नई दिल्ली, टेक डेस्क। Reliance Jio ने अपनी 43वीं वार्षिक आम बैठक (AGM) में 5G स्मार्टफोन को लेकर बड़ी घोषणा की है। कंपनी ने अपने बिजनेस को आगे बढ़ाते हुए दिग्गज टेक कंपनी Google के साथ समझौता किया है और समझौते के तहत Jio और Google मिलकर भारत में अर्फोडेबल प्राइस का 5G स्मार्टफोन लॉन्च करेंगी। हालांकि Jio स्मार्टफोन को लेकर स्पष्ट तौर पर कुछ नहीं कहा गया, लेकिन मुकेश अंबानी ने इसकी घोषणा की है कि Jio और Google एंड्राइड ओएस पर काम कर रही है और इससे स्पष्ट होता है कि कंपनी अब भारत में Jio फीचर फोन के बाद Jio स्मार्टफोन लेकर आने वाली है जो कि Jio फोन की तरह ही अर्फोडेबल 5G स्मार्टफोन होगा। 

मुकेश अंबानी ने कहा कि Jio और Google मिलकर एंड्राइड आधारित स्‍मार्टफोन डेवलप करने की दिशा में काम कर रहे हैं। Jio भारत को 2जी मुक्‍त बनाने के साथ ही अर्फोडेबल प्राइस में 5G स्मार्टफोन लेकर आएगी। Jio का उद्देश्य मौजूदा 2G फीचर फोन उपयोगकर्ताओं को एंट्री लेवल स्मार्टफोन में शिफ्ट करना है और यह Google की मदद से ही संभव हो पाएगा। बता दें कि Google ने हाल ही में भारत में डिजिटल इंडिया के लिए 75,000 करोड़ रुपये का निवेश करने की घोषणा की है। इसके अलावा Google ने Jio में 33,737 करोड़ रुपये का निवेश किया है जिसके बदले उसे 7.7 फीसदी होगी हिस्सेदारी मिलेगी 

AGM में मुकेश अंबानी ने बताया Jio ने अपना 5G नेटवर्क तैयार कर लिया है और कंपनी का दावा है कि इस नेटवर्क में पूरी से घरेलू यानि भारतीय उपकरणों का ही इस्तेमाल किया गया है। इसके लिए कंपन ने 20 से ज्यादा स्टार्टअप्स की मदद ली थी। ऐसे में उम्मीद है कि जल्द ही यूजर्स को सस्ता 5G स्मार्टफोन उपलब्ध कराया जाएगा।  AGM में यह भी घोषणा की गई कि देश में Jio के 4G फोन Jio Phone और Jio Phone 2 ने बिक्री के क्षेत्र में एक नया रिकॉर्ड कायम किया है। लॉन्च के बाद से अब तक इन दोनों Jio फोन्स के 100 मिलियन यूनिट सेल हो चुके हैं। जो कि अपने आप में ही एक बड़ा रिकॉर्ड है।

Jagran HiTech #NayaBharat सीरीज के तहत इंडस्ट्री के लीडर्स और एक्सपर्ट्स ने क्या कहा है, ये जानने के लिए यहां क्लिक करें। 

Posted By: Renu Yadav

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस