नई दिल्ली, टेक डेस्क। पिछले साल मार्केट में आई स्मार्टफोन ब्रांड Realme ने ग्लोबल टॉप 10 लिस्ट में सबसे तेज शामिल होने वाला मोबाइल ब्रांड बन गया है। यही नहीं, Realme ने अपने चिर प्रतिद्वंदी Redmi को भी इस मामले में पीछे छोड़ दिया है। मार्केट रिसर्चर Counterpoint के इस साल की दूसरी तिमाही Q2 2019 का डाटा जारी होने के बाद इस बात की जानकारी मिली है। Realme ने साल की दूसरी तिमाही में 4.7 मिलियन स्मार्टफोन शिप करके यह मुकाम हासिल किया है। Realme भी अब ग्लोबल टॉप स्मार्टफोन ब्रांड्स Samsung, Huawei और Apple की लिस्ट में शामिल हो गया है।

Counterpoint की रिपोर्ट के मुताबिक, Realme ने साल की दूसरी तिमाही में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए इमर्जिंग स्मार्टफोन ब्रांड बन गया है। महज एक साल के अंदर ही Realme ने टॉप 10 में शामिल होकर एक नया रिकार्ड स्थापित किया है। टॉप 10 ग्लोबल ब्रांड्स की बात करें तो इस लिस्ट में Samsung, Huawei और Apple जैसी दिग्गज स्मार्टफोन कंपनियां शामिल हैं। Realme ने 2019 की दूसरी तिमाही में ग्लोबली 4.7 मिलियन यूनिट्स शिप किया है। Realme के स्मार्टफोन्स की शिपमेंट में साल-दर-साल 848 फीसद की ग्रोथ देखी गई है जो इसे फास्टेस्ट ग्रोइंग स्मार्टफोन ब्रांड बनाता है।

Realme ने हाल ही में भारत में अपने दो स्मार्टफोन्स लॉन्च किए हैं। कंपनी ने अपना पहला पॉप-अप सेल्फी कैमरे वाला स्मार्टफोन Realme X लॉन्च किया है। इसके अलावा Realme 3 सीरीज में एक और बजट स्मार्टफोन Realme 3i को जोड़ा गया है। Realme X को Rs 16,999 की शुरुआती कीमत में लॉन्च किया गया है जबकि Realme 3i को Rs 7,999 की कीमत में लॉन्च किया गया है। ये दोनों ही स्मार्टफोन्स Redmi K20 और Redmi 7A के मुकाबले में लॉन्च किए गए हैं।

Realme X के फीचर्स की बात करेें तो इसमें 6.53 इंच का फुल एचडी प्लस AMOLED स्क्रीन दिया गया है। फोन क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 710 प्रोसेसर पर काम करता है। फोन के फ्रंट में 16 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है। फोन के बैक में 48+5 मेगापिक्सल का ड्यूल रियर कैमरा दिया गया है। फोन फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ आता है। Realme 3i के फीचर्स की बात करें तो इसे 6.22 इंच के फुल एचडी प्लस वाटरड्रॉप नॉच फीचर के साथ लॉन्च किया गया है। फोन के बैक में 13+2 मेगापिक्सल का ड्यूल रियर कैमरा दिया गया है। फोन में सेल्फी के लिए भी 13 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है। फोन के बैक में रियर माउंटेड फिजिकल फिंगरप्रिट स्कैनर दिया गया है।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Harshit Harsh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप