Move to Jagran APP

रिलायंस जियो का यह 'ऑफर' छोटी मोबाइल कंपनियों को कर सकता है बाजार से बाहर

बीते 5 जुलाई को आरआईएल के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने नए जियो फीचर फोन को पेश किया था।

By Sakshi PandyaEdited By: Published: Tue, 10 Jul 2018 03:25 PM (IST)Updated: Thu, 12 Jul 2018 07:25 AM (IST)
रिलायंस जियो का यह 'ऑफर' छोटी मोबाइल कंपनियों को कर सकता है बाजार से बाहर

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। भारतीय टेलिकॉम मार्केट जिस दिशा में जा रहा है, उससे एक बार फिर फीचर फोन के बाजार ने रफ्तार पकड़ी है। और ये सब मुमकिन हो सका है रिलायंस इंडस्ट्रीज (आरआईएल) की वजह से, जो सिर्फ 501 रुपये के एक्सचेंज ऑफर में उपभोक्ताओं को उनके पुराने फीचर फोन के बदले में 4जी फीचर फोन उपलब्ध करा रही है।

loksabha election banner

छोटी कंपनियों को सता रहा है डर

टेलिकॉम सेक्टर और उद्योग पर नजर रखने वालों का कहना है कि रिलायंस के इस ताजा कदम से जो कि 21 जुलाई से प्रभाव में आएगा और जिसका टारगेट अपने जियो यूजर्स की संख्या में बढ़ोतरी करना है, हैंडसेट बाजार तेजी से पांव पसारेगा। जानकार उम्मीद कर रहे हैं कि फीचरफोन बनाने वाली छोटी कंपनियां अपना बोरिया बिस्तर समेट लेगी और बड़ी कंपनिया अपने घाटे को कम करने के लिए प्रोडक्शन को घटाएगी।

2जी बाजार पर पड़ेगा असर

भारत के इंटरनेशनल डाटा कॉर्पोरेशन (आईडीसी) के सीनियर मार्केट एनालिस्ट जयपाल सिंह ने कहा, 'फीचरफोन की वजह से व्यापक स्तर पर 2जी मार्केट प्रभावित हो सकता है और तेजी से फीचर फोन बाजार बढ़ सकता है।' उन्होंने कहा, 'छोटे विक्रेता इस ओर से अपना ध्यान हटाने की कोशिश करेंगे, जबकि दूसरे मुख्य विक्रेता कुछ समय के लिए अपना वॉल्यूम कम कर सकते हैं और वे ऐसे जगह पर फोकस करेंगे जहां 2जी मार्केट अब भी बड़े पैमाने पर है।'

बाजार से कारोबार समेट सकती हैं छोटी कंपनियां

मुख्य विक्रेताओं में सैमसंग, नोकिया और अधितकर भारतीय कंपनियां जैसे कि माइक्रोमैक्स, लावा, कार्बन, इंटेक्स और जीवी शामिल हैं। वहीं दूसरी ओर टेलिकॉम बाजार के छोटे खिलाड़ी जो कि साल में करीब 1 लाख युनिट्स बेचती है... रॉकटेल, जीफाइव, आईकॉल, क्यूटेल, मिडो, स्नेक्शियान, एमटीआर को जियो फोन और रिलायंस जियो के मनी पावर की वजह से अपना काम समेटना पड़ा क्योंकि उनमें जियो से मुकाबला करने की शक्ति नहीं थी।

काउंटरप्वाइंट रिसर्च के मुताबिक, इस साल के मार्च तक फीचर फोन मार्केट में जियो 35.8 प्रतिशत शेयर के साथ पहले पायदान पर है, जबकि सैमसंग 9.8%, इंटेल 9.4%, नोकिया 7.3% और लावा 5.6% के साथ क्रमशः दूसरे, तीसरे, चौथे और पांचवें स्थान पर।

