Move to Jagran APP

Realme ने Xiaomi का बढ़ाया सिरदर्द, भारत में दर्ज की जबरदस्त ग्रोथ

Realme ने भारतीय बाजार में पिछली तिमाही (Q3 2019) 401.3 फीसद की ईयरली ग्रोथ दर्ज की है। Realme के अलावा इसकी पैरेंट कंपनी OPPO ने भी भारतीय बाजार में 92.3 फीसद की ग्रोथ दर्ज की है

By Harshit HarshEdited By: Published: Wed, 13 Nov 2019 01:01 PM (IST)Updated: Wed, 13 Nov 2019 05:13 PM (IST)
Realme ने Xiaomi का बढ़ाया सिरदर्द, भारत में दर्ज की जबरदस्त ग्रोथ
Realme ने Xiaomi का बढ़ाया सिरदर्द, भारत में दर्ज की जबरदस्त ग्रोथ

नई दिल्ली, टेक डेस्क। चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Realme ने भारतीय बाजार में Xiaomi के लिए जबरदस्त चुनौती पेश की है। पिछले साल मई में भारतीय स्मार्टफोन बाजार में कदम रखने वाली कंपनी ने महज 1.5 साल के अंदर ही Xiaomi के यूजरबेस में सेंध लगा दी है। मार्केट रिसर्ट एजेंसी IDC के हाल ही में जारी हुई रिपोर्ट के मुताबिक, Realme ने भारतीय बाजार में पिछली तिमाही (Q3, 2019) 401.3 फीसद की ईयरली ग्रोथ दर्ज की है। Realme के अलावा इसकी पैरेंट कंपनी OPPO ने भी भारतीय बाजार में 92.3 फीसद की ग्रोथ दर्ज की है। हालांकि, स्मार्टफोन शिपमेंट के मामले में Xiaomi अभी भी मार्केट लीडर बना हुआ है। Xiaomi ने Q3, 2019 में 8.5 फीसद की ग्रोथ दर्ज की है। Xiaomi ने पिछली तिमाही में 12.6 मिलियन स्मार्टफोन्स शिप किए हैं, वहीं, Realme ने 6.7 मिलियन स्मार्टफोन्स शिप किए हैं, जो कि Xiaomi, Samsung, Vivo के शिपमेंट से कम है।

loksabha election banner

Realme ने पिछले साल मई में स्मार्टफोन बाजार में दस्तक दी थी। इसके बाद कंपनी ने बजट और मिड रेंज सेग्मेंट में पिछले 1.5 साल के अंदर 15 से ज्यादा स्मार्टफोन्स लॉन्च किए हैं। कंपनी इस महीने 20 नवंबर को भारत मे दो और स्मार्टफोन्स Realme X2 Pro और Realme 5s लॉन्च करने वाली है। Realme और Xiaomi के अलावा Samsung ने 8.8 मिलियन स्मार्टफोन्स शिप किए हैं। इसके अलावा Vivo ने 7.1 मिलियन और OPPO ने 5.5 मिलियन स्मार्टफोन्स शिप किए हैं। ओवरऑल शिपमेंट की बात करें तो इन टॉप 5 कंपनियों ने पिछली तिमाही में लगभग 94 फीसद स्मार्टफोन्स भारतीय बाजार में शिप किए हैं।

Realme, Vivo, OPPO और OnePlus की पैरेंट कंपनी BBK ने भारतीय बाजार में अपनी पकड़ और मजबूत की है। प्रीमियम सेग्मेंट में OnePlus ने अपना दबदबा कायम किया है। पिछले दिनों जारी हुई रिपोर्ट के मुताबिक, OnePlus ने Samsung और Apple को पीछे छोड़ते हुए प्रीमियम सेग्मेंट में टॉप पॉजीशन हासिल की है। वहीं, बजट रेंज में Realme ने Xiaomi के मार्केट शेयर को सेंध लगाई है। OPPO और Vivo ने भी मिड रेंज सेग्मेंट में अपनी पकड़ मजबूत की है। भारतीय बाजार की बात करें तो 80 फीसद से ज्यादा स्मार्टफोन्स Rs 14,000 की प्राइस रेंज में शिप हुए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.