Move to Jagran APP

जियो को जनवरी में मिले 83 लाख नए यूजर्स, जानिए एयरटेल-वोडा-आइडिया का क्या रहा हाल

जियो के आने के बाद पढ़ें किस कंपनी के यूजर बेस में हुआ कितना फेरबदल

By Sakshi PandyaEdited By: Published: Fri, 23 Mar 2018 12:00 PM (IST)Updated: Sat, 24 Mar 2018 07:19 AM (IST)
जियो को जनवरी में मिले 83 लाख नए यूजर्स, जानिए एयरटेल-वोडा-आइडिया का क्या रहा हाल
जियो को जनवरी में मिले 83 लाख नए यूजर्स, जानिए एयरटेल-वोडा-आइडिया का क्या रहा हाल

नई दिल्ली(टेक डेस्क)। लगभग ढाई साल के कम समय में रिलायंस जियो ने प्रमुख टेलिकॉम कंपनियों की कमर तोड़ दी है। जनवरी में आरकॉम और एयरसेल की स्तिथि ज्यादा खराब हुई है, इसकी तस्दीक खुद आंकड़ें करते हैं। आपका बता दें, डाटा वॉर की दौड़ में जहां आरकॉम ने 21 .8 लाख यूजर्स गवाएं हैं। वहीं, एयरसेल को भी अपने 34.9 लाख यूजर्स से हाथ धोना पड़ा है। हालांकि, एयरसेल पर इसका इतना बुरा प्रभाव पड़ा है की कंपनी ने कुछ समय पहले की खुद को दिवालिया घोषित कर दिया है।

loksabha election banner

वोडाफोन, आइडिया और एयरटेल पर नहीं पड़ा असर : जनवरी महीने के दौरान तीन प्रमुख टेलीकॉम कंपनियों के यूजर बेस का बढ़ना जारी है। जहां वोडाफोन ने इस दौरान 12.8 लाख ग्राहक जोड़े। वहीं, आइडिया ने 11.4 लाख और एयरटेल ने 15 लाख ग्राहकों के साथ अपना यूजर बेस बढ़ाया है।

एयरसेल बंद होने की कगार पर: एयरसेल ने 30 जनवरी को छह सर्कल में अपना ऑपरेशन बंद कर दिया, इनमें गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश और पश्चिमी उत्तर प्रदेश शामिल है। कंपनी ने तब कहा था कि अत्यधिक प्रतिस्पर्धी कारोबारी माहौल में काम करना अब मुश्किल हो रहा था। वहीं दूसरी ओर सितंबर 2017 में टेलिकॉम सेक्टर में हुई जियो की एंट्री ने कंपनी की मुश्किलें और बढ़ा दीं। जियो की एंट्री ने टेलिकॉम सेक्टर में बड़ी हलचल पैदा कर दी थी।

जियो ने कैसे बदली टेलिकॉम सेक्टर की तस्वीर : जियो के आने के बाद टेलिकॉम सेक्टर की हवा ही बदल गई। कंपनी ने भारतीय यूजर्स की नब्ज पहचान कर, उन्हें वही ऑफर किया जो वो चाहते थे। यूजर्स की दो बड़ी मांग थी- डाटा और कालिंग। एक समय था जब फ्री कालिंग के लिए टाटा और आरकॉम के हैंडसेट्स की खूब बिक्री हुई थी। इसके तहत टाटा से टाटा और रिलायंस कम्युनिकेशन्स के हैंडसेट्स पर कालिंग फ्री होती थी। फ्री कालिंग के चक्कर में इन हैंडसेट्स की खूब बिक्री हुई थी और यूजर्स ने इस ऑफर को पसंद भी किया था। जियो ने यूजर्स को फ्री कालिंग की सुविधा देकर अपनी ओर आकर्षित किया। इसी के साथ बेहद कम कीमत में अधिक डाटा उपलब्ध करा कर कम समय में बड़ा यूजर बेस बनाया। जियो के आने से पहले ओर उसके आने के बाद टैरिफ प्लान्स की कीमतों में बड़ा बदलाव आ गया है। अब यूजर्स को कम कीमत में अधिक बेनिफिट्स का लाभ मिलता है। इस बदलाव की आंधी में जहां बड़ी कंपनियों ने किसी तरह खुद को संभाला और अभी भी बाजार में पकड़ बनाए रखने के लिए पुरजोर प्रयास कर रही हैं। वहीं, कुछ छोटी कंपनियां इस आंधी में तबाह हो गई।

यही कारण है की जियो के सामने देश की अन्य बड़ी टेलिकॉम कंपनियों की रफ्तार यूजर बेस बढ़ाने के मामले में बेहद कम रह गई है।

यह भी पढ़ें:

अपने स्मार्टफोन को 6 आसान स्टेप्स में इस तरह बनाएं अधिक सुरक्षित

ATOM टेक्नोलॉजी ने पेश किया खास टूल, स्विच ऑन-ऑफ कर पाएंगे डेबिट कार्ड

एप्पल का 2018 आइफोन 5.85 इंच OLED डिस्प्ले मॉडल हो सकता है सबसे सस्ता

फेसबुक पर अपना डाटा रखना चाहते हैं सुरक्षित तो तुरंत करें ये काम

जियो Vs एयरटेल Vs आइडिया Vs वोडाफोन: सस्ते प्लान्स में मिल रहा ज्यादा डाटा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.