नई दिल्ली(टेक डेस्क)। क्वालकॉम ने अपना नया LTE मॉडेम पेस कर दिया है। इस मॉडेम का नाम स्नैपड्रगन X24 रखा गया है। इसकी खासियत यह है की इससे डिवाइसेज अधिकतम डाउनलोड स्पीड प्राप्त कर सकती है। इसकी अधिकतम स्पीड 2Gbps तक हो सकती है।

कंपनी ने बताई मॉडेम की खासियतें

कंपनी का कहना है की यह दुनिया का पहले 20 LTE मॉडेम होगा। इसी के साथ ऐसी पहली चिप होगी जिसे बनाने के लिए 7nm FinFET प्रक्रिया का प्रयोग किया गया है। क्वालकॉम 5G का कहना है की कंपनी के नए गीगाबिट सोल्यूशन में अब तक बाजार में उपलब्ध किसी भी 4G LTE मॉडेम से ज्यादा आधुनिक सेल्युलर फीचर्स हैं। इसी के साथ यह भविष्य में आने वाले 5G NR मल्टीमोड डिवाइसेज और नेटवर्क्स के बेस को और मजबूत भी करता है।

क्वालकॉम ने एक रिलीज में कहा- ''2Gbps तक डाउनलोड स्पीड के साथ दुनिया के पहले कमर्शियली घोषित कैटेगरी 20 LTE मॉडेम होने के नाते स्नैपड्रैगन X24 LTE मॉडेम कंपनी के पहले जेनरेशन गीगाबिट LTE मॉडेम से स्पीड के मामले में 2X फास्ट है। ''

गौर करने वाली बात है की स्नैपड्रैगन X24 फुल डायमेंशन मल्टी-इनपुट मल्टी-आउटपुट MIMO टेक्नोलॉजी पर कार्य करता है। कंपनी के अनुसार- MIMO टेक्नोलॉजी भविष्य में आने वाले 5G NR नेटवर्क्स के लिए एक फाउंडेशन की तरह काम करती है। क्वालकॉम के अनुसार- 2Gbps LTE मॉडेम फाइबर की तरह इंटनरेट स्पीड को वायरलेस पहुंचने की अनुमति देता है। चिप के इस्तेमाल से ओरिजिनल इक्विपमेंट मैन्युफक्चरर्स उपभोक्ताओं को 360 डिग्री वीडियोज, बेहतर मनोरंजन और इंस्टेंट एप्स जैसी सुविधाएं दे सकते हैं।

क्वालकॉम अपने स्नैपड्रैगन X24 मॉडेम को बार्सिलोना में होने वाले इवेंट मोबाईल वर्ल्ड कांग्रेस में एरिक्सन, टेल्स्ट्रा और नेटगियर के सहयोग से पेश करेगा।

Posted By: Sakshi Pandya

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस