Move to Jagran APP

भारत में रिलायंस जियो की 4जी औसत स्पीड सबसे कम: रिपोर्ट

ओपनसिग्नल ने एक रिपोर्ट पेश की है जिसमें जियो की औसत स्पीड कम दर्ज की गई है

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Tue, 25 Jul 2017 04:22 PM (IST)Updated: Tue, 25 Jul 2017 04:30 PM (IST)
भारत में रिलायंस जियो की 4जी औसत स्पीड सबसे कम: रिपोर्ट
भारत में रिलायंस जियो की 4जी औसत स्पीड सबसे कम: रिपोर्ट

नई दिल्ली (जेएनएन)। जहां एक तरफ टेलिकॉम बाजार में रिलायंस जियो के टैरिफ प्लान्स ने हलचल मचा दी है। वहीं, दूसरी तरफ भारत में जियो की 4जी स्पीड को सबसे कम आंका गया है। यह रिपोर्ट वायरलेस कवरेज मैपिंग वेबसाइट ओपनसिग्नल ने पेश की है। रिपोर्ट में दिखाया गया डाटा दिसंबर 2016 से फरवरी 2017 तक का है।

loksabha election banner

रिपोर्ट के अनुसार, एयरटेल की औसत पीक स्पीड 56.6 mbps है जो कि इसकी औसत 4जी डाउनलोड टेस्ट स्पीड 11.5 mbps से 5 गुना ज्यादा है। वहीं, रिलायंस जियो की औसत 4जी स्पीड सबसे कम है। हालांकि, औसत पीक स्पीड के मामले में जियो दूसरे स्थान पर है। जियो की औसत पीक स्पीड 50 एमबीपीएस है जो कि इसकी औसत डाउनलोड स्पीड 3.9 mbps से 13 गुना ज्यादा है। इसके अलावा वोडाफोन और आइडिया की औसत पीक स्पीड इनकी औसत डाउनलोड स्पीड से 4 गुना ज्यादा है। डाटा के अनुसार, जियो पीक स्पीड इसकी औसत स्पीड से ज्यादा है। ओपनसिग्नल ने अपने ब्लॉगपोस्ट में लिखा है, “जियो का नेटवर्क ओवर लोडेड हो गया है। नेटवर्क कंजेशन की वजह से जियो स्लो हो रहा है, क्योंकि दूसरे ऑपरेटर्स की तुलने में इससे लोग ज्यादा जुड़ रहे हैं”।

पहले भी जारी की थी रिपोर्ट:

इससे पहले भी ओपन सिग्नल ने एक रिपोर्ट जारी की थी। उसके मुताबिक, एयरटेल ने 4जी एलटीई डाउनलोड स्पीड के मामले में रिलायंस जियो को पछाड़ दिया था। इस रिपोर्ट के अनुसार जियो 4जी स्पीड के मामले में चौथे स्थान पर था। एयरटेल की औसत 4जी स्पीड (11.5 एमबीपीएस) की तुलना में जियो की 4जी स्पीड (3.92 एमबीपीएस) काफी कम थी। आपको बता दें कि एयरटेल की औसत 3जी इंटरनेट स्पीड भी 4.77 एमबीपीएस थी।

यह भी पढ़ें:

हाथ हिलाकर चुटकी में चार्ज करें अपना स्मार्टफोन, जानिए कैसे

हैकर्स ग्राहकों का डाटा चुराने के लिए कर रहे वाई-फाई का इस्तेमाल

गूगल ने जारी किया Android O का फाइनल डेवलपर प्रीव्यू, जानें फीचर्स


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.