Move to Jagran APP

Jio का सस्ता स्मार्टफोन चीनी टेक कंपनियों के लिए साबित हो सकता है खतरे की घंटी!

Jio ने अफोर्डेबल स्मार्टफोन बनाने के लेकर दुनिया की दिग्गज टेक कंपनियों का साथ लिया है

By Renu YadavEdited By: Published: Fri, 17 Jul 2020 10:09 AM (IST)Updated: Fri, 17 Jul 2020 10:09 AM (IST)
Jio का सस्ता स्मार्टफोन चीनी टेक कंपनियों के लिए साबित हो सकता है खतरे की घंटी!
Jio का सस्ता स्मार्टफोन चीनी टेक कंपनियों के लिए साबित हो सकता है खतरे की घंटी!

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Reliance Industries Limited (RIL) के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने भारत में सस्ता स्मार्टफोन लाने का ऐलान कर दिया है। कंपनी ने इसके लिए Google समेत दिग्गज टेक कंपनी से हाथ मिलाया है। Jio की यह पहल भारतीय स्मार्टफोन मार्केट में धाक जमाने वाली चीनी कंपनियों के लिए खतरे की घंटी साबित हो सकता है। Jio की विश्व स्तरीय 5G सोल्यूशन टेक्नोलॉजी पूरी तरह से मेड इन इंडिया है, जिसका ट्रायल शुरू करने का ऐलान कर दिया गया है। jio का यह कदम भी चीनी कंपनियों के लिए मुसीबत खड़ी कर सकता है। jio की तरफ से कहा गया कि देश में 5G सॉल्यूशन की डिमांड पूरी होने के बाद इसकी सप्लाई बाहर भी की जाएगी।

loksabha election banner

अंबानी ने बुधवार को रिलायंस की 43 वीं AGM में सोशल मीडिया की दिग्गज Google के Jio प्लेटफॉर्म्स में 33737 करोड रुपए में 7.73 प्रतिशत इक्विटी देने के साथ ही भारतीय दूरसंचार क्षेत्र को 2G मुक्त कराने और 4G और 5G सस्ते स्मार्टफोन फोन उतारने का भी ऐलान किया है। अंबानी ने अगले तीन वर्ष में Reliance Jio यूजर्स की संख्या 50 करोड़ करने का लक्ष्य रखा है। बता दें कि करीब चार साल पहले 5 सितंबर 2016 को भारतीय दूरसंचार क्षेत्र में कदम रखने वाली Jio के इस वर्ष मार्च में 38 करोड 75 लाख 16 हजार 803 यूजर्स थे और वह 33.47 फीसदी मार्केट शेयर के साथ पहले स्थान पर काबिज थी। अंबानी की सस्ते स्मार्टफोन को लेकर 35 करोड 2G यूजर्स पर है, जिन्हें सस्ते स्मार्टफोन और इंटरनेट डाटा की मदद से Jio प्लेटफॉर्म से जोड़ने की है। 

दुनिया की दिग्गज टेक कंपनियों का लिया साथ

Jio ने अफोर्डेबल स्मार्टफोन बनाने के लेकर दुनिया की दिग्गज टेक कंपनियों का साथ लिया है। इसी रणनीति के तहत Jio ने टेक्नोलॉजी सेक्टर की दिग्गज कंपनियों के साथ साझेदारी की है। मसलन Qualcomm और Intel सेमीकंडक्टर या चिप बनाने की अव्वल टेक कंपनियां हैं, जिन्होंने Jio प्लेटफॉर्म में निवेश किया है। वहीं Google ने भी jio प्लेटफॉर्म में निवेश किया है, जो ऑपरेटिंग सिस्टम यानी (OS) विकसित करने में सबसे आगे खड़ी नजर आती है। वहीं Jio खुद में ऐप्स के मामले में काफी आगे है। साथ ही टेलीकॉम सेक्टर की काफी सफल कंपनी है और भारत में Jio का बड़ा यूजर बेस है। इसके अलावा Facebook के साथ आने से Whatsapp और Facebook सरीखे एप भी उसकी पकड़  में आ गए हैं । Facebook ने भी हाल ही में jio प्लेटफॉर्म में निवेश किया है। 

भारत में चीनी कंपनियों की गहरी पैठ

रिसर्च फर्म Counterpoint की रिपोर्ट के मुताबिक साल 2020 की पहली तिमाही यानी जनवरी से मार्च के बीच भारतीय स्मार्टफोन मार्केट में चीनी कंपनियों की हिस्सेदारी 70% से भी ज्यादा है। मतलब है कि 100 में 70 लोगों के पास चीन के स्मार्टफोन हैं। देश के टॉप-5 स्मार्टफोन ब्रांड में से चार चीन के हैं। इसमें सबसे ज्यादा 30% मार्केट शेयर Xiaomi का है। वहीं दूसरे नंबर पर 17 प्रतिशत मार्केट शेयर के साथ Vivo है। अगर टॉप5 स्मार्टफोन कंपनियों की बात करें, तो इस लिस्ट में केवल साउथ कोरियाई कंपनी Samsung है, जिसका मार्केट शेयर भारत में 16% है।भारत का स्मार्टफोन मार्केट करीब दो लाख करोड़ रुपए का है। इसमें से ज्यादातर शेयर चीनी कंपनियों का है। 

(Written By- Saurabh Verma)

Jagran HiTech #NayaBharat सीरीज के तहत इंडस्ट्री के लीडर्स और एक्सपर्ट्स ने क्या कहा है, ये जानने के लिए यहां क्लिक करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.