नई दिल्ली, टेक डेस्क। टेलिकॉम कंपनियों नई कॉल दरें लागू होने के बाद सभी टेलिकॉम कंपनियों ने अपने नए प्रीपेड प्लान्स लॉन्च किए हैं। ये प्रीपेड प्लान्स पिछले प्रीपेड प्लान्स के मुकाबसे 39 से 43 फीसद तक ज्यादा कीमत में लॉन्च किए गए हैं। जहां अनलिमिटेड फ्री कॉलिंग और डाटा के नाम पर भारतीय टेलिकॉम बाजार में कदम रखने वाली कंपनी Reliance Jio अपने यूजर्स को अब अनलिमिटेड फ्री कॉलिंग केवल अपने नेटवर्क पर ऑफर कर रही है। अन्य नेटवर्क पर कॉल करने के लिए कंपनी अपने हर प्लान में कुछ सीमित मिनट्स ऑफर कर रही हैं। वहीं, पुरानी टेलिकॉम कंपनियां Airtel और Vodafone-Idea अपने यूजर्स को हर नए प्लान के साथ सभी नेटवर्क पर अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग ऑफर कर रही है।

Reliance Jio ने नई दरें लागू होने के बाद Rs 149 वाला एक और नया प्लान हाल ही में लॉन्च किया है। इस प्लान में यूजर्स को प्रतिदिन 1GB डाटा ऑफर किया जा रहा है। साथ ही साथ इस प्लान में यूजर्स को केवल अपने नेटवर्क पर अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग ऑफर किया जा रहा है। इसके अलावा इस प्लान में यूजर्स को अन्य नेटवर्क पर कॉल करने के लिए केवल 300 फ्री मिनट्स ऑफर किए जा रहे हैं। Jio अपने इस प्लान में यूजर्स को प्रतिदिन 100 फ्री एसएमएस भी ऑफर कर रहा है। इस प्लान की वैलिडिटी 24 दिनों की है। इस प्लान में मिलने वाले अन्य ऑफर्स की बात करें तो यूजर्स को कम्प्लिमेंटरी ऐप्स के तौर पर Jio TV, Jio Saavn, Jio Cinema ऑफर किया जा रहा है।

Airtel ने भी नए प्लान के तौर पर यूजर्स के लिए Rs 219 वाला प्रीपेड प्लान लॉन्च किया है। Airtel का ये प्लान Reliance Jio के Rs 149 वाले प्लान से कई मामलों में बेहतर है। इस प्लान में यूजर्स को 28 दिनों की वैलिडिटी ऑफर की जा रही है। इसके अलावा इस प्लान में यूजर्स को सभी नेटवर्क पर अनलिमिटेड फ्री वॉयस कॉलिंग भी ऑफर की जा रही है। यही नहीं, इस प्लान में यूजर्स को प्रतिदिन 1GB डाटा के अलावा 100 फ्री SMS भी ऑफर की जा रही है। कम्प्लिमेंटरी बेनिफिट्स के तौर पर यूजर्स को Airtel Xstream और Airtel Wynk का सब्सक्रिप्शन ऑफर किया जा रहा है। इस प्लान में एक यूनिक बेनिफिट ऑफर किया जा रहा है। इसमे यूजर्स को FASTag के साथ Rs 150 का कैशबैक ऑफर किया जा रहा है। 

Posted By: Harshit Harsh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस