Move to Jagran APP

Reliance Jio जल्द लाएगा 5G हैंडसेट! 4G के बाद इस टेक्नोलॉजी में मचाएगा तहलका

Reliance Jio के इस साल ही है बल्कि आने वाले साल यानि की 2020 के लिए भी काफी बड़े प्लान्स हैं। वहीं अगले साल 2020 में कंपनी अपनी 5G सेवाएं लेकर आ सकती है।

By Sakshi PandyaEdited By: Published: Wed, 14 Aug 2019 11:30 AM (IST)Updated: Wed, 14 Aug 2019 12:15 PM (IST)
Reliance Jio जल्द लाएगा 5G हैंडसेट! 4G के बाद इस टेक्नोलॉजी में मचाएगा तहलका
Reliance Jio जल्द लाएगा 5G हैंडसेट! 4G के बाद इस टेक्नोलॉजी में मचाएगा तहलका

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Reliance Jio के इस साल ही है बल्कि आने वाले साल यानि की 2020 के लिए भी काफी बड़े प्लान्स हैं। इस साल मुकेश अम्बानी की कंपनी FTTH सेवा Jio GigaFiber के रोल-आउट में लगा है। वहीं, अगले साल 2020 में कंपनी अपनी 5G सेवाएं लेकर आ सकती है। Jio की 5G सेवा की बात तो 2017 से ही चल रही है, लेकिन एक रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी फोन की असेम्बलिंग के लिए वेंडर्स से बात कर रही है।

loksabha election banner

फाइनेंसियल क्रॉनिकल की एक रिपोर्ट के अनुसार, Jio स्पेक्ट्रम ऑक्शन के बाद देश में अपनी 5G सेवाएं लेकर आ सकता है। हालांकि, इस सेवा के रोल-आउट के लिए पूरा इकोसिस्टम तैयार करना होगा। रिपोर्ट के अनुसार, Jio इसी के साथ अपने 5G हैंडसेट्स भी लेकर आ सकता है। कंपनी का 5G हैंडसेट को लाने की सोच के पीछे यह विजन हो सकता है की सभी यूजर्स उसका इस्तेमाल कर पाएं। Reliance Jio जिस तरह 4G प्लान्स लेकर आया, लेकिन उसका पूरी तरह से यूजर्स को लाभ मिले, इसके लिए फीचर फोन भी लॉन्च किया। JioPhone में 4G आने से इस सेवा का लाभ हर एक आदमी तक पहुंच गया। उसी तरह, अगर Jio 5G सेवाएं लेकर आ भी जाता है, तो बाजार में इस समय इतने 5G फोन्स उपलब्ध ही नहीं है की इसका लाभ उठाया जा सके। कुछ 5G फोन हैं भी तो वो काफी अधिक कीमत में उपलब्ध हैं। शायद यही वजह है की अगर Jio अपनी 5G सेवाएं ले भी आए, तो बिना 5G हैंडसेट के उसका उतना फायदा नहीं होगा।

Reliance Jio ना केवल 5G के साथ टेलिकॉम ऑपरेटर्स को बड़ा चैलेंज देने वाला है, बल्कि यह चीनी स्मार्टफोन निर्माताओं के लिए भी बड़ा खतरा साबित होगा। Samsung और Xiaomi भारत में 5G हैंडसेट लाने का प्लान तो कर रही है, लेकिन प्लानिंग और उससे लागू करने में ये कपनियां Jio के आगे निकल पाएंगी या नहीं, यह तो समय ही बताएगा। Jio की GigaFiber सेवा अगले महीने आ जाएगी। इस सेवा का इंतजार उपभोक्ताओं को लम्बे समय से था। 5 सितम्बर को इस सेवा और इसके प्लान्स, कीमत आदि के बारे में पूरी डिटेल्स पता चलेंगी।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.