Move to Jagran APP

Reliance Jio अपने नेटवर्क पर Proxy वेबसाइट्स को कर रहा Block, समझें खबर डिटेल में

Reliance Jio अपने नेटवर्क पर प्रॉक्सी वेबसाइट्स को बंद कर रही है जिससे यूजर्स इंटरनेट प्रतिबंधों का हनन कर सकें

By Shilpa Srivastava Edited By: Published: Wed, 09 Jan 2019 05:50 PM (IST)Updated: Thu, 10 Jan 2019 10:05 AM (IST)
Reliance Jio अपने नेटवर्क पर Proxy वेबसाइट्स को कर रहा Block, समझें खबर डिटेल में
Reliance Jio अपने नेटवर्क पर Proxy वेबसाइट्स को कर रहा Block, समझें खबर डिटेल में

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। इंटरनेट पर कई वेबसाइट्स को बैन या फिर ब्लॉक कर दिया गया है। इसके पीछे कई कारण भी बताए गए हैं। लेकिन इनके बैन और ब्लॉक होने के बाद भी इनका इस्तेमाल बंद नहीं हुआ। क्योंकि लोगों ने प्रॉक्सी वेबसाइट्स को ढूंढ निकाला है और धड़ल्ले से इन्हें इस्तेमाल भी कर रहे हैं। लेकिन अब प्रॉक्सी वेबसाइट का युग खत्म होने की कगार पर है। दरअसल, टेलिकॉम क्षेत्र की तीसरी सबसे बड़ी कंपनी RReliance Jio अपने नेटवर्क पर प्रॉक्सी वेबसाइट्स को बंद कर रही है जिससे यूजर्स इंटरनेट प्रतिबंधों का हनन कर सकें।

loksabha election banner

Quartz की एक रिपोर्ट के मुताबिक, जिस तरह एक दम से प्रॉक्सी वेबसाइट्स को ब्लॉक किया जा रहा है यह मामला सबसे पहले Reddit के जरिए सामने आया है। इस पोस्ट को Alpha-Grizzly नाम के एक यूजर ने हाइलाइट किया है। इसमें कहा गया है कि hide.me, vpnbook.com और whoer.net जैसी वेबसाइट्स को रिलायंस जियो के नेटवर्क पर ब्लॉक किया जा रहा है। इस पोस्ट को बाद में एक और Reddit यूजर द्वारा कंफर्म किया गया है।

ब्लॉक्ड प्रॉक्सी वेबसाइट्स पर जाते समय ISP एक मैसेज देता है जिसमें You are not authorized to access this web page as per the DOT compliance लिखा होता है। जागरण टेक ने कुछ वेबसाइट्स को जियो के नेटवर्क पर खोलने की कोशिश की है। इसके स्क्रीनशॉट हमने नीचे दिए हैं।

Quartz ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि इस तरह की प्रॉक्सी वेबसाइट्स को सिर्फ जियो द्वारा ही बंद किया गया है। वोडाफोन और एयरटेल ने इन्हें अपने नेटवर्क पर ब्लॉक नहीं किया है। इनके अलावा Spectranet और ACT जैसी कंपनियों ने भी अपने नेटवर्क पर प्रॉक्सी वेबसाइट्स को ब्लॉक नहीं किया है। इंटरनेट फ्रीडम फाउंडेशन के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर अपार गुप्ता ने कहा कि ऐसा भी हो सकता है कि जियो प्रॉक्सी वेबसाइट्स को बिना किसी सरकारी आदेश के अकेले ही ब्लॉक कर रहा है। क्योंकि दूसरी कंपनियों ने ऐसा कदम फिलहाल नहीं उठाया है।

यह भी पढ़ें:

48MP के साथ Xiaomi 10 जनवरी को लॉन्च करेगा नया Redmi स्मार्टफोन, पढ़ें डिटेल्स

Flipkart Infinix Days Sale: 8 हजार रुपये से कम कीमत में मिल रहे हैं ये स्मार्टफोन्स

Xiaomi ने Apple AirPods का क्लोन Mi AirDots Pro किया लॉन्च, कीमत आधे से भी 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.