Move to Jagran APP

PUBG Mobile भारत में आज से पूरी तरह हुआ बंद, कंपनी ने यूजर्स को कहा शुक्रिया

PUBG Mobile को आधिकारिक तौर पर भारत में आज से पूरी तरह बंद कर दिया गया है। यानि अब यूजर्स PUBG Mobile और PUBG Mobile Lite का किसी भी तरह उपयोग नहीं कर सकेंगे। कंपनी ने भारत में PUBG Mobile को सपोर्ट करने के लिए यूजर्स को धन्यवाद भी कहा।

By Renu YadavEdited By: Published: Fri, 30 Oct 2020 11:36 AM (IST)Updated: Fri, 30 Oct 2020 11:49 AM (IST)
PUBG Mobile भारत में आज से पूरी तरह हुआ बंद, कंपनी ने यूजर्स को कहा शुक्रिया
यह फोटो कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट से ली गई है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। पिछले दिनों भारत सरकार ने 118 चाइनीज ऐप्स को बैन किया था जिसमें लोकप्रिय PUBG Mobile भी शामिल था। लेकिन बैन के बाद भी जिन यूजर्स के फोन में यह ऐप पहले से डाउनलोड था, वह इसका उपयोग कर पा रहे थे। वहीं अब कंपनी ने आधिकारिक तौर पर घोषणा कर दी है कि आज यानि 30 अक्टूबर से भारत में यह गेम पूरी तरह से बंद कर दिया गया है। इसका मतलब है कि अब यूजर्स डाउनलोडेड गेम का भी उपयोग नहीं कर सकेंगे। 

prime article banner

फेसबुक के जरिए की घोषणा

PUBG Mobile ने अपने आधिकारिक फेसबुक अकाउंट पर घोषणा करते हुए कहा है कि '2 सितंबर, 2020 को इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के अंतरिम आदेश के बाद Tencent गेम्स भारत में अपनी सभी सर्विस और एक्सेस को 30 अक्तूबर 2020 यानि आज से बंद करने जा रहा है। यूजर की डाटा की सुरक्षा हमेशा से हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता रही है और हमने हमेशा भारत में लागू डाटा सुरक्षा कानूनों और नियमों का अनुपालन किया है। लेकिन हमें यहां से जाने का बेहद अफसोस है। भारत में PUBG मोबाइल के लिए आपके समर्थन और प्यार के लिए ईमानदारी से धन्यवाद।'

बैन के बाद भी खेला जा रहा था PUBG Mobile

सरकार द्वारा लगाए गए बैन के बाद भी यह गेम कुछ स्मार्टफोन में उपलब्ध था। इस गेम को वह यूजर्स आराम से खेल पा रहे थे जिनके फोन में यह पहले से डाउनलोडेड था। साथ ही इस गेम की APK फाइल को फोन पर डाउनलोड करने के बाद सिंपल इंटरनेट से कनेक्ट करके भी यूजर्स अभी तक इस गेम का लुत्फ उठा रहे थे। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। 

PUBG Mobile को हुआ नुकसान

PUBG Mobile के कुल यूजरबेस का 25 प्रतिशत हिस्सा भारतीय यूजर्स का है। भारत में इस ऐप के बैन होने के बाद कंपनी को काफी नुकसान हुआ है। इस पर बैन लगने के बाद इस गेम की मार्केट वैल्यू में करीब 34 अरब डॉलर(करीब 25.16 खरब रुपये) की गिरावट देखी गई थी। इस गेम के जरिए कंपनी भारत में सबसे ज्यादा कमाई करती थी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.