नई दिल्ली(टेक डेस्क)। देश की दिग्गज टेलिकॉम कंपनी रिलायंस जियो स्मार्टफोन्स और 4G फीचर फोन लाने के बाद सिम वाला लैपटॉप ला सकती है। ऐसा कंपनी औसत रेवेन्यू प्रति यूजर बढ़ाने के लिए करेगी। मुकेश अंबानी के स्वामित्व वाली कंपनी जियो विंडोज 10 ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करने वाले लैपटॉप्स लाने के लिए क्वालकॉम से बातचीत कर रही है। इस लैपटॉप में बिल्ट-इन सेल्युलर कनेक्शन भी दिया जाएगा। क्वालकॉम जियो और रिलायंस रिटेल के साथ पहले से ही 4G फीचर फोन के लिए काम कर रहा है।

कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक क्वालकॉम के प्रोडक्ट मैनेजमेंट के सीनियर डायरेक्टर Miguel ने बताया की ''हमने जियो से बात की है। कंपनी डिवाइस लेगी और उसकी  कंटेंट और डाटा के साथ बंडलिंग करेगी।'' हालांकि जियो ने आधिकारिक तौर पर इसकी पुष्टि नहीं की है।

क्वालकॉम IoT यानि की इंटरनेट ऑफ थिंग्स के लिए स्नैपड्रगन 835 द्वारा संचालित सेल्युलर कनेक्टिविटी के साथ लैपटॉप लाने के लिए स्मार्टरोन ब्रैंड के साथ बातचीत कर रहा है। स्मार्टरोन ने इसकी पुष्टि की है।

टेक्नोलॉजी की मांग में तेजी: जियो के अलावा भी क्वालकॉम लैपटॉप बनाने वाली बड़ी कंपनियों के साथ काम कर रही है। इसमें एचपी, आसुस और लेनोवो शामिल है। इसी के साथ देश में मौजूद 14 बड़े ऑपरेटर्स ने इस नई पहल के साथ जुड़ने में रूचि दिखाई है। इन कंपनियों में वेरिजोन, AT&T और स्प्रिन्ट्स आदि कंपनियां सम्मिलित हैं। भारत ही नहीं बल्कि जर्मनी, यूके, फ्रांस और ऑस्ट्रेलिया जैसे देश के ऑपरेटर्स भी इस तकनीक में रूचि रखते हैं।

काउंटरप्वाइंट के डाटा के अनुसार, भारत में तकरीबन 50 लाख लैपटॉप की हर वर्ष बिक्री की जाती है। इनमे से अधिकतर लैपटॉप्स को होम या पब्लिक वाई-फाई से कनेक्ट किया जाता है।

यह भी पढ़ें:

गूगल होम और होम मिनी भारत में लॉन्च, अमेजन इको को देगा टक्कर

एप्पल आईफोन 8 और 8 प्लस नए कलर वैरिएंट में लॉन्च, जानें 5 खास बातें

जल्द लॉन्च होंने वाले स्मार्टफोन्स होंगे किन खास फीचर्स से लैस, जानिए

एयरटेल यूजर्स को 84 दिनों के लिए मिलेगा 164GB डाटा, जियो और वोडा से है टक्कर

फेसबुक पर जल्द होंगे ये 7 बड़े बदलाव, एड से लेकर प्राइवेसी तक के नियम होंगे सख्त

Posted By: Sakshi Pandya

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस