। इस प्लान में यूजर्स को प्रतिदिन 1.5GB डाटा ऑफर किया जा रहा है। इस प्लान में यूजर्स को मिलने वाले अन्य बेनिफिट्स की बात करें तो इसमें Jio-टू-Jio यानि की ऑन नेट अनलिमिटेड फ्री वॉयस कॉलिंग ऑफर की जा रही है। साथ ही अन्य नेटवर्क पर कॉल करने के लिए 2,000 FUP (फेयर यूसेज पॉलिसी) मिनट्स ऑफर की जा रही है। अगर, यूजर्स अन्य नेटवर्क यानि ऑफ नेट कॉलिंग के लिए दी गई लिमिट्स को क्रॉस कर लेते हैं तो उन्हें प्रति मिनट 6 पैसे की दर से भुगतान करना होगा। साथ ही इस प्लान में यूजर्स को कम्प्लिमेंटरी ऑफर के तौर पर Jio TV समेत अन्य ऐप्स ऑफर किए जा रहे हैं।

Rs 444 वाला प्रीपेड प्लान

इस प्लान में भी यूजर्स को 56 दिनों की वैलिडिटी ऑफर की जा रही है। इस प्लान में यूजर्स को प्रतिदिन 1.5GB की जगह 2GB डाटा ऑफर किया जा रहा है। इस प्लान में यूजर्स को अन्य बेनिफिट्स Rs 399 वाले प्लान की तरह ही मिलते हैं। इसमें भी यूजर्स को Jio-टू-Jio यानि की ऑन नेट अनलिमिटेड फ्री वॉयस कॉलिंग ऑफर की जा रही है। साथ ही अन्य नेटवर्क पर कॉल करने के लिए 2,000 FUP (फेयर यूसेज पॉलिसी) मिनट्स ऑफर की जा रही है। अगर, यूजर्स अन्य नेटवर्क यानि ऑफ नेट कॉलिंग के लिए दी गई लिमिट्स को क्रॉस कर लेते हैं तो उन्हें प्रति मिनट 6 पैसे की दर से भुगतान करना होगा। साथ ही इस प्लान में यूजर्स को कम्प्लिमेंटरी ऑफर के तौर पर Jio TV समेत अन्य ऐप्स ऑफर किए जा रहे हैं। 

Posted By: Harshit Harsh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस