Move to Jagran APP

क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 835 भारत में जल्द देगा दस्तक, 5जी तकनीक पर करेगा काम

क्वालकॉम इंडिया के उत्पाद विपणन के निदेशक सचिन कालान्त्री ने बताया कि 5जी तकनीक के रोडमैप का पहला कदम स्नैपड्रैगन 835 है

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Wed, 10 May 2017 01:27 PM (IST)Updated: Wed, 10 May 2017 01:30 PM (IST)
क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 835 भारत में जल्द देगा दस्तक, 5जी तकनीक पर करेगा काम
क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 835 भारत में जल्द देगा दस्तक, 5जी तकनीक पर करेगा काम

नई दिल्ली (जेएनएन)। स्नैपड्रैगन 835 प्रोसेसर जल्द ही भारत में दस्तक दे सकता है। इस बात की जानकारी क्वालकॉम ने दी है। जबकि कुछ मार्किट्स में सैमसंग गैलेक्सी एस8 स्नैपड्रैगन 835 प्रोसेसर के साथ पेश किया गया है। लेकिन भारत में इसे एक्सीनोस प्रोसेसर के साथ लॉन्च किया गया है। आपको बता दें कि हाल ही में क्वालकॉम ने सिंगापुर में आयोजित टेक डे के दौरान स्नैपड्रैगन 660 और 630 की घोषणा की है। क्वालकॉम इंडिया के उत्पाद विपणन के निदेशक सचिन कालान्त्री ने बताया, “स्नैपड्रैगन 835 प्रीमियम अनुभव प्रदान करने में सक्षम है। इसे हाई-एंड, मिड-हाई एंड या प्रीमियम सेगमेंट के फोन्स में लगाया जा सकता है। लेकिन यह पूरी तरह इस बात पर निर्भर करता है कि मूल उपकरण निर्माता यानि OEM फोन के डिस्प्ले, मैमोरी आदि को कैसे पैकेज करते हैं”।

loksabha election banner

5जी तकनीक पर करेगा काम:

कालान्त्री ने बताया कि 5जी तकनीक के रोडमैप का पहला कदम स्नैपड्रैगन 835 है। वर्तमान में इस्तेमाल किए जा रहे 3जी और 4जी पर 1 जीबीपीएस स्पीड संभव है। माना जा रहा है कि साल 2020 में 5जी लॉन्च करने की बात कही जा रही है। वहीं, भारत में यह चिप अगले साल और इस चिप से लैस स्मार्टफोन 2019 में उपलब्ध होंगे।

क्या होंगे फायदे?

1. बैटरी ओवरहीट से भी मिल सकता है छुटकारा:

कंपनी ने कहा है कि इसे डेवेलप करने में सेफ्टी का ज्यादा ध्यान रखा गया है। क्विक चार्ज 4 में क्वालकॉम ने कई तरह के प्रोटेक्शन दिए हैं जो ओवर चार्जिंग और ओवर हीटींग से स्मार्टफोन को बचाएगा। स्नैपड्रैगन 835 वाले स्मार्टफोन में ओवर हीटींग से बचने के लिए चार लेवल का प्रोटेक्शन दिया गया है और साथ ही तीन लेवल का करेंट वोल्टेज प्रोटेक्शन है। खास बात यह है कि इस प्रोसेसर के जरिए बैटरी की लाइफ और बैकअप भी बढ़ाई जा सकती है।

2. बैटरी को रखेगा 4 डिग्री तक ठंडा:

कंपनी का दावा है कि पिछले प्रोसेसर के मुकाबले Snapdragon 835 वाला स्मार्टफोन 5 डिग्री तक ठंडा रहेगा। इसके अलावा पिछले प्रोसेसर से यह 20 फीसदी तेजी से बैटरी चार्ज करेगा और 30 फीसदी ज्यादा बैटरी कार्यक्षमता भी मिलेगी।

3. ऐसे बदल जाएगी स्मार्टफोन की दुनिया:

इस प्रोसेसर के आने के बाद कम से कम हाई एंड स्मार्टफोन की दुनिया बदलने वाली है। चाहे बात स्पीड की हो या फास्ट चार्जिंग की, यह प्रोसेसर इन सब में सक्षम होगा। इन बदलावों से जहां यूजर्स का मोबाईल अनुभव बेहतर होगा साथ ही बैटरी और परफॉरमेंस से सम्बंधित अभी आने वाली परेशानियों में भी कमी होगी।

आखिर कैसी है चिप?

10 नैनोमीटर की इस चिप में इतनी शक्ति है की यह निर्माता और यूजर्स का मोबाईल इस्तेमाल करने का पूरा अनुभव ही बदल देगी। अगर जाने की आखिर 10 नैनोमीटर होता कितना है, तो यह कहा जा सकता है की यह चिप एक बाल से भी 1000 गुना छोटी है। अब शायद आप ये जानना चाहेंगे की आखिर इसके छोटे आकर से आपको क्या फायदा होगा? इसके छोटे होने से फोन के डिजाईन से लेकर बैटरी के साइज तक में बदलाव किये जा सकेंगे। यानि की अब मोबाईल निर्माता कम्पनीज के पास बड़ी बैटरी और स्लिम फोन डिजाईन बनाने का मौका मिलेगा। जिससे आपकी बैटरी से सम्बंधित परेशानियां अब कम या खत्म हो सकती हैं। छोटे होने का यह मतलब बिल्कुल भी नहीं है की इससे प्रोसेस की पावर भी कम होगी। स्नैपड्रैगन 835 प्रोसेसर से बैटरी/पावर की कार्यक्षमता और परफॉरमेंस दोनों में ही दमदार इजाफा होगा।

यह भी पढ़ें:

Reliance Jio का धमाकेदार ऑफर, 3 महीने तक मिलेगा 100Mbps के साथ 100GB डाटा फ्री

शाओमी रेडमी नोट 4 की सेल फ्लिपकार्ट पर हुई शुरु, 4 जीबी रैम और 4100 एमएएच बैटरी से है लैस

आखिर क्यों भारतीय मोबाइल बाजार के लिए नोकिया 6,3,5 हैं अहम, जानें यहां


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.