Move to Jagran APP

Realme को है फेस्टिव सीजन का बेसब्री से इंतजार: माधव सेठ

realme 7 सीरीज को भारत में लॉन्च कर दिया गया है और इसके लॉन्च के दौरान हमें कंपनी के सीईओ और वीपी माधव सेठ से कई अहम मुद्दों पर बात करने का मौका मिला

By Renu YadavEdited By: Published: Sat, 05 Sep 2020 04:24 PM (IST)Updated: Tue, 08 Sep 2020 10:39 AM (IST)
Realme को है फेस्टिव सीजन का बेसब्री से इंतजार: माधव सेठ
Realme को है फेस्टिव सीजन का बेसब्री से इंतजार: माधव सेठ

नई दिल्ली, रेनू यादव। realme ने हाल ही में भारतीय बाजार में अपनी नई 7 सीरीज को लॉन्च किया है। इस सीरीज के तहत कंपनी ने realme 7 और realme 7 Pro को पेश किया है। ये दोनों ही स्मार्टफोन आकर्षक डिजाइन के साथ शानदार कैमरा फीचर्स से लैस हैं। इस सीरीज के लॉन्च के दौरान हमने realme के सीईओ माधव से बात की और नई सीरीज के साथ ही उनसे अपकमिंग प्रोडक्टस व कंपनी की स्ट्रेटेजी से जुड़े कई अहम सवाल किए। आइए जानते हैं माधव सेठ से पूछे गए सवाल व उनके जवाब। 

loksabha election banner

सवाल 1. नए रोल में अब आपकी रिस्पॉन्सिबिलिटी किन देशों के लिए होगी और आने वाले किन देशों में अब realme फोन देखने को मिलेंगे?

जवाब: भारत और यूरोप के नए जनादेश के तहत, मैं पहले स्पेन, फ्रांस, जर्मनी, पोलैंड और चेक गणराज्य के देशों के साथ शुरू होने वाले यूरोपीय क्षेत्र में ब्रांड की उपस्थिति और व्यापार के संचालन पर ध्यान केंद्रित करूंगा। हम पहले सस्ते 5G स्मार्टफोन और साथ ही साथ AIOT उत्पादों के हमारे पूरे पोर्टफोलियो को रोल-आउट करेंगे, जिसमें पहले स्मार्टफोन, ऑडियो एक्सेसरीज, स्मार्ट टीवी आदि शामिल हैं, जो कि उपरोक्त देशों में पहले से मौजूद हैं और फिर यूरोप के अन्य हिस्सों में फैल गए हैं।

सवाल 2. realme 7 सीरीज को आपने भारत में लॉन्च कर दिया इन फोंस के बारे में थोड़ी जानकारी दें, किन यूजर्स के लिए है यह फोन और क्या खास है इनमें?

जवाब: realme नंबर सीरीज को हमेशा युवा प्रमुख के रूप में पेश किया गया है, जो कि मल्टी टैलेंटेड युवा पीढ़ियों के लिए शानदार फीचर्स प्रदान करता है। खासतौर से ऐसे युवा जो कि शानदार कैमरों और नवीनतम तकनीक का एक्सपीरियंस लेना चाहते हैं।

realme 7 Pro, भारत का 64MP का पावरफुल फ्लैगशिप है और यह उन उपयोगकर्ताओं को लक्षित कर रहा है जो बेहतरीन कैमरा सेटअप के साथ फ्लैगशिप अनुभव को पसंद करेंगे। यह स्मार्टफोन भारत का सबसे फास्ट 65W सुपरडार्ट चार्ज सपोर्ट वाला स्मार्टफोन है और इसमें सुपर AMOLED डिस्प्ले और कई अन्य फीचर्स दिए गए हैं जो उचित प्राइस रेंज में एक प्रीमियम फ्लैगशिप का अनुभव प्रदान करते हैं। 

सवाल 3. आपको नहीं लगता कि इतनी जल्दी-जल्दी फोन लॉन्च कर आप यूजर्स को थोड़ा कन्फ्यूज कर रहे हैं। क्योंकि ये फोन भी लगभग उसी प्राइस ब्रैकेट में है जिनमें रियलमी 6 सीरीज हैं?

जवाब: यह एक आम गलतफहमी है। हमारे पास प्रत्येक नई जनरेशन के प्रोडक्ट्स के साथ एक उचित अंतर है। उदाहरण के तौर पर, हमने अगस्त 2019 में realme 5 व 5 Pro को और मार्च 2020 में realme 6 व 6 Pro को लॉन्च किया था। और अब सितंबर 2020 में realme 7 व 7 Pro को लॉन्च किया है। हमारे स्मार्टफोन की प्रत्येक जनरेशन में 6 महीने का अंतर है और realme इस अंतर को फॉलो करता है। realme 7 सीरीज साधारण तौर पर realme 6 सीरीज का अपग्रेड वर्जन है। जो कि 10 से 20 हजार रुपये के सेगमेंट में फ्लैगशिप एक्सपीरियंस देता है।   

लोग पूछ सकते हैं कि आप एक ही कीमत पर दो फोन क्यों लॉन्च कर रहे हैं। पर परेशान न हो और इस ब्रांड पर भरोसा करें। हम उत्पादों को लॉन्च करते हैं क्योंकि ग्राहकों को इसकी आवश्यकता होती है और इसने दुनिया के सबसे तेजी से बढ़ते स्मार्टफोन ब्रांड के दायरे को वास्तविक बना दिया है। हम एक तरह से अन्य ब्रांडों से अलग चीजें करने की हिम्मत रखते हैं।

सवाल 4. पिछले साल आपने 15-20 हजार के बजट में X सीरीज की शुरुआत की थी लेकिन अब वे अधिक बजट में उपलब्ध हैं। क्या मिड बजट में अब X सीरीज के फोन नहीं होंगे?

जवाब: X सीरीज हमेशा हमारी प्रीमियम फ्लैगशिप सीरीज रही है, जबकि realme नंबर सीरीज मिड-रेंजर है। तो, आप X-सीरीज को मिड-रेंज में नहीं देखेंगे, यह 20k से अधिक प्राइस सेगमेंट में ही उपलब्ध होगी। हम अपने प्रीमियम उत्पाद पोर्टफोलियो के हिस्से के रूप में X सीरीज का निर्माण जारी रखेंगे। 

सवाल 5. फेस्टिवल सीजन शुरु हो गया है और आप पहले से ही काफी अग्रेसिव हैं। दिवाली तक या फिर यूं कहें कि साल के अंत तक कंपनी और कितने मॉडल लॉन्च करने की तैयारी कर रही है और वे सभी फोन किस बजट के होंगे?

जवाब: हम फेस्टिव सीजन का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं और इसे लेकर काफी आशान्वित हैं। हम कई AIOT और स्मार्टफोन उत्पादों के साथ-साथ लाइफस्टाइल उत्पादों को भी लॉन्च कर रहे हैं जिसमें सूटकेस, टूथब्रश आदि शामिल हैं। realme 7 सीरीज इस दिवाली के लिए पेश किया गया realme का पहला स्मार्टफोन है। हम इस पर एक काउंट नहीं दे सकते लेकिन पाइपलाइन में कई नए लॉन्च शामिल हैं। हमारा अनुमान है कि realme से 10-15mn हैंडसेट की बाजार में डिमांड है।

सवाल 6. मेड इन इंडिया काफी अहम सवाल है? अभी आपके कितने पर्सेंट फोन मेड इन इंडिया हैं और कितना कम्पोनेंट्स आप मेड इन इंडिया यूज कर रहे हैं? 

जवाब: Realme ने हमेशा सरकार की 'मेक इन इंडिया' पहल का समर्थन किया है, और इसलिए 100% realme स्मार्टफोन हमारी ग्रेटर नोएडा प्रोडक्शन यूनिट में निर्मित होते हैं। इसके अलावा, realme अपनी स्थानीयकरण रणनीतियों को मजबूत करने की दिशा में काम कर रहा है। अभी, realme स्मार्टफोन की 60% से अधिक आपूर्ति, जैसे कि स्क्रीन, बैटरी, आंतरिक संरचनाएं भारत में खरीदी और बनाई जाती हैं। हम भारत में स्थानीय कारखानों को खोलने के लिए अपने आपूर्तिकर्ताओं और भागीदारों को और अधिक प्रोत्साहित कर रहे हैं और देश की अर्थव्यवस्था में अधिक योगदान दे रहे हैं। 

सवाल 7. कोरोना के बाद भारत में इम्लोइमेंट को लेकर काफी बातें हो रही हैं। आप इस दिशा में क्या कर रहे हैं?

जवाब: realme नौकरी करने के लिए प्रतिबद्ध है, और 2020 तक अपने कर्मचारियों की संख्या को बढ़ाकर 10,000 तक करने का लक्ष्य बना रहा है और हम उम्मीद करते हैं कि 2020 तक अंत तक ऑफलाइन में कुल बिक्री का 35% से अधिक योगदान देगा। इसे प्राप्त करने के लिए, हम वितरण चैनलों को और भी अधिक विस्तारित कर रहे हैं। टियर-4 और टियर-5 शहरों में, 35k + मोबाइल स्टोर्स पैन इंडिया को कवर करने के लिए 400+ DB लगाने का लक्ष्य है। इस प्रक्रिया को बढ़ाने के लिए ब्रांड से निवेश बराबर है, हमारे पास 5000+ प्रमोटर और उनके प्रशिक्षण, स्टोर ब्रांडिंग और बड़े पैमाने पर मास मीडिया मार्केटिंग में एक ठोस निवेश होगा।

सवाल 9. realme ने हाल में कई एक्सेसरीज भारत में पेश किए हैं आने वाले दिनों में और किस तरह के स्मार्ट डिवाइसेज देखने को मिलेंगे। 

जवाब: हमारी रिडिफाइन 1+4+N उत्पाद रणनीति के अनुसार, हम बहुत जल्द अपने स्मार्ट स्पीकर कैटेगरी में कई कूल प्रोडक्ट्स के साथ ही शानदार स्मार्टवॉच, हाई-एंड टीवी और इन-कार चार्जर, बैकपैक से लेकर स्टाइलिश लगेज और स्मार्ट होम गैजेट्स पेश करेंगे। हमारे स्मार्टफोन की तरह, हमारे AIOT प्रोडक्ट्स बजट से लेकर प्रीमियम प्राइस रेंज में होंगे। आने वाले महीनों में, हम प्रीमियम रेंज में 55 इंच के रियलमी स्मार्ट टीवी को लॉन्च करने की योजना बना रहे हैं।

सवाल 10. भारत में इनवेस्टमेंट प्लान क्या है और इस साल तक आप भारतीय स्मार्टफोन बाजार में कितना पर्सेंट तक मार्केट शेयर पाने की उम्मीद है?

जवाब: भारत हमारे सबसे महत्वपूर्ण बाजारों में से एक है और हमने यहां भारी निवेश किया है। वास्तव में, हमने पिछले साल अपनी ग्रेटर नोएडा फैसिलिटी में स्मार्टफोन निर्माण के लिए नई SMT लाइनों में 300 करोड़ का निवेश किया था। हम दृढ़ता से भारत में नंबर 1 ऑनलाइन ब्रांड बनने के लिए फोकस करते हैं, और त्योहारी सीजन के दौरान कुल बाजार हिस्सेदारी का 20-25% का लक्ष्य रखते हैं। 

अंत में एक बहुत ही अहम सवाल और जब सिर्फ एक शब्द में 20 हजार से नीचे के प्राइस में सबसे पहला 5जी फोन कौन लॉन्च करेगा? या यूं कहें रियलमी कब करेगा?

जवाब: मैं इस पर टिप्पणी नहीं करना चाहूंगा कि अन्य ब्रांड क्या कर रहे हैं। प्रोडक्ट हमेशा realme के लिए नंबर 1 प्राथमिकता रहा है, क्योंकि आप देखेंगे कि हमारे प्रोडक्ट हमेशा बहुत प्रतिस्पर्धी हैं। हालांकि, मुझे यह बता देना चाहिए कि 5G स्मार्टफोन हमारे लिए एक महत्वपूर्ण ग्रोथ ड्राइवर होगा, और हम भविष्य में अधिक प्राइस प्वाइंट पर 5G स्मार्टफोन लॉन्च करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.