Move to Jagran APP

1 अप्रैल से टेक इंडस्ट्री में होंगे कई बदलाव, मोबाइल और इलेक्ट्रॉनिक्स की कीमतों पर पड़ सकता है असर

फरवरी में वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने टेक इंडस्ट्री के लिए कुछ बड़े एलान किए थे जिसके कारण मोबाइल बाजारों से लेकर इलेक्ट्रॉनिक्स तक सबकी कीमतों पर असर दिखाई दे सकता है। इसके अलावा सरकार ने टेक्नोलॉजी के क्षेत्र मे कुछ बड़े बदलावों की भी बात की।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyPublished: Fri, 31 Mar 2023 06:00 PM (IST)Updated: Fri, 31 Mar 2023 06:00 PM (IST)
1 अप्रैल से टेक इंडस्ट्री में होंगे कई बदलाव, मोबाइल और इलेक्ट्रॉनिक्स की कीमतों पर पड़ सकता है असर
Tech industry may get impacted after 1 April, know the details here

नई दिल्ली, टेक डेस्क। इस बार का आम बजट कई क्षेत्र के लिए कई बदलाव लेकर आ सकता है, टेक इंडस्ट्री में इनमें से एक है। आज हम आपको बताएंगे कि फरवरी की शुरुआत में वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने आम बजट पेश किया था। आज हम बताएंगे कि इस बजट के चलते 1 अप्रैल से टेक इंडस्ट्री में क्या बदलाव हो जाएंगे।

loksabha election banner

वित्तमंत्री सीतारमण के बजट की घोषणा के दौरान कई बड़े बदलावों की ओर इशारा किया। सरकार ने भारत में बनने वाले कुछ इलेक्ट्रॉनिक पुर्जों पर शुल्क कम कर दिया है। इसके साथ ही सरकार ने मोबाइल फोन निर्माण के लिए कुछ इनपुट के आयात पर कस्टम को कम करने का भी प्रस्ताव दिया है।

टीवी पैनल पर कम हुई कस्टम ड्यूटी

टीवी पैनल के ओपन सेल के पुर्जों पर भी कस्टम ड्यूटी घटाकर 2.5 फीसदी कर दी गई है। इससे इन उपकरणों के निर्माण की कीमतों में गिरावट में मदद मिल सकती है। फिलहाल ये देखा जाना बाकी है कि क्या इन कीमतों में कटौती का लाभ वास्तव में कंज्युमर को मिलता है या नहीं।

स्मार्टफोन की कीमते हो सकती है कम

स्मार्टफोन, लैपटॉप और DSLR जैसे गैजेट्स के लिए ड्यूटी कटौती केवल कुछ इनपुट्स( पार्ट) के आयात पर लागू होती है। इसका उद्देश्य सरकार द्वारा घोषित PLI योजना के तहत भारत में अपने मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा देना है। भारत के मोबाइल हैंडसेट निर्माण व्यवसाय को प्रोत्साहित करने के लिए, कैमरा लेंस और अन्य वस्तुओं पर कस्टम ड्यूटी छूट बढ़ा दी गई है।

लिथियम बैटरी पर कस्टम ड्यूटी

एक और साल के लिए लिथियम-आयन सेल पर कटौती की गई है। इलेक्ट्रिक वाहनों में उपयोग किए जाने वाले लिथियम-आयन सेल के निर्माण के लिए आवश्यक मशीनरी पर कस्टम ड्यूटी से छूट दी जाएगी।इसके साथ ही यह भी बताया गया था कि कस्टम ड्यूटी स्लैब को 21 से घटाकर 13 प्रतिशत कर दिया जाएगा।

1 अप्रैल से क्या सस्ते हो सकते हैं ये ऑइटम्स

1 अप्रैल के बाद से फोन, लैपटॉप और DSLR के लिए कैमरा लेंस सस्ते हो सकते हैं। साथ ही मोबाइल फोन मैन्युफैक्चरिंग के लिए कुछ इनपुट के आयात पर शुल्क में भी कटौती की जा सकती है, जिसके बाद फोन की कीमतों में भी कटौती होगी।

टेलीविजन के घरेलू मैन्युफैक्चरिंग को प्रोत्साहित करने के लिए टीवी पैनलों के ओपन सेल के पुर्जों पर कस्टम ड्यूटी को घटाकर 2.5% कर दिया गया है। स्मार्टफोन और इलेक्ट्रिक वाहनों में इस्तेमाल होने वाली लिथियम-आयन सेल के निर्माण के लिए आवश्यक मशीनरी पर कस्टम ड्यूटी से छूट दी जाएगी।

कीमतों में कटौती को लेकर नहीं की गई है घोषणा

इंडस्ट्री ने अब तक कीमतों में कटौती की कोई घोषणा नहीं की है। किसी भी कंज्युमर इलेक्ट्रॉनिक्स या स्मार्टफोन ब्रांड ने अब तक इनमें से किसी भी प्रोडक्ट की कीमत में कटौती की घोषणा नहीं की है। इसलिए यह देखाना अभी बाकी है कि इन उपकरणों की कीमतें कितनी कम होंगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.