Move to Jagran APP

Jio की इंटरनेट स्पीड लगातार तीसरे माह बढ़ी, डाउनलोडिंग स्पीड में साबित हुई अव्वल, ऐसा रहा Vodafone-Idea का हाल

भारत में 4G इंटरनेट स्पीड बढ़ने के बावजूद वर्ल्ड रैंकिंग में देश की स्थिति काफी खराब है।

By Renu YadavEdited By: Published: Thu, 23 Jul 2020 12:31 PM (IST)Updated: Thu, 23 Jul 2020 12:31 PM (IST)
Jio की इंटरनेट स्पीड लगातार तीसरे माह बढ़ी, डाउनलोडिंग स्पीड में साबित हुई अव्वल, ऐसा रहा Vodafone-Idea का हाल
Jio की इंटरनेट स्पीड लगातार तीसरे माह बढ़ी, डाउनलोडिंग स्पीड में साबित हुई अव्वल, ऐसा रहा Vodafone-Idea का हाल

नई दिल्ली, टेक डेस्क। देशभर में हुए लॉकडाउन से टेलीकॉम कंपनियों की नेट स्पीड पर भी खासा असर पड़ा था। मार्च और अप्रैल में नेट स्पीड में कमी दर्ज की गई थी। लेकिन मई में डाउनलोडिंग स्पीड में थोड़ा सुधार हुआ। लेकिन अब जून माह में टेलीकॉम कंपनियों की स्पीड बढ़ने लगी है। टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया की ओर से जारी जून के ताजा आंकड़ों पर नजर डाले तो Reliance Jio एक बार फिर औसत 4G डाउनलोड स्पीड में अव्वल साबित हुई है। Jio की जून माह में औसत डाउनलोड स्पीड 16.5mbps मापी गई। Jio की स्पीड लगातार तीसरे महीने बढ़ी है, मई माह में यह 14.1mbps और अप्रैल में 13.3mbps थी।

loksabha election banner

ट्राई के अनुसार जून में Bharti Airtel के प्रदर्शन में मामूली सुधार देखा गया। Airtel की औसत 4G डाउनलोड स्पीड मई के 7.0mbps के मुकाबले जून में 7.2mbps रही। Jio के मुकाबले Airtel की स्पीड आधे से भी कम रही। हालांकि Vodafone-Idea सेल्युलर ने अपने कारोबार का विलय कर लिया है और अब Vodafone-Idea के रूप में काम कर रहे हैं पर ट्राई दोनों के आकंड़े अलग अलग दिखाता है। Vodafone-Idea नेटवर्क की औसत 4G डाउनलोड स्पीड में भी मामूली सुधार दर्ज किया गया। Vodafone की स्पीड जून में 7.5mbps और Idea की 8mbps रही। Vodafone-Idea दोनों की स्पीड जून में Airtel से कुछ अधिक रही। हालांकि Jio के मुकाबले आधी से भी कम मापी गई। जून में 6.2mbps के साथ Vodafone और Idea, औसत 4G अपलोड स्पीड चार्ट में सबसे ऊपर रहे। वहीं रिलायंस जियो और एयरटेल की जून माह में औसत अपलोड स्पीड एक समान 3.4mbps नापी गई। ट्राई की औसत इंटरनेट स्पीड की गणना माईस्पीड एप्लिकेशन की सहायता से एकत्र रियल टाइम आंकड़ों के आधार पर की जाती है। 

भारत में 4G इंटरनेट स्पीड बढ़ने के बावजूद वर्लड रैंकिंग में देश की स्थिति काफी खराब है। मोबाइल और फिक्सड ब्राडबैंड इंटरनेट स्पीड में जून माह की ग्लोबल रैंकिंग में भारत को 187 देशों के बीच 129 रैंकिंग हासिल हुई है। इस दौरान वैश्विक स्तर पर भारत में औसत मोबाइल डाउलोडिंग स्पीड 34.67Mbps रही, जबकि औसत अपलोडिंग स्पीड 11.01 Mbps रही। साउथ कोरिया, यूनाइटेड अरब अमीरात, कनाडा, चीन, कतर जैसे देश मोबाइल स्पेस में जून माह में ग्लोबल स्पीड टेस्ट इंडेक्ट में टॉप रहे, जबकि फिक्स्ड ब्राडबैंड सेगमेंट में जून माह की ग्लोबल स्पीड टेस्ट में स्विटजरलैंड, सिंगापुर, हांगकांग, थाईलैंड और रोमानिया जैसे देश टॉप देशों की लिस्ट में शामिल हुए।

(Written By- Saurabh Verma)

Jagran HiTech #NayaBharat सीरीज के तहत इंडस्ट्री के लीडर्स और एक्सपर्ट्स ने क्या कहा है, ये जानने के लिए यहां क्लिक करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.