10 करोड़ नए यूजर्स को जोड़ने का लक्ष्य

जियो के इस नए फोन में सभी लोकप्रिय ऐप जैसे कि व्हाट्सऐप, यूट्यूब और फेसबुक को जोड़ा गया है। कंपनी ने कहा कि उसका लक्ष्य 10 करोड़ खरीदारों को जोड़ना है, जोकि वर्तमान में 2 करोड़ 50 लाख हैं। ऐसे में निश्चित तौर पर छोटी कंपनियों को बाजार में बने रहने के लिए कठिन संघर्ष करना होगा।

लेकिन सभी कंपनियां रिलांयस से परेशान नहीं हैं। एक जानकारी के मुताबिक मार्च 2018 तक भारत में करीब 52 करोड़ 20 लाख फीचर फोन यूजर्स हैं। इसमें से 40 से 45% बाजार ऐसे फीचर फोन का जिनकी कीमत 1000 रुपये तक है।

फीचर फोन के लिए बड़ा बाजार है भारत

वहीं दूसरी ओर नोकिया फोन बनाने वाली एचएमडी ग्लोबल के इंडिया हेड अजय मेहता ने कहा कि शेयर बढ़ाने के लिए हम फीचर फोन बिजनेस पर लगातार फोकस कर रहे हैं। एक अन्य फीचर फोन निर्माता कंपनी के सीनियर एक्जेक्यूटिव ने नाम न बताने की शर्त पर कहा, 'हम बाजार में चल रही गतिविधियों पर बारीकी से नजर रख रहे हैं। इस असर से निपटने के लिए हमारे दिमाग में कुछ प्लान है, लेकिन हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि भारत एक बड़ा बाजार है... जहां रेगुलर फीचर फोन इस्तेमाल करने वाले बड़ी संख्या में हैं।'

501 रुपये में ले सकते हैं जियोफोन

बीते 5 जुलाई को आरआईएल के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने नए जियो फीचर फोन को लॉन्च किया था। इस दौरान उन्होंने कहा, "आज हम फीचर फोन यूजर के लिए फिर एक आकर्षक पेशकश शुरू करने जा रहे हैं। यह जियोफोन 'मॉनसून हंगामा' ऑफर है। 21 जुलाई से शुरू हो रही इस नई पेशकश में यूजर अपने फीचर फोन को बदलकर महज 501 रुपये में जियोफोन ले सकते हैं। हमने जियोफोन पर शुरुआती खर्च 1,500 रुपये से घटाकर 501 रुपये कर दिया है। हमारा जियोफोन-2 महज 2,999 रुपये की शुरुआती कीमत पर 15 अगस्त से उपलब्ध होगा।"

अंबानी ने कहा,"देशभर में मजबूत रिटेल उपस्थिति के साथ हमने अपनी जियो टीम के लिए 10 करोड़ यूजर्स का लक्ष्य निर्धारित किया है और हम इसके साथ एक और विश्व रिकॉर्ड बनाना चाहते हैं।"

कंपनी के खुदरा कारोबार के बारे में बताते हुए अंबानी ने कहा कि कंपनी 'हाइब्रिड, ऑनलाइन से ऑफलाइन नए वाणिज्यिक मंच तैयार करने में' विकास का एक बड़ा अवसर देखती है। उन्होंने कहा कि नए वाणिज्य प्लेटफॉर्म को उनकी ऑफलाइन रिटेल इकाई और ऑनलाइन टेक्नोलॉजी प्लेटफॉर्म के समायोजन के जरिए तैयार किया जाएगा।

यह भी पढ़ें:

30,000 से कम में खरीद सकते हैं ये 5 पॉपुलर लैपटॉप्स, जानें फीचर्स

Samsung के सबसे बड़े मोबाइल प्लांट का पीएम मोदी ने किया उद्घाटन, जानें 10 बड़ी बातें 

OnePlus 6 स्मार्टफोन पर मिल रहा 2000 रुपये का डिस्काउंट, इस तरह उठाएं ऑफर का फायदा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.