नई दिल्ली, टेक डेस्क। चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Realme ने पहली बार अपने स्मार्टफोन की कीमत में बढ़ोत्तरी की है। कंपनी ने अपने स्मार्टफोन की कीमत में बढ़ोत्तरी GST की दर  बढ़ने की वजह से की है। दरअसल, पिछले महीने हुई GST काउंसिल की बैठक में मोबाइल फोन पर लगने वाली GST को 12 से 18 प्रतिशत कर दी गई, जिसे आज यानि 1 अप्रैल 2020 से लागू कर दिया गया है। इसके अलावा रुपये की कीमत में लगातार हो रही गिरावट की वजह से स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों को अपने प्रोडक्ट की कीमत में बढ़ोत्तरी करनी पड़ रही है। Realme के अलावा Xiaomi और POCO ने भी अपने डिवाइस की कीमत आज से बढ़ा दी है।

PTI कि रिपोर्ट के मुताबिक, Realme के पुराने लॉन्च हुए स्मार्टफोन्स के साथ-साथ नए लॉन्च हुए स्मार्टफोन्स की कीमत बढ़ाई गई है। Realme ने अपने स्टेटमेंट में कहा, GST बढ़ने की वजह से पूरे स्मार्टफोन सेग्मेंट पर इसका असर पड़ेगा क्योंकि ग्राहक हर तरह के होते हैं। वो अलग-अलग इनकम ग्रुप के होते हैं और कीमत पर फोकस होता है। हम 2018 में कंपनी के स्थापना के बाद पहली बार स्मार्टफोन की कीमत बढ़ाने जा रहे हैं। साथ ही, Coronavirus की वजह से भी स्मार्टफोन बाजार पर काफी असर पड़ा है। डिवाइस की सप्लाई में आ रही दिक्कतों की वजह से भी हम कीमत बढ़ाने के लिए मजबूर हैं।

Realme ने आगे कहा, भारतीय रुपये का भाव पिछले कुछ समय से लगातार गिरता जा रहा है। इसकी वजह से डिवाइस के ओवरऑल कॉस्ट पर असर पड़ा है। इसलिए कई स्मार्टफोन ब्रांड ने पिछले साल और इस साल अपने डिवाइस की कीमतें बढ़ाईं है। भारतीय स्मार्टफोन बाजार की ईकाई ICEA (भारतीय सेल्युलर और इलेक्ट्रॉनिक एसोसिएशन) के मुताबिक, GST बढ़ने से और कोरोनावायरस से पैदा हुआ हालात की वजह से मोबाइल फोन बाजार पर इसका बुरा असर देखने को मिल सकता है। GST बढ़ाने के फैसले की वजह से आम लोगों पर 15,000 करोड़ रुपये का अतिरिक्त भार पड़ सकता है।

PTI इनपुट के साथ

Posted By: Harshit Harsh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